×

Home Remedies For Dandruff: डैंड्रफ को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी , जानिये इसके कारण और दूर करने के घरेलू उपाय

Home Remedies For Dandruff: डैंड्रफ के कारण होने वाली खुजली वाली स्कैल्प को खरोंचने से त्वचा में छेद हो सकते हैं, जिससे यह बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है। इन संक्रमणों से लालिमा, सूजन, दर्द और मवाद से भरे घाव जैसे लक्षण हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 31 May 2023 8:01 PM GMT
Home Remedies For Dandruff: डैंड्रफ को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी , जानिये इसके कारण और दूर करने के घरेलू उपाय
X
Home Remedies For Dandruff (Image credit: social media)

Home Remedies Of Dandruff: डैंड्रफ अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, बल्कि सिर की त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं के गिरने की विशेषता वाली एक सामान्य खोपड़ी की स्थिति है। हालांकि, लगातार या गंभीर रूसी विभिन्न खोपड़ी और त्वचा की परेशानियां बढ़ा सकती है। बता दें कि कुछ स्थितियाँ हैं जो रूसी के कारण हो सकती हैं या बढ़ सकती हैं।

डैंड्रफ होने के प्रमुख कारण ( Causes Of Dandruff)

सेबरेरिक डार्माटाइटिस (Seborrheic Dermatitis) : सेबरेरिक डार्माटाइटिस एक आम सूजन त्वचा की स्थिति है जो तेल ग्रंथियों में समृद्ध क्षेत्रों को प्रभावित करती है, जिसमें खोपड़ी भी शामिल है। यह अक्सर रूसी से जुड़ा होता है और खोपड़ी की लालिमा, खुजली, फड़कना और जलन पैदा कर सकता है।

स्कैल्प इन्फेक्शन( Scalp Infections) : डैंड्रफ के कारण होने वाली खुजली वाली स्कैल्प को खरोंचने से त्वचा में छेद हो सकते हैं, जिससे यह बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है। इन संक्रमणों से लालिमा, सूजन, दर्द और मवाद से भरे घाव जैसे लक्षण हो सकते हैं।

मुंहासे (Acne): डैंड्रफ मुंहासों के विकास या बिगड़ने में योगदान दे सकता है, विशेष रूप से हेयरलाइन और माथे के साथ। खोपड़ी से गुच्छे छिद्रों को बंद कर सकते हैं और मुँहासे के टूटने का कारण बन सकते हैं।

बालों का झड़ना (Hair Loss) : जबकि रूसी सीधे तौर पर बालों के झड़ने का कारण नहीं बनती है, लगातार और गंभीर रूसी से खोपड़ी में सूजन, खुजली और खरोंच हो सकती है। अत्यधिक खरोंच बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकती है और संभावित रूप से अस्थायी बालों के झड़ने या पतले होने में योगदान दे सकती है।

मनोवैज्ञानिक प्रभाव (Psychological Impact): डैंड्रफ शर्मनाक हो सकता है और आत्म-सम्मान और समग्र कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। यह सामाजिक परेशानी और आत्म-चेतना पैदा कर सकता है, जिससे चिंता या तनाव की भावना पैदा हो सकती है।

डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies to get rid of dandruff)

हालाँकि ओवर-द-काउंटर एंटी-डैंड्रफ शैंपू और औषधीय उपचार आमतौर पर डैंड्रफ को दूर करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, साथ ही इसके कुछ घरेलू उपचार भी हैं जो डैंड्रफ की स्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आइये जानते हैं डैंड्रफ दूर करने कुछ घरेलू उपचार :

टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) : टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो डैंड्रफ में योगदान देने वाली फंगस से लड़ने में मदद कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को अपने नियमित शैम्पू में मिलाएं और अपने बालों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें। अच्छी तरह से धोने से पहले इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें।

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) : सेब का सिरका स्कैल्प के पीएच संतुलन को बहाल करने और डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस को कम करने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और शैम्पू करने के बाद अंतिम कुल्ला के रूप में इसका इस्तेमाल करें। पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

नारियल का तेल (Coconut Oil): नारियल का तेल स्कैल्प को मॉइस्चराइज कर सकता है और डैंड्रफ से जुड़े सूखेपन और पपड़ी को कम कर सकता है। सोने से पहले नारियल के तेल को गुनगुना करके सिर में मालिश करें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह बालों को धो लें।

एलोवेरा (Aloe Vera) : एलोवेरा में सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो खोपड़ी की जलन को कम करने और रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं। ताजा एलोवेरा जेल सीधे स्कैल्प पर लगाएं और इसे धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

बेकिंग सोडा (Baking Soda) : बेकिंग सोडा स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद कर सकता है, डैंड्रफ को कम करता है। अपने बालों को गीला करें और मुट्ठी भर बेकिंग सोडा को अपने स्कैल्प पर रगड़ें। अच्छी तरह से धोएं और बाद में कंडीशनर लगाएं।

नींबू का रस (Lemon Juice): नींबू के रस की अम्लीय प्रकृति स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने और रूसी को कम करने में मदद कर सकती है। अपने स्कैल्प पर ताजा नींबू का रस निचोड़ें, धीरे से मालिश करें और इसे धोने से पहले 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये घरेलू उपचार डैंड्रफ से अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन वे सभी के लिए काम नहीं कर सकते हैं। यदि आपकी रूसी /डैंड्रफ बनी रहती है या बिगड़ जाती है, तो उचित निदान और उचित उपचार योजना के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story