×

Homemade Hair Color: जानिए घर पर अपने बालों को रंगने के ये 5 प्राकृतिक तरीके, केमिकलयुक्त डाइज को भूल जायेंगे आप

Homemade Hair Color:आइये आज हम आपको अपने बालों को कलर करने का बेहद आसान और घरेलू तरीका बताने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 23 May 2023 9:33 AM GMT
Homemade Hair Color: जानिए घर पर अपने बालों को रंगने के ये 5 प्राकृतिक तरीके, केमिकलयुक्त डाइज को भूल जायेंगे आप
X
Homemade Hair Color (Image Credit-Social Media)

Homemade Hair Color: आजकल हर कोई अपने बालों को रंगने के बारे में सोचता ज़रूर है। लेकिन बाजार में मिलने वाले हेयर डाइज आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचते हैं और बालों के नेचुरल शाइन को भी धीरे धीरे ख़त्म कर देते हैं। लेकिन अगर हम आपको इन्हे नेचुरल तरीके से कलर करने के बारे में बताये तो? जी हाँ आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से कलर कर सकते हैं। आइये आज हम आपको अपने बालों को कलर करने का बेहद आसान और घरेलू तरीका बताने जा रहे हैं।

घर पर अपने बालों को रंगने का प्राकृतिक तरीका

हर किसी को अपने बालों को रंगना पसंद होता है, कुछ ऐसा जो उनके लुक को बढ़ाता है और उन्हें भीड़ से अलग करता है। हालाँकि, हम सभी अपने बालों को रंगने को लेकर बहुत डॉब्टस में भी रहते हैं। इस संदेह के पीछे का कारण हेयर डाई में मौजूद जहरीले रसायन और खतरनाक सिंथेटिक्स हैं जो हमारे बालों को किसी भी हद तक नुकसान पहुंचाते हैं और उन्हें जीवंत बनाने के बजाय हमारे बाल अधिक रूखे और बेजान हो जाते हैं।

हालाँकि, हम यहाँ आपको कुछ प्राकृतिक तरीकों और जैविक विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अपने बालों को रंगने का सही तरीका बताएँगे। बालों को कलर करने के लिए आप हमेशा प्राकृतिक चीजों का सहारा ले सकते हैं। ये सामग्री न केवल हमारे घरों में आसानी से उपलब्ध है बल्कि प्रभावी भी है और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है।

यहाँ कुछ प्राकृतिक हेयर डाई हैं, जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं।

चुकंदर का रस

अगर आप अपने बालों के रंग को एक अच्छा लाल रंग देना चाहते हैं, तो चुकंदर आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। रंग तैयार करने के लिए, आपको बस एक कप चुकंदर का रस और गाजर का रस और स्प्रे बोतल चाहिए। इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें। इसे अपने पूरे बालों पर स्प्रे करें और इसे 3 घंटे से अधिक समय तक ढक कर रखें। इसे ठंडे पानी से धो लें और अपने बालों के रंग में बदलाव देखें।

नींबू का रस

रसोई में सबसे आवश्यक सामग्री में से एक नींबू है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू एक बेहतरीन प्राकृतिक हेयर डाई हो सकता है। इसकी प्रकृति अम्लीय है और ये आपके बालों के रंग को हल्का करने में मदद कर सकता है। इसे बनाने के लिए नींबू से सारा रस निचोड़ लें और उसमें एक बड़ा चम्मच पानी मिलाएं। दोनों को मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें। इसे पूरे बालों में लगाने के बाद। जब आपके बाल पर्याप्त रूप से गीले हो जाएँ , तो आप इसे ढक कर कम से कम एक घंटे के लिए धूप में रख सकते हैं। बाद में इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

कॉफ़ी

सफेद बालों के लिए कॉफी एक बेहतरीन प्राकृतिक विकल्प है। ये आपको एक अद्भुत गहरे भूरे रंग के बाल देगा। यहां तक ​​कि आपके बालों की गुणवत्ता को भी समृद्ध कर सकता है। सबसे पहले, आपको एक मजबूत, ब्लैक कॉफी बनानी चाहिए और इसे कुछ समय के लिए ठंडा होने दें। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे नॉर्मल पानी से धीरे-धीरे धो लें। किसी भी तरह के शैम्पू के इस्तेमाल से बचें।

कैमोमाइल टी

अगर आप हल्के हेयर शेड की तलाश में हैं तो आपको कैमोमाइल टी का सहारा लेना चाहिए। डाई तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले ½ कप कैमोमाइल फूलों को पानी में उबालना होगा। इसे एक घंटे के लिए आराम करने के लिए छोड़ दें और इस बीच अपने बालों को धो लें। फिर ब्रू की हुई चाय को अपने नम बालों में कम से कम 10 बार डालें। इसे लगभग 16 मिनट तक रहने दें और इसे धो लें। अपने बालों में चमकदार रंग बनाए रखने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

काली चाय

ये टैनिक एसिड से भरा होता है जो समय के साथ आपके बालों को काला कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि एक कप में हार्ड काली चाय (5 बड़े चम्मच / 5 टीबैग्स का उपयोग करें) का काढ़ा बना लें , पानी को ठंडा करें और इसे अपने बालों में डालें। गर्म पानी से धोने से पहले इसे 30 मिनट तक भीगने दें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story