×

Exercises Benefits: ये पांच व्यायाम करेंगे वेगस तंत्रिका को उत्तेजित, होगा हार्ट को लाभ

Exercises for Vagus Nerve: वेगस तंत्रिका स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को विनियमित करने में मदद करती है, जो हृदय गति, रक्तचाप, पाचन, श्वसन दर और पसीना जैसे आवश्यक कार्यों को नियंत्रित करती है।

Preeti Mishra
Published on: 26 May 2023 4:51 PM GMT (Updated on: 26 May 2023 4:53 PM GMT)
Exercises Benefits: ये पांच व्यायाम करेंगे वेगस तंत्रिका को उत्तेजित, होगा हार्ट को लाभ
X
Exercises for Vagus Nerve (Image: Newstrack)

Exercises for Vagus Nerve: वेगस तंत्रिका शरीर में सबसे लंबी कपाल तंत्रिका है जो हृदय गति, पाचन और विश्राम सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करने से स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है और तनाव, चिंता और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

क्या है वेगस नर्व और उसके कार्य (What is Vagus Nerve and its Function)

वेगस तंत्रिका, जिसे दसवीं कपाल तंत्रिका या सीएन एक्स के रूप में भी जाना जाता है, शरीर की सबसे लंबी और सबसे महत्वपूर्ण नसों में से एक है। यह एक युग्मित तंत्रिका है, जिसका अर्थ है कि शरीर के प्रत्येक तरफ एक है, और यह ब्रेनस्टेम में उत्पन्न होती है।

वेगस तंत्रिका पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र का एक प्रमुख घटक है, जो विभिन्न अनैच्छिक शारीरिक कार्यों को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है। यह मस्तिष्क और हृदय, फेफड़े, पाचन तंत्र, और छाती और पेट के अन्य अंगों सहित कई अंगों के बीच संवेदी और मोटर जानकारी रखता है।

वेगस तंत्रिका के कार्यों में शामिल हैं:

-वेगस तंत्रिका स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को विनियमित करने में मदद करती है, जो हृदय गति, रक्तचाप, पाचन, श्वसन दर और पसीना जैसे आवश्यक कार्यों को नियंत्रित करती है।
-वेगस तंत्रिका हृदय गति और कार्डियक आउटपुट को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
-वेगस तंत्रिका विभिन्न पाचन प्रक्रियाओं को उत्तेजित करती है, जिसमें गैस्ट्रिक एसिड स्राव, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की गतिशीलता और पाचन एंजाइमों की रिहाई शामिल है।
-वेगस तंत्रिका सांस लेने में शामिल मांसपेशियों को नियंत्रित करती है, श्वसन दर और सांस की गहराई को नियंत्रित करने में मदद करती है।
-वेगस तंत्रिका गले, फेफड़े, हृदय और जठरांत्र संबंधी मार्ग जैसे अंगों से संवेदी जानकारी वापस मस्तिष्क तक ले जाती है, जिससे हमें दर्द, दबाव या तापमान परिवर्तन जैसी संवेदनाओं का अनुभव होता है।

क्यों करते हैं वेगस तंत्रिका को उत्तेजित (Vagus Nerve Stimulation)

वेगस तंत्रिका उत्तेजना (Vagus Nerve Stimulation) एक चिकित्सीय तकनीक है जिसमें मिर्गी, अवसाद और कुछ सूजन संबंधी विकारों सहित विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों का इलाज करने के लिए तंत्रिका को विद्युत रूप से उत्तेजित करना शामिल है। VNS को चिंता, पुराने दर्द और माइग्रेन जैसी स्थितियों के संभावित उपचार के रूप में भी जाना जाता है। वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करने के कुछ प्रमुख कारण यहां दिए गए हैं:

-यह विश्राम को बढ़ावा देता है और तनाव कम करता है
-वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करने से बेहतर हृदय स्वास्थ्य होता है।
-पाचन और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाता है।
-यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को विनियमित करने में मदद कर सकता है।
-वेगस तंत्रिका मूड, भावनाओं और मानसिक स्वास्थ्य को विनियमित करने में एक भूमिका निभाती है।
-वेगस तंत्रिका उत्तेजना से मेमोरी, संज्ञानात्मक कार्य और न्यूरोप्लास्टिकिटी में सुधार होता है।
-ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है।

कुल मिलाकर, वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करना शरीर में स्वस्थ संतुलन बनाए रखने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। यह शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक लचीलापन पर व्यापक प्रभाव डाल सकता है

वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करने के व्यायाम (Exercise to Stimulate Vagus Nerve)

यहाँ कुछ दैनिक व्यायाम हैं जो वेगस तंत्रिका को उत्तेजित कर सकते हैं:

गहरी साँस लेना: धीमी, गहरी साँसें लें, अपनी नाक से गहरी साँस लें और अपने मुँह से धीरे-धीरे साँस छोड़ें। वेगस तंत्रिका उत्तेजना से जुड़ी विश्राम प्रतिक्रिया को सक्रिय करने के लिए साँस छोड़ने के चरण को बढ़ाने पर ध्यान दें।

गाना या गुनगुनाना: गाने या गुनगुनाने का अभ्यास करें, क्योंकि ये गले के पिछले हिस्से की मांसपेशियों को सक्रिय करते हैं, जो वेगस तंत्रिका से जुड़ी होती हैं।

कोल्ड एक्सपोजर: ठंडे पानी या ठंडे शावर के संपर्क में आने से वेगस तंत्रिका उत्तेजित हो सकती है। अपने चेहरे पर ठंडे पानी से शुरुआत करें या अपनी गर्दन पर एक ठंडे तौलिये से शुरुआत करें और यदि आराम से हो तो धीरे-धीरे ठंडे पानी से स्नान करें।

गरारे करना: लगभग 30 सेकंड के लिए पानी या एक रोगाणुरोधी माउथवॉश से गरारे करना गले की मांसपेशियों को सक्रिय कर सकता है और वेगस तंत्रिका को उत्तेजित कर सकता है।

योग और ध्यान: योग और ध्यान जैसे अभ्यास वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करते पाए गए हैं। पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को संलग्न करने के लिए धीमी, गहरी साँस लेने पर ध्यान दें और बच्चे की मुद्रा या कोमल मोड़ जैसे आराम करने वाले पोज़ को शामिल करें।

व्यायाम: नियमित शारीरिक व्यायाम, जैसे एरोबिक गतिविधियाँ या शक्ति प्रशिक्षण, समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देकर अप्रत्यक्ष रूप से वेगस तंत्रिका को उत्तेजित कर सकते हैं।

हसना: खुशी और हँसी लाने वाली गतिविधियों में संलग्न रहें, क्योंकि हँसी को वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करने और हृदय गति परिवर्तनशीलता को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये अभ्यास वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करने में मदद कर सकते हैं, व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं भिन्न हो सकती हैं। किसी भी नए व्यायाम या स्वास्थ्य दिनचर्या को शुरू करने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story