×

Covid 19 Exercise: कोविड के संक्रमण से खुद को बचाने के लिए इतनी देर एक्सरसाइज करना है जरूरी

Covid 19 Exercise: पिछले दो सालों से दुनिया भर में कोरोना ने तबाही मचा रखी है। साल 2020 से कोरोना के कारण लोगों के लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ गया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 24 Aug 2022 5:16 PM GMT
Exercise
X

Exercise (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Covid 19 Exercise Benefits: पिछले दो सालों से दुनिया भर में कोरोना ने तबाही मचा रखी है। साल 2020 से कोरोना के कारण लोगों के लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ गया है। पहले जहां लोग एक्सरसाइज करने और सही खानपान पर ध्यान नहीं देते थे, अब वहीं लोगों ने एक्सरसाइज करना और सही खानपान पर ध्यान देने लगे हैं। कोरोना ने लोगों के हेल्थ पर बुरा प्रभाव डाला है, खासकर इम्यूनिटी सिस्टम पर।

दरअसल हाल ही में हुए एक नए शोध से पता चला है कि रोज एक्सरसाइज और शारीरिक गतिविधि कोरोना की लड़ाई लड़ने में मददगार साबित हो सकती है। बता दे कि रोजाना शारीरिक गतिविधि हेल्दी सेहत को बढ़ावा देती है। इससे न केवल आपकी मांसपेशियों की ताकत में सुधार करता है, बल्कि यह हाई रक्तचाप, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, कैंसर और मोटापे सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों के खतरे को भी कम करता है। साथ ही व्यायाम मूड को सुधारने और तनाव को कम करने में भी मदद करता है। यह आपको अधिक खुश, अधिक आराम और कम चिंतित महसूस करवा सकते हैं।

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या एक्सरसाइज कोविड 19 से बचाव कर सकता है? जिसका जवाब है: हां,। दरअसल रोजाना व्यायाम करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, जो बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों को रोकने में मदद कर सकती है। इससे शरीर को भविष्य के किसी भी संक्रमण के लिए तैयार करने में भी मदद मिलती है। इससे जुड़े एक शोध में, जिसमें कुल 1.8 मिलियन लोग शामिल थे, साथ ही रोजाना फिजिकल एक्टिविटी को COVID-19 संक्रमण और गंभीरता के कम जोखिम से जोड़ा गया है। जिसमें कुल प्रतिभागियों में से आधे से अधिक 53 वर्ष की आयु की महिलाएं शामिल थीं। इस शोध में यह पाया गया कि रोज व्यायाम करने वाले लोगों में COVID-19 संक्रमण का 11% कम खतरा था, और बाकी लोगों की तुलना में गंभीर बीमारी का 44% कम खतरा था।

बता दे कि शोध के अनुसार सप्ताह में कुल 150 मिनट की मध्यम लेवल पर, या 75 मिनट की तेज गति ने COVID-19 के खिलाफ बेहतरीन सुरक्षा प्रदान की। शोध में यह भी दावा किया गया है कि रोज शारीरिक गतिविधि से COVID अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम को 36% और COVID द्वारा मृत्यु के जोखिम को 43% तक कम किया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, हल्के या मध्यम COVID-19 से उबरने वालों को फिजिकल एक्टिविटी फिर से शुरू करने से पहले कम से कम दो सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए। इस रिसर्च के अनुसार COVID से ठीक हुए रोगियों को कम से कम सात दिनों के लक्षणों से मुक्त होने के बाद ही व्यायाम पर लौटना चाहिए, और कम से कम दो सप्ताह तक हल्की मेहनत के साथ ही एक्सरसाइज शुरू करनी चाहिए। एक्सरसाइज शुरू करने के लिए पहले हल्के से चलने और संतुलन और सांस लेने के व्यायाम शुरू करें। फिर उसके बाद कम-तीव्रता वाले व्यायाम, तेज चलना और फिर इसे एक लेवल बढ़ाकर मध्यम-तीव्रता वाले एक्सरसाइज तक ले जा सकते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story