×

Dengue Home Remedies: बरसात के मौसम में जलजमाव से फैलता है डेंगू, जानें इसके घरेलू उपचार

Dengue Home Remedies: बरसात के मौसम में जगह -जगह पानी भरने से मच्छरों की संख्या में तेज़ी से वृद्धि होती है। बता दें कि एडीज मच्छर अपने अंडे कंटेनरों या रुके हुए पानी वाले क्षेत्रों में देते हैं। सामान्य प्रजनन स्थलों में फूल के बर्तन, फेंके हुए टायर, बाल्टियाँ, जल भंडारण कंटेनर, बंद नालियाँ और अन्य वस्तुएँ शामिल हैं जो वर्षा जल एकत्र कर सकती हैं। मच्छर के अंडे पानी में लार्वा में बदल जाते हैं। ये लार्वा प्यूपा और अंततः वयस्क मच्छरों में विकसित होते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 2 Aug 2023 10:56 AM GMT
Dengue Home Remedies: बरसात के मौसम में जलजमाव से फैलता है डेंगू, जानें इसके घरेलू उपचार
X
Dengue Home Remedies (Image credit: social media)

Dengue Home Remedies: बरसात के मौसम में डेंगू का प्रकोप काफी ज्यादा बढ़ जाता है। बच्चे -बूढ़े सभी इस समस्या के खतरे के दायरे में आ जाते हैं। बता दें कि डेंगू मुख्य रूप से संक्रमित एडीज मच्छरों, विशेष रूप से एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस के काटने से मनुष्यों में फैलता है। बरसात के मौसम में जल जमाव मच्छरों के प्रजनन स्थलों में बढ़ोतरी कर सकता है, रुका हुआ पानी एडीज मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है।

बरसात के मौसम में क्यों तेजी से फैलता है डेंगू

बरसात के मौसम में जगह -जगह पानी भरने से मच्छरों की संख्या में तेज़ी से वृद्धि होती है। बता दें कि एडीज मच्छर अपने अंडे कंटेनरों या रुके हुए पानी वाले क्षेत्रों में देते हैं। सामान्य प्रजनन स्थलों में फूल के बर्तन, फेंके हुए टायर, बाल्टियाँ, जल भंडारण कंटेनर, बंद नालियाँ और अन्य वस्तुएँ शामिल हैं जो वर्षा जल एकत्र कर सकती हैं। मच्छर के अंडे पानी में लार्वा में बदल जाते हैं। ये लार्वा प्यूपा और अंततः वयस्क मच्छरों में विकसित होते हैं।

उल्लेखनीय है कि मादा एडीज मच्छर, जो अंडे के विकास के लिए पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए मानव रक्त पर फ़ीड करती है, रक्त भोजन के दौरान किसी व्यक्ति में डेंगू वायरस संचारित कर सकती है यदि उसने पहले किसी संक्रमित व्यक्ति को काटा हो।

गौरतलब है कि एक बार जब मच्छर किसी संक्रमित व्यक्ति को काट लेता है, तो वह डेंगू वायरस का वाहक बन सकता है। इस संक्रमित मच्छर के काटने के बाद यह वायरस स्वस्थ व्यक्तियों में फैल सकता है। विशेष रूप से बरसात के मौसम में अपने घर या समुदाय के आसपास जमा पानी को खत्म करना या उसका उचित प्रबंधन करके मच्छरों के प्रजनन को रोकना महत्वपूर्ण है।

डेंगू बचने के घरेलू उपाय (Home Remedies Of Dengue )

डेंगू को ठीक करने के लिए कोई सिद्ध घरेलू उपाय नहीं है, फिर भी कुछ उपाय हैं जिन्हें आप लक्षणों को कम करने और अपने शरीर की रिकवरी में सहायता के लिए अपना सकते हैं:

हाइड्रेशन (Hydration) : हाइड्रेटेड रहने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए, पानी, नारियल पानी, मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान और साफ़ सूप जैसे बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं।

पपीते की पत्ती का रस (Papaya Leaf Juice): कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पपीते की पत्ती का अर्क डेंगू के रोगियों में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद कर सकता है। पपीते की ताजी पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें। दिन में एक या दो बार एक चम्मच रस का सेवन करें।

अदरक (Ginger): अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो बुखार को कम करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। ताजा अदरक के टुकड़ों को पानी में कुछ मिनट तक उबालकर अदरक की चाय तैयार करें, छान लें और गर्म होने पर चाय पियें।

हल्दी (Turmeric) : हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और सोने से पहले पिएं।

जौ का पानी( Barley Water): जौ का पानी जलयोजन बनाए रखने और बुखार को कम करने में मदद कर सकता है। जौ को पानी में उबालें, पानी को छान लें और इसे गर्म या कमरे के तापमान पर पियें।

हर्बल चाय (Herbal Teas): कैमोमाइल, पेपरमिंट और लेमनग्रास जैसी हर्बल चाय में शांत और सुखदायक प्रभाव हो सकते हैं जो बुखार और बेचैनी में मदद कर सकते हैं।

मच्छरों के काटने से बचें (Prevent Mosquito Bites): मच्छरदानी का उपयोग करके, लंबी बाजू के कपड़े पहनकर और खुली त्वचा पर मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाकर मच्छरों के काटने से खुद को बचाएं।

किसी भी घरेलू उपचार को आजमाने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर यदि आप पहले से किसी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं या यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं। डेंगू एक गंभीर वायरल संक्रमण है जो एडीज मच्छरों द्वारा फैलता है। डेंगू का कोई विशिष्ट इलाज नहीं है, और यदि आपको संदेह है कि आपको डेंगू है या तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, दाने और रक्तस्राव जैसे लक्षण अनुभव होते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाये ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story