×

Happy Harmones: ये फ़ूड बढ़ायेंगे शरीर में हैप्पी हार्मोन्स, रहेंगे हमेशा ख़ुश-खुश

Happy Harmones: सेरोटोनिन को अक्सर "फील-गुड" न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में जाना जाता है। यह मूड, नींद, भूख और समग्र खुशी को विनियमित करने में शामिल है। सेरोटोनिन के स्तर में असंतुलन अवसाद और चिंता जैसी स्थितियों से जुड़ा हुआ है। जबकि डोपामाइन को अक्सर "इनाम" न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में जाना जाता है। यह आनंद, प्रेरणा और इनाम की प्रत्याशा से जुड़ा है। यह मस्तिष्क की इनाम प्रणाली में एक भूमिका निभाता है और खुशी की भावनाओं को प्रभावित कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 8 Aug 2023 7:25 AM GMT
Happy Harmones: ये फ़ूड बढ़ायेंगे शरीर में हैप्पी हार्मोन्स, रहेंगे हमेशा ख़ुश-खुश
X
Happy Harmones (Image credit: social media)

Happy Harmones: हैप्पी हार्मोन हमारी खुशी और संतुष्टि की भावनाओं को प्रभावित करने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। हालाँकि यह शब्द अपने आप में कोई चिकित्सा या वैज्ञानिक शब्द नहीं है, इसका उपयोग आमतौर पर उन हार्मोनों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो हमारी भावनात्मक स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। कुछ हार्मोन जो अक्सर सकारात्मक भावनाओं और संपूर्ण कल्याण को बढ़ावा देने से जुड़े होते हैं। जिनमें सेरोटोनिन, डोपामाइन, एंडोर्फिन, ऑक्सीटोसिन, GABA और मेलाटोनिन शामिल हैं।

हैप्पी हार्मोन्स का क्या है काम ?

बता दें कि सेरोटोनिन को अक्सर "फील-गुड" न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में जाना जाता है। यह मूड, नींद, भूख और समग्र खुशी को विनियमित करने में शामिल है। सेरोटोनिन के स्तर में असंतुलन अवसाद और चिंता जैसी स्थितियों से जुड़ा हुआ है। जबकि डोपामाइन को अक्सर "इनाम" न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में जाना जाता है। यह आनंद, प्रेरणा और इनाम की प्रत्याशा से जुड़ा है। यह मस्तिष्क की इनाम प्रणाली में एक भूमिका निभाता है और खुशी की भावनाओं को प्रभावित कर सकता है।

इसके अलावा एंडोर्फिन को अक्सर शरीर का प्राकृतिक दर्द निवारक कहा जाता है। वे तनाव या दर्द के जवाब में जारी होते हैं और उत्साह या "धावक की ऊंचाई" की भावना पैदा कर सकते हैं। व्यायाम, हँसी और कुछ गतिविधियाँ एंडोर्फिन के स्राव को गति प्रदान कर सकती हैं। ऑक्सीटोसिन को अक्सर "लव हार्मोन" कहा जाता है। यह सामाजिक बंधन, शारीरिक स्पर्श और भावनात्मक संबंधों के दौरान जारी होता है। यह विश्वास, बंधन और कल्याण की भावनाओं को बढ़ावा देता है।

साथ ही GABA एक निरोधात्मक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मस्तिष्क को शांत और आराम देने में मदद करता है। इसका शांत प्रभाव हो सकता है और शांति और कल्याण की भावना में योगदान हो सकता है। जबकि मेलाटोनिन को "नींद हार्मोन" के रूप में जाना जाता है। यह नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है और स्वस्थ नींद के पैटर्न को बनाए रखने में मदद करता है। मूड नियंत्रण और समग्र भावनात्मक कल्याण के लिए पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण है।

ये फ़ूड शरीर में बढ़ाते हैं हैप्पी हार्मोन

जटिल कार्बोहाइड्रेट (Complex Carbohydrates) : साबुत अनाज, जई और भूरे चावल जैसे खाद्य पदार्थ मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। सेरोटोनिन अक्सर खुशी और विश्राम की भावनाओं से जुड़ा होता है।

वसायुक्त मछली (Fatty Fish) : सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और मूड को बेहतर बनाने और अवसाद के जोखिम को कम करने में भूमिका निभा सकती हैं।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) : डार्क चॉकलेट में ऐसे यौगिक होते हैं जो एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं और आनंद की भावनाओं को बढ़ावा दे सकते हैं। इसमें फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं जिनमें संभावित संज्ञानात्मक और मूड-बढ़ाने वाले प्रभाव होते हैं।

केले(Bananas) : केले में ट्रिप्टोफैन होता है, जो सेरोटोनिन का अग्रदूत है। वे अपनी कार्बोहाइड्रेट सामग्री के माध्यम से ऊर्जा भी प्रदान करते हैं और कल्याण की भावना में योगदान कर सकते हैं।

मेवे और बीज (Nuts and Seeds) : मेवे और बीज, जैसे बादाम, अखरोट और कद्दू के बीज, स्वस्थ वसा, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये मस्तिष्क स्वास्थ्य और मूड चेंज में सहयोग कर सकते हैं।

जामुन (Berries): ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य और मूड पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

फर्मेन्टेड फ़ूड (Fermented Foods): दही, केफिर, साउरक्रोट और किमची जैसे किण्वित खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, जो बदले में मूड और कल्याण को प्रभावित कर सकते हैं।

पत्तेदार सब्जियाँ (Leafy Greens): पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियाँ फोलेट से भरपूर होती हैं, जो न्यूरोट्रांसमीटर फ़ंक्शन और मूड विनियमन के लिए महत्वपूर्ण है।

हल्दी (Turmeric): हल्दी में पाया जाने वाला एक यौगिक करक्यूमिन में सूजन-रोधी गुण और संभावित मूड-बढ़ाने वाले प्रभाव होते हैं।

साबुत अंडे (Whole Eggs): साबुत अंडों में कोलीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और सकारात्मक मूड में योगदान कर सकते हैं।

फलियां (Legumes): दालें, चने और बीन्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो न्यूरोट्रांसमीटर फ़ंक्शन और ऊर्जा उत्पादन का सहयोग करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story