×

Summer Cold Home Remedies: गर्मी की सर्दी का इलाज करने के लिए सात सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार, आप भी आजमाएं

Summer Cold Home Remedies: ग्रीष्मकालीन जुकाम आमतौर पर वायरल संक्रमणों के कारण होता है, अक्सर राइनोवायरस या एंटरोवायरस। ये वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर या वायरस से दूषित सतहों को छूने और फिर चेहरे को छूने से सांस की बूंदों से आसानी से फैलते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 24 May 2023 10:32 AM GMT
Summer Cold Home Remedies: गर्मी की सर्दी का इलाज करने के लिए सात सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार, आप भी आजमाएं
X
Summer Cold Home Remedies (Image: Newstrack)

Summer Cold Home Remedies: जबकि सर्दी-जुकाम आमतौर पर ठंडे महीनों से जुड़ा होता है, गर्मी के दौरान भी सर्दी-जुकाम होना संभव है। अगर आपको गर्मियों में जुकाम हो जाता है, तो यह ठीक वैसे ही होगा जैसे जाड़े में जुकाम होता है। भले ही बाहर गर्मी हो, राइनोवायरस जो सामान्य सर्दी का कारण बनता है, फैल सकता है और लोगों को आसानी से संक्रमित कर सकता है।

ग्रीष्मकालीन जुकाम आमतौर पर वायरल संक्रमणों के कारण होता है, अक्सर राइनोवायरस या एंटरोवायरस। ये वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर या वायरस से दूषित सतहों को छूने और फिर चेहरे को छूने से सांस की बूंदों से आसानी से फैलते हैं।

गर्मी के ज़ुकाम के लक्षण (Summer Cold Symptoms)

-बहती या भरी हुई नाक
-छींक आना
-गला खराब होना
-खाँसी
-हल्का सिरदर्द
-थकान या कम ऊर्जा
-हल्का शरीर दर्द

गर्मी की सर्दी का घरेलु उपचार (Home Remedies of Summer Cold)

जबकि आम सर्दी का कोई इलाज नहीं है, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो लक्षणों को कम करने और आपके शरीर की उपचार प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं। यहाँ सर्दी जुकाम के इलाज के लिए सात घरेलू उपचार दिए गए हैं:

हाइड्रेटेड रहें: खूब सारे तरल पदार्थ पिएं, जैसे कि पानी, हर्बल चाय और साफ शोरबा। हाइड्रेटेड रहना पतले बलगम स्राव में मदद करता है और निर्जलीकरण को रोकता है।

गर्म तरल पदार्थ: गर्म तरल जैसे सूप, हर्बल चाय या शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पिएं। ये गले में खराश को शांत करने और अस्थायी राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

नमक के पानी से गरारे करें: गर्म नमक के पानी से गरारे करने से गले की खराश से राहत मिलती है। गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घोलें और थूकने से पहले 30 सेकंड तक गरारे करें।

स्टीम इनहेलेशन: कंजेशन को कम करने और सांस लेने में आसानी के लिए गर्म पानी की कटोरी से भाप लें या गर्म पानी से स्नान करें। अतिरिक्त राहत के लिए आप नीलगिरी या पुदीना जैसे आवश्यक तेलों की कुछ बूँदें भी डाल सकते हैं।

आराम करें: अपने शरीर को ठीक होने देने के लिए भरपूर आराम करें। इसे आसानी से लें और अत्यधिक परिश्रम से बचें, क्योंकि आराम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को वायरस से लड़ने की क्षमता का समर्थन करता है।

शहद: शहद का सेवन, या तो अकेले या गर्म पानी या हर्बल चाय के साथ मिलाकर, गले में खराश को शांत करने और प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण प्रदान करने में मदद कर सकता है। हालांकि, ध्यान दें कि एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए।

नेसल इरीगेशन: नाक के मार्ग को साफ करने और जमाव को कम करने के लिए नमकीन नाक स्प्रे या कुल्ला का उपयोग करें। यह विशेष रूप से नाक के लक्षणों से राहत देने और बेहतर श्वास को बढ़ावा देने के लिए सहायक हो सकता है।

डिस्क्लेमर: याद रखें, ये घरेलू उपचार लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करते हैं लेकिन अंतर्निहित वायरल संक्रमण को ठीक नहीं कर सकते हैं। यदि आपके लक्षण बिगड़ते हैं या एक विस्तारित अवधि के लिए बने रहते हैं, या यदि आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंता है, तो उचित मार्गदर्शन और उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story