×

Swollen Face Home Remedies: सुबह उठने पर आपके भी चेहरे जाते हैं सूज, जानिये कारण और घरेलु उपचार

Swollen Face Home Remedies: अच्छी खबर यह है कि एक बार मूल कारण जानने के बाद आप अपने चेहरे की सूजन का इलाज कर सकते हैं। तो, आइए हम चेहरे की सूजन के विभिन्न कारणों और कुछ सरल घरेलू उपचारों का पता लगाएं, जो आपके चेहरे पर सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 30 May 2023 7:40 PM GMT
Swollen Face Home Remedies: सुबह उठने पर आपके भी चेहरे जाते हैं सूज, जानिये कारण और घरेलु उपचार
X
Swollen Face Home Remedies (Image: Newstrack)

Swollen Face Home Remedies: कई बार आप सुबह सो कर उठते हैं तो आपके चेहरे फूले और सूजे हुए होते हैं। चेहरे की सूजन एक सामान्य स्थिति है जो नींद की कमी, अधिक शराब और तनाव जैसे कारकों की अधिकता के कारण होती है। कभी-कभी, यह चोट या अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का परिणाम भी हो सकता है।

अच्छी खबर यह है कि एक बार मूल कारण जानने के बाद आप अपने चेहरे की सूजन का इलाज कर सकते हैं। तो, आइए हम चेहरे की सूजन के विभिन्न कारणों और कुछ सरल घरेलू उपचारों का पता लगाएं, जो आपके चेहरे पर सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

क्या है चेहरे की सूजन (What is Facial Swelling)

चेहरे की सूजन चेहरे के बढ़ने या फूलने को संदर्भित करती है, जो आमतौर पर चेहरे के क्षेत्र में द्रव संचय, सूजन या ऊतक क्षति के कारण होता है। यह चेहरे के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, जिसमें गाल, आंखें, होंठ या पूरा चेहरा शामिल है।

चेहरे की सूजन के सामान्य कारण (Common causes of facial swelling)

एलर्जी रिएक्शन: पराग, पालतू जानवरों की रूसी, कुछ खाद्य पदार्थों या कीट के काटने जैसे पदार्थों से एलर्जी एलर्जी की प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में चेहरे की सूजन को ट्रिगर कर सकती है।

संक्रमण: साइनसाइटिस, दंत संक्रमण, या सेल्युलाइटिस जैसे संक्रमणों से स्थानीय चेहरे की सूजन हो सकती है, जो अक्सर दर्द और लाली के साथ होती है।

चोट या आघात: चेहरे की सूजन आघात या चोट के परिणामस्वरूप हो सकती है, जिसमें फ्रैक्चर, खरोंच या नरम ऊतक क्षति शामिल है।

दांतों की समस्याएं: दांतों में संक्रमण, फोड़ा या मसूढ़ों की बीमारियां चेहरे की सूजन का कारण बन सकती हैं, खासकर प्रभावित दांत या मसूड़े के आसपास के क्षेत्र में।

द्रव का इकठ्ठा होना: कुछ चिकित्सीय स्थितियां, जैसे किडनी या हृदय की समस्याएं, हार्मोनल असंतुलन, या दवाएं जो द्रव प्रतिधारण का कारण बनती हैं, चेहरे की सूजन का कारण बन सकती हैं।

दवा के साइड इफेक्ट्स: कुछ दवाएं, जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, साइड इफेक्ट के रूप में चेहरे की सूजन का कारण बन सकती हैं।

चेहरे की सूजन का घरेलु उपचार (Swollen Face Home Remedies)

कोल्ड कंप्रेस: ​​सूजन वाली जगह पर एक साफ कपड़े में लपेटकर कोल्ड कंप्रेस या आइस पैक लगाएं। ठंडा तापमान रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने, सूजन को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसे एक बार में 10-15 मिनट के लिए लगाएं, दिन में कई बार।

चेहरे की मालिश: ऊपर की ओर स्ट्रोक का उपयोग करके सूजन वाले क्षेत्र की धीरे से मालिश करें। यह परिसंचरण और लसीका जल निकासी को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है, सूजन को कम करने में सहायता कर सकता है। हल्के स्पर्श का प्रयोग करें और अत्यधिक दबाव लगाने से बचें।

हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं। अच्छा जलयोजन समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और जल प्रतिधारण को कम करने में मदद कर सकता है, जो चेहरे की सूजन में योगदान कर सकता है।

अपने सिर को ऊपर उठाएं: आराम करते समय या सोते समय, एक अतिरिक्त तकिया का उपयोग करके या अपने बिस्तर के सिर को ऊपर उठाकर अपना सिर ऊपर उठाएं। यह उत्थान चेहरे में तरल पदार्थ के निर्माण को रोकने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

नमक का सेवन सीमित करें: अत्यधिक नमक का सेवन वाटर रिटेंशन और चेहरे की सूजन में योगदान कर सकता है। अपने सोडियम सेवन से सावधान रहें और नमकीन खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करने का प्रयास करें।

एलर्जी से बचें: यदि चेहरे की सूजन एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होती है, तो प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने वाले एलर्जी की पहचान करें और उससे बचें। यदि आपको एलर्जी का संदेह है या यदि सूजन लगातार या गंभीर है तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

चिकित्सकीय ध्यान दें: यदि चेहरे की सूजन गंभीर है, दर्द के साथ, सांस लेने में कठिनाई, या अन्य संबंधित लक्षणों के साथ, तत्काल चिकित्सा ध्यान देना महत्वपूर्ण है। ये लक्षण अधिक गंभीर अंतर्निहित स्थिति का संकेत दे सकते हैं जिसके लिए चिकित्सा मूल्यांकन और उपचार की आवश्यकता होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story