×

Cinnamon Tea Benefits: इन 6 बीमारियों में वरदान है दालचीनी की चाय

Cinnamon Tea Benefits: यूं तो ज्यादा मसालों का इस्तेमाल करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन कुछ मसालें ऐसे भी हैं जिनके इस्तेमाल से हमें कई बीमारियों में राहत मिलती है।

Anupma Raj
Published on: 21 July 2022 9:46 AM GMT
Benefits of Cinnamon Tea
X

Cinnamon Tea ( Image: Social Media)

Cinnamon Tea Benefits: यूं तो ज्यादा मसालों का इस्तेमाल करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन कुछ मसालें ऐसे भी हैं जिनके इस्तेमाल से हमें कई बीमारियों में राहत मिलती है। इनमें से एक है दालचीनी। दालचीनी कई बीमारियों में राहत दिलाने का काम करती है। दालचीनी का इस्तेमाल हजारों सालों से आयुर्वेद में रोगों का इलाज करने के लिए होता है। दालचीनी की चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं दालचीनी की चाय किन बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करती है

शुगर करें कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी काफी फायदेमंद है क्योंकि दालचीनी में हाइपोग्लासेमिक होता है, जो ब्लड ग्लूकोज को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो दालचीनी की चाय का सेवन करना शुरू कर दें। इससे बहुत राहत मिलने वाली है।

वेट लॉस

अगर आप वेट लॉस करने की सोच रहें हैं तो दालचीनी की चाय पिएं। दालचीनी की चाय पीने से वजन कम होने लगता है। इसके लिए आप रोज सुबह दालचीनी की चाय का सेवन करें। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और मोटापा भी घटने लगेगा। दालचीनी की चाय पीने से भूख कम लगती है और यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है। जिससे वजन तेजी से घटने लगता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

दालचीनी की चाय का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि दालचीनी की चाय में एंटीआक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो दालचीनी की चाय रोज पिएं। इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहेगा, जिससे हार्ट पर बुरा असर नहीं पड़ेगा।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको दालचीनी की चाय का सेवन करना चाहिए। दालचीनी की चाय ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है क्योंकि दालचीनी में कई ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायता करते हैं। इसलिए अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहें हैं तो रोजाना दालचीनी की चाय पिएं।

इम्यूनिटी सिस्टम करें मजबूत

दालचीनी की चाय एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है , जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है। अगर आपको सर्दी जुकाम की समस्या ज्यादा होती है तो आप दालचीनी की चाय पी सकते हैं। रोजाना दालचीनी की चाय पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होता है। सुबह एक कप दालचीनी की चाय पीने से आप सर्दी जुकाम की समस्या से बच सकते हैं।

त्वचा के लिए लाभकारी

दालचीनी की चाय पीने से त्वचा को काफी फायदा होता है। दरअसल दालचीनी की चाय पीने से स्किन को खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं। दालचीनी के अर्क में एंटी एजिंग प्रभाव होता है, जो एजिंग प्रोसेस और बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से त्वचा ग्लो करने लगती है। इसलिए अगर आपको खूबसूरत स्किन चाहिए तो रोज दालचीनी की चाय पिएं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story