×

Piles Home Remedies: अगर हैं बवासीर के शिकार तो आजमाएं ये घरेलु इलाज, मिलेगा आराम

Piles Home Remedies: बवासीर विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें मल त्याग के दौरान तनाव, पुरानी कब्ज या दस्त, लंबे समय तक बैठे या खड़े रहना, मोटापा, गर्भावस्था और आहार फाइबर की कमी शामिल है।

Preeti Mishra
Published on: 26 May 2023 10:40 AM GMT
Piles Home Remedies: अगर हैं बवासीर के शिकार तो आजमाएं ये घरेलु इलाज, मिलेगा आराम
X
Piles Home Remedies (Image: Newstrack)

Piles Home Remedies: पाइल्स, जिसे बवासीर भी कहा जाता है, निचले मलाशय या गुदा में स्थित सूजी हुई रक्त वाहिकाएं होती हैं। वे आंतरिक रूप से मलाशय के भीतर या बाहरी रूप से गुदा के आसपास हो सकते हैं। बवासीर विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें मल त्याग के दौरान तनाव, पुरानी कब्ज या दस्त, लंबे समय तक बैठे या खड़े रहना, मोटापा, गर्भावस्था और आहार फाइबर की कमी शामिल है।

बवासीर दो प्रकार के होते हैं: आंतरिक और बाहरी। आंतरिक बवासीर मलाशय के अंदर स्थित होते हैं और आमतौर पर दर्द का कारण नहीं बनते हैं जब तक कि वे बाहर नहीं निकलते हैं और सूज जाते हैं। दूसरी ओर, बाहरी बवासीर, गुदा के बाहर विकसित होते हैं और दर्दनाक, खुजलीदार और असुविधा पैदा कर सकते हैं।

बवासीर के सामान्य लक्षण (Symptoms of Piles)

मलाशय से खून बहना: मल त्याग के बाद मल, टॉयलेट पेपर या टॉयलेट कटोरे में चमकदार लाल रक्त दिखाई दे सकता है।
खुजली और जलन: गुदा के आसपास के क्षेत्र में खुजली और जलन हो सकती है।
दर्द या बेचैनी: बाहरी बवासीर दर्दनाक हो सकता है, खासकर मल त्याग के दौरान या लंबे समय तक बैठे रहने पर।
सूजन और गांठ: गुदा के पास दर्द रहित गांठ या सूजन महसूस हो सकती है।

बवासीर का घरेलु इलाज (Home Remedies of Piles)

यहां 11 घरेलू उपचार दिए गए हैं जो पाइल्स या बवासीर से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं:

वार्म सिट्ज़ बाथ: प्रभावित हिस्से को गर्म पानी में 10-15 मिनट के लिए दिन में कई बार भिगोने से दर्द और सूजन कम हो सकती है।

विच हेज़ल: खुजली, सूजन और बेचैनी को कम करने के लिए कॉटन बॉल का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्र पर विच हेज़ल, एक प्राकृतिक कसैला लागू करें।

एलोवेरा: सूजन वाले ऊतकों को शांत करने और ठीक करने के लिए बवासीर पर शुद्ध एलोवेरा जेल लगाएं।

सेब का सिरका: सेब के सिरके को पानी में घोलकर रुई की मदद से बवासीर पर लगाने से खुजली और सूजन कम हो जाती है।

आइस पैक: प्रभावित क्षेत्र पर आइस पैक लगाने से सूजन को कम करने और क्षेत्र को सुन्न करने में मदद मिल सकती है, जिससे दर्द से अस्थायी राहत मिलती है।

गर्म सिकाई: बवासीर पर गर्म सिकाई करने से रक्त प्रवाह में सुधार हो सकता है, दर्द कम हो सकता है और उपचार को बढ़ावा मिल सकता है।

आहार परिवर्तन: अधिक फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां खाकर अपने फाइबर का सेवन बढ़ाएं। यह मल को नरम करने में मदद करता है और मल त्याग के दौरान तनाव को रोकता है।

जलयोजन: मल को नरम रखने और कब्ज को रोकने के लिए दिन भर खूब पानी पिएं।

हर्बल उपचार: पारंपरिक रूप से बवासीर के लक्षणों को कम करने के लिए हॉर्स चेस्टनट, बुचर्स ब्रूम और पाइल्वोर्ट जैसी जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता रहा है। उचित उपयोग और खुराक के लिए एक जड़ी-बूटी विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

क्रीम और मलहम: हाइड्रोकार्टिसोन या विच हेज़ल जैसे अवयवों से युक्त सामयिक उपचार खुजली और सूजन से अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं।

एप्सम नमक: दर्द, सूजन और सूजन को कम करने में मदद के लिए गर्म पानी में एप्सम नमक मिलाएं और इसमें भिगोएँ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story