×

Hair Care Tips: दालचीनी है एक जादुई सामग्री, इससे होंगे आपके बाल घने और लम्बे, आज ही आजमाएं

Hair Care with Cinnamon: आपको आश्चर्य होगा कि आपके किचन में उपलब्ध रोजाना इस्तेमाल होने वाला एक मसाला आपके बालों को लम्बा और घाना बनाने में सहायक हो सकता है। जी हाँ उस जादुई सामग्री का नाम है दालचीनी।

Preeti Mishra
Published on: 30 May 2023 7:14 PM GMT
Hair Care Tips: दालचीनी है एक जादुई सामग्री, इससे होंगे आपके बाल घने और लम्बे, आज ही आजमाएं
X
Hair Care with Cinnamon (Image: Newstrack)

Hair Care with Cinnamon: खूबसूरत, लंबे और घने बाल भला किसे नहीं चाहिए। आज बाजार में ऐसे कई ब्यूटी उत्पाद मौजूद हैं जो आपके बालों को लंबा और घना करने का वादा करते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है। कई बार ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपके बालों को बहुत नुकसान होता है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर लम्बे, घने बालों की चाहत कैसे पूरी हो। इसका जबाव आपके किचन में ही है।

आपको आश्चर्य होगा कि आपके किचन में उपलब्ध रोजाना इस्तेमाल होने वाला एक मसाला आपके बालों को लम्बा और घाना बनाने में सहायक हो सकता है। जी हाँ उस जादुई सामग्री का नाम है दालचीनी (Cinnamon)। यह आपके बालों के लिए अद्भुत काम कर सकती है। वास्तव में, यह माना जाता है कि दालचीनी आपको घने बाल पाने में मदद कर सकती है।

भारतीय रसोई में व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला दालचीनी सभी चीजों का एक पावरहाउस है। यह सुगंधित और स्वादिष्ट मसाला न केवल आपके व्यंजनों में एक अलग स्वाद जोड़ता है, बल्कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण भी होते हैं जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। क्या आप जानते हैं दालचीनी के कई गुणों के कारण प्राचीन काल से इसका उपयोग किया जाता रहा है।

दालचीनी के फायदे (Benefits of Cinnamon)

यहाँ कुछ संभावित तरीके हैं जिनसे दालचीनी अप्रत्यक्ष रूप से बालों के स्वास्थ्य में योगदान कर सकती है:

स्कैल्प हेल्थ (Scalp Health): दालचीनी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो खोपड़ी के संक्रमण या फंगल की स्थिति से निपटने में मदद कर सकते हैं जो बालों की समस्याओं में योगदान कर सकते हैं। इष्टतम बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक स्वस्थ स्कैल्प महत्वपूर्ण है।

बेहतर परिसंचरण (Improved Circulation): माना जाता है कि दालचीनी में वार्मिंग प्रभाव होता है, जो खोपड़ी पर लगाने पर रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है। अच्छा रक्त परिसंचरण बालों के रोम को आवश्यक पोषक तत्वों और ऑक्सीजन के वितरण का समर्थन कर सकता है, स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

स्कैल्प एक्सफोलिएशन (Scalp Exfoliation): शहद या जैतून के तेल जैसे अन्य अवयवों के साथ मिश्रित होने पर दालचीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य कर सकती है। खोपड़ी को एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं और उत्पाद निर्माण को हटाने में मदद मिल सकती है, जिससे बालों के विकास के लिए एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण तैयार होता है।

बालों के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कैसे करें?

बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और उन्हें घना बनाने में मदद करने के लिए आप दो तरीकों से दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं।

1. कटोरी में दो बड़े चम्मच ताज़ी पिसी हुई दालचीनी, एक चम्मच शहद और थोड़ा नारियल तेल डालें। मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस जादुई मास्क को स्कैल्प पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। लगभग 20 मिनट के लिए मास्क को अपने बालों पर लगा रहने दें, और आप अपने बालों को तेज़ी से बढ़ा पाएंगे।

2. अंडा, नारियल तेल और ताज़ी पिसी हुई दालचीनी का मिश्रण बना लें। स्कैल्प पर गाढ़ा पेस्ट लगाएं और बालों के विकास और घने बालों को बढ़ावा देने के लिए 30 मिनट के बाद धो लें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दालचीनी एक शक्तिशाली मसाला है, और इसे सीधे खोपड़ी या बालों में उच्च मात्रा में लगाने से कुछ व्यक्तियों में त्वचा में जलन या एलर्जी हो सकती है। खोपड़ी पर दालचीनी आधारित तैयारी लगाने से पहले त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर पैच परीक्षण करने की सिफारिश की जाती है।

जबकि दालचीनी के खोपड़ी के स्वास्थ्य के लिए संभावित लाभ हो सकते हैं, समग्र बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में विभिन्न कारकों का संयोजन शामिल होता है, जैसे संतुलित आहार, बालों की उचित देखभाल और स्वस्थ जीवन शैली।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story