×

Home Remedies For Hives: पित्ती की समस्या से हैं परेशान तो तुरंत अपनाये ये घरेलू उपचार, मिलेगा आराम

Home Remedies For Hives: पित्ती, खुजलीदार, लाल धब्बे होते हैं जो त्वचा पर दिखाई देते हैं। वे विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं, जिनमें एलर्जी, कीड़े के काटने, दवाएं, तनाव और बहुत कुछ शामिल हैं। हालाँकि घरेलू उपचार पित्ती के हल्के मामलों में राहत प्रदान कर सकते हैं, यदि आप गंभीर या लगातार लक्षणों का अनुभव करते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Published on: 17 Aug 2023 12:49 PM GMT
Home Remedies For Hives: पित्ती की समस्या से हैं परेशान तो तुरंत अपनाये ये घरेलू उपचार, मिलेगा आराम
X
Home Remedies For Hives (Image credit: social media)

Home Remedies For Hives: पित्ती, त्वचा पर होने वाली एक प्रकार की प्रतिक्रिया है जिसमें त्वचा पर खुजली, लाल, उभरे हुए धब्बे या उभार होते हैं। वे आकार में भिन्न हो सकते हैं और अक्सर अचानक प्रकट होते हैं। पित्ती विभिन्न कारकों से उत्पन्न हो सकती है और यह हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकती है।

पित्ती, खुजलीदार, लाल धब्बे होते हैं जो त्वचा पर दिखाई देते हैं। वे विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं, जिनमें एलर्जी, कीड़े के काटने, दवाएं, तनाव और बहुत कुछ शामिल हैं। हालाँकि घरेलू उपचार पित्ती के हल्के मामलों में राहत प्रदान कर सकते हैं, यदि आप गंभीर या लगातार लक्षणों का अनुभव करते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

आज हम इस लेख में आपको पित्ती से बचने के असरदार घरेलू उपायों के बारे में बताएँगे:

कोल्ड कंप्रेस और ओटमील स्नान

​​प्रभावित क्षेत्र पर कपड़े में लपेटा हुआ कोल्ड कंप्रेस या आइस पैक लगाने से खुजली कम करने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। वहीँ कोलाइडल ओटमील से ठंडा स्नान करने से चिढ़ त्वचा को आराम मिल सकता है। कोलाइडल ओटमील दवा की दुकानों में उपलब्ध है और खुजली और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है।

बेकिंग सोडा और एलोवेरा जेल

पेस्ट बनाने के लिए पानी में थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं। खुजली को कम करने के लिए इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर थोड़े समय के लिए लगाएं। एलोवेरा में सूजन-रोधी और सुखदायक गुण होते हैं। खुजली और लालिमा से राहत के लिए पित्ती पर शुद्ध एलोवेरा जेल लगाएं।

कैलामाइन लोशन और एप्पल साइडर विनेगर

कैलामाइन लोशन पित्ती से जुड़ी खुजली और परेशानी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। प्रभावित क्षेत्रों पर एक पतली परत लगाएं। इसके अलावा एप्पल साइडर विनेगर को पानी में घोलें और कॉटन बॉल की मदद से पित्ती पर लगाएं। इससे खुजली से राहत मिल सकती है, लेकिन सावधान रहें क्योंकि सिरका कुछ व्यक्तियों के लिए जलन पैदा कर सकता है।

ठंडे रहें और स्ट्रेस को मैनेज करें

गर्म स्नान, तंग कपड़े और अत्यधिक गर्मी से बचें, क्योंकि इससे खुजली बढ़ सकती है और पित्ती बढ़ सकती है। इसके अलावा तनाव कभी-कभी पित्ती का कारण बन सकता है। तनाव को प्रबंधित करने के लिए गहरी साँस लेना, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों में संलग्न रहें।

नोट: यदि आपकी पित्ती गंभीर है, लगातार बनी हुई है, या अन्य लक्षणों के साथ है जैसे कि सांस लेने में कठिनाई या चेहरे, होंठ या जीभ में सूजन, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story