×

Food For Heart: ये पाँच सुपर फ़ूड खोलेंगे बंद नसों को, होगा हार्ट की बिमारी का ख़तरा कम

Food For Heart: हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में कुछ फ़ूड महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। जिनमें प्रमुख रूप से फल और सब्जियाँ हैं ये विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और आहार फाइबर से भरपूर होते हैं। बता दें कि जामुन, खट्टे फल, पत्तेदार सब्जियाँ, ब्रोकोली और गाजर विशेष रूप से हार्ट को स्वस्थ बनाये रखने के लिए अच्छे विकल्प माने जाते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 11 Aug 2023 4:12 AM GMT
Food For Heart: ये पाँच सुपर फ़ूड खोलेंगे बंद नसों को, होगा हार्ट की बिमारी का ख़तरा कम
X
Food For Heart (Image credit: social media)

Food For Heart: मानव शरीर में हृदय एक महत्वपूर्ण अंग है जो संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने और जीवन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हृदय एक पंप के रूप में कार्य करता है जो शरीर के रक्त वाहिकाओं के नेटवर्क में रक्त प्रसारित करता है। रक्त विभिन्न ऊतकों और अंगों तक आवश्यक पोषक तत्व, ऑक्सीजन और हार्मोन पहुंचाता है, जिससे उन्हें उचित कामकाज के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध होते हैं। हृदय शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन युक्त रक्त पंप करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उन्हें चयापचय प्रक्रियाओं को पूरा करने और ऊर्जा पैदा करने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन मिले।

रक्त पचे हुए भोजन से कोशिकाओं तक पोषक तत्व भी पहुंचाता है, जिससे उन्हें विकास, मरम्मत और रखरखाव के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स मिलते हैं। रक्त अपशिष्ट उत्पादों और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे चयापचय उपोत्पादों को फेफड़ों, गुर्दे और अन्य उन्मूलन प्रणालियों के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने के लिए कोशिकाओं से दूर ले जाता है।

हृदय रक्त वाहिकाओं के माध्यम से रक्त को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक बल उत्पन्न करता है, जिससे रक्तचाप बनता है। यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त रक्तचाप आवश्यक है कि रक्त मस्तिष्क से लेकर पैर की उंगलियों तक शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचे। हृदय, रक्त वाहिकाओं और रक्त के साथ, परिसंचरण तंत्र शामिल है, जो शरीर के भीतर उचित द्रव संतुलन, इलेक्ट्रोलाइट स्तर और पीएच बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने वाले फ़ूड (Food For Heart)

हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में कुछ फ़ूड महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। जिनमें प्रमुख रूप से फल और सब्जियाँ हैं ये विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और आहार फाइबर से भरपूर होते हैं। बता दें कि जामुन, खट्टे फल, पत्तेदार सब्जियाँ, ब्रोकोली और गाजर विशेष रूप से हार्ट को स्वस्थ बनाये रखने के लिए अच्छे विकल्प माने जाते हैं।

हालाँकि ऐसा कोई विशिष्ट भोजन नहीं है जो जादुई रूप से "बंद नसों को खोल सके", हृदय-स्वस्थ आहार निश्चित रूप से हृदय रोग के जोखिम को कम करने और संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

यहां पांच पोषक तत्वों से भरपूर फ़ूड पदार्थ हैं जिन्हें अक्सर हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है:

वसायुक्त मछली (Fatty Fish) : सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ओमेगा-3एस में सूजनरोधी गुण होते हैं, यह ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकता है और धमनियों में प्लाक बनने के खतरे को कम कर सकता है।

जामुन (Berries): ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और फाइबर से भरे होते हैं। वे रक्तचाप में सुधार करने, सूजन को कम करने और स्वस्थ रक्त वाहिका कार्य में सहायता करने में मदद कर सकते हैं।

नट्स (Nuts): बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स में स्वस्थ वसा, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। नियमित रूप से अखरोट का सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार के साथ जुड़ा हुआ है।

पत्तेदार सब्जियाँ (Leafy Greens): पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन, खनिज और आहार नाइट्रेट से भरपूर होती हैं। ये यौगिक रक्त वाहिकाओं को आराम देने, रक्त प्रवाह में सुधार करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

ओट्स(Oats) : ओट्स में घुलनशील फाइबर अधिक होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इनमें बीटा-ग्लूकन भी होता है, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान दे सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story