×

​Cold-Flu and Covid-19: कोल्ड, फ्लू और कोविड के खिलाफ आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है ये 5 बेह्तरीन फ़ूड

​Cold-Flu and Covid-19: कोविड की शुरुआत के साथ, जुकाम और फ्लू के साथ, हमें अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत करने पर ध्यान देने की और भी अधिक आवश्यकता है; यहीं पर प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले तत्व काम आते हैं और इन सभी बीमारियों से हमारी रक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Jan 2023 4:39 AM GMT
Foods Increase Your Immunity
X

 Foods Increase Your Immunity (Image credit: social media)

​Cold-Flu and Covid-19: सर्दियों का आगमन मौसम में बदलाव का संकेत देता है जो सर्दी और फ्लू का कारण बनता है। हालाँकि, COVID के हालिया उद्भव ने स्वस्थ रहने और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करने के कार्य को चुनौतीपूर्ण बना दिया है। कोविड की शुरुआत के साथ, जुकाम और फ्लू के साथ, हमें अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत करने पर ध्यान देने की और भी अधिक आवश्यकता है; यहीं पर प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले तत्व काम आते हैं और इन सभी बीमारियों से हमारी रक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

यहां 5 सामग्रियां हैं जो आपको सर्दी, फ्लू और कोविड से लड़ने में मदद कर सकती हैं:


आवंला

आंवला में संभावित स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो घाव भरने को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, शोध से यह भी पता चला है कि नियमित रूप से आंवला का सेवन करने से शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को दबाने में मदद मिलती है, जिसे कुछ बीमारियों और बीमारियों जैसे कि सामान्य सर्दी, फ्लू और कोविड से जुड़ा माना जाता है।


तरबूज के बीज

स्वास्थ्य विशेषज्ञ और ज़ायरोपैथी की संस्थापक कामायनी नरेश कहती हैं, "खरबूजे के बीज आयरन और खनिजों से भरपूर माने जाते हैं, और इनमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी होता है। ये पोषक तत्व प्राकृतिक चयापचय को विनियमित करने और बढ़ाने और शरीर की रक्षा प्रणाली को मजबूत करने में बेहद सहायक होते हैं। इतना ही नहीं बल्कि खरबूजे के बीज भी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरे होते हैं, जो वायरल संक्रमण के कारण होने वाली सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करने में मदद कर सकते हैं।


इचिनेशिया

Echinacea ने हाल के वर्षों में फ्लेवोनोइड्स, सिकोरिक एसिड और रोज़मारिनिक एसिड सहित एंटीऑक्सिडेंट की प्रचुरता के कारण एक प्राकृतिक उपचार के रूप में लोकप्रियता हासिल की है, जो मानव शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि Echinacea सर्दी, फ्लू और COVID-19 के लक्षणों और अवधि को कम करने और श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है।


करक्यूमिन

करक्यूमिन हल्दी में पाया जाने वाला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जिसका उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में इसके विरोधी भड़काऊ, रोगाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों के लिए किया जाता रहा है। इसके अलावा, यह शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ प्रभाव और मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण साबित हुआ है, जो दोनों उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जो बार-बार सर्दी, फ्लू और COVID एपिसोड का अनुभव करते हैं। करक्यूमिन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को बढ़ाते हुए लगातार खांसी और छींक से जुड़ी शरीर में सूजन को कम कर सकता है।


तुलसी

तुलसी या तुलसा में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित और मजबूत करते हैं। चूंकि तुलसी आयरन, फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी के साथ-साथ यूजेनॉल और कारवाक्रोल जैसे सक्रिय यौगिकों से भरी हुई है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और हानिकारक सूक्ष्मजीवों से हमारे शरीर की रक्षा करने में सहायता करती है। इसके अतिरिक्त, यह एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है जो सर्दी, फ्लू और यहां तक ​​कि नोवेल कोरोनावायरस जैसी बीमारियों की रोकथाम में मदद करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story