×

Home Remedies For Tanning: गर्दन, हाथ और पैर की टैनिंग रोकने के ये हैं असरदार घरेलु उपाय, आप भी आजमाएं

Home Remedies For Tanning: टैनिंग सबसे ज्यादा चेहरे, गर्दन, हाथ और पैर पर होता है। टैनिंग को रोकने के लिए, यूवी किरणों के संपर्क में आने को सीमित करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Published on: 14 May 2023 10:33 AM GMT
Home Remedies For Tanning: गर्दन, हाथ और पैर की टैनिंग रोकने के ये हैं असरदार घरेलु उपाय, आप भी आजमाएं
X
Home Remedies For Tanning (Image credit: Newstrack)

Home Remedies For Tanning: टैनिंग सूर्य की पराबैंगनी (Ultra Violet) किरणों के संपर्क में आने के कारण त्वचा का काला पड़ना है। जब त्वचा पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आती है, तो यह अधिक मेलेनिन पैदा करती है, एक वर्णक जो त्वचा को उसका रंग देता है। यूवी किरणों के अत्यधिक संपर्क में आने से त्वचा की विभिन्न समस्याएं जैसे समय से पहले बुढ़ापा, सनबर्न और यहां तक ​​कि त्वचा कैंसर भी हो सकता है।

टैनिंग सबसे ज्यादा चेहरे, गर्दन, हाथ और पैर पर होता है। टैनिंग को रोकने के लिए, यूवी किरणों के संपर्क में आने को सीमित करना महत्वपूर्ण है। यह कम से कम 30 एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करके, लंबी बाजू की शर्ट और टोपी जैसे सुरक्षात्मक कपड़े पहनकर और सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच धूप से बचने के लिए किया जा सकता है।

यदि आप टैन हो जाते हैं, तो आगे की क्षति को रोकने के लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। यह मॉइस्चराइजर का उपयोग करके, हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पीने और यूवी किरणों के आगे जोखिम से बचने के द्वारा किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, आप त्वचा को शांत करने और हल्का करने में मदद के लिए एलोवेरा जेल या नींबू के रस जैसे प्राकृतिक उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

टैनिंग रोकने के घरेलु उपाय (Home Remedies For Tanning)

गर्दन, हाथ और पैरों से टैनिंग हटाने में मदद के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं:

एलोवेरा जेल

एलोवेरा में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को शांत और हल्का कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्रों पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

नींबू का रस

नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो त्वचा को हल्का करने में मदद कर सकता है। एक कॉटन बॉल का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्रों पर ताजा नींबू का रस लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

टमाटर का रस

टमाटर के रस में प्राकृतिक रूप से त्वचा को गोरा करने वाले गुण होते हैं और यह टैनिंग को कम करने में मदद कर सकता है। ताजे टमाटर के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

हल्दी और दूध

हल्दी में प्राकृतिक रूप से त्वचा को गोरा करने वाले गुण होते हैं और इसे दूध के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाया जा सकता है जो टैनिंग को कम करने में मदद कर सकता है। पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त दूध में हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

पपीता और शहद

पपीते में प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो टैनिंग में योगदान देने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकते हैं। एक पके पपीते को मैश करके उसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

खीरा और दही

खीरा में प्राकृतिक रूप से त्वचा को आराम देने वाले गुण होते हैं और इसे दही के साथ मिलाकर एक मास्क बनाया जा सकता है जो टैनिंग को कम करने में मदद कर सकता है। कद्दूकस किए हुए खीरे को सादे दही के साथ मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

किसी भी नए घरेलू उपाय को आजमाने से पहले हमेशा एक पैच टेस्ट करना याद रखें, और अगर आपको कोई जलन या एलर्जी का अनुभव होता है तो इसका उपयोग बंद कर दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story