×

How To Use Lipton Green Tea: जल्द घटाना चाहते हैं अपना वज़न तो पीजिये लिप्टन ग्रीन टी, जानिए क्या है इसे पीने का सही तरीका

How To Use Lipton Green Tea For Weight Loss: आज हम आपको वजन घटाने के लिए लिप्टन ग्रीन टी के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही इसका सही उपयोग करके कैसे आप अपना वज़न घटा सकते हैं ये भी हम आपको बताएँगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 May 2023 9:47 AM GMT
How To Use Lipton Green Tea: जल्द घटाना चाहते हैं अपना वज़न तो पीजिये लिप्टन ग्रीन टी, जानिए क्या है इसे पीने का सही तरीका
X
How To Use Lipton Green Tea For Weight Loss (Image Credit-Social Media)

How To Use Lipton Green Tea For Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग हर तरह के उपाय करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें आशानुसार परिणाम नहीं मिलते ऐसे में कुछ काफी असरदार और बेहतरीन उपाय हैं जो आपको वज़न घटाने में मदद करेंगे। ऐसा ही मार्केट में कई तरह की ग्रीन टी हैं जो आपके वज़न को कम करने का वादा करती है। लेकिन आपके मन में ये सवाल भी आता होगा कि इन सभी में से कौन सा ब्रांड आपके लिए सही है। ऐसे में आज हम आपको वजन घटाने के लिए लिप्टन ग्रीन टी के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही इसका सही उपयोग करके कैसे आप अपना वज़न घटा सकते हैं ये भी हम आपको बताएँगे।

वजन घटाने के लिए लिप्टन ग्रीन टी का उपयोग

लिप्टन ग्रीन टी का उपयोग आज लोकप्रिय हो रहा है। विशेष रूप से वजन घटाने से जुड़े अपने दावों के लिए ब्रांड की ग्रीन टी सभी का ध्यान आकर्षित कर रही है। आपको बता दें कि ग्रीन टी कैमेलिया साइनेंसिस पौधे से आती है। ग्रीन टी के सेवन की ये परंपरा चीन में शुरू हुई। चाय में कई लाभकारी पोषक तत्व होते हैं। इसमें एक एंटीऑक्सीडेंट, एपिगैलोकैटेचिन गैलेटी (ईजीसीजी) भी होता है, जिसके कई लाभ विज्ञान द्वारा बताये गए हैं।

चाय कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है, हृदय की रक्षा कर सकती है, मोटापे से लड़ सकती है और टाइप 2 मधुमेह (1) के जोखिम को कम कर सकती है।

लेकिन लिप्टन ग्रीन टी कितनी प्रभावी है? इसके दावे कितने सच हैं? अधिक जानने के लिए इस निष्पक्ष समीक्षा को पढ़ना ज़रूरी है।

लिप्टन ग्रीन टी

पैकेजिंग - लिप्टन ग्रीन टी एक आयताकार, हल्के बॉक्स में आती है। आप इसे आसानी से अपने बैग में रख सकते हैं और हर जगह ले जा सकते हैं।

बॉक्स के अंदर क्या है - एक बार जब आप बॉक्स खोलते हैं, तो आप टी बैग्स की एक सीरीज देख सकते हैं जिन्हें आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्मेल और स्वाद- ग्रीन टी कई तरह के फ्लेवर में आती है। जिसमे आपको कई तरह के हर्ब्स की खुशबू का एहसास होगा।

ऑप्शंस - लिप्टन ने लेमन जेस्ट, तुलसी नेचुरल, हनी लेमन और मिंट बर्स्ट जैसे फ्लेवर्ड टी बैग लॉन्च किए हैं। ये 10, 100 और 25 टी बैग के पैक में उपलब्ध हैं।

क्या आपको वजन घटाने के लिए लिप्टन ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए?

जी हाँ, अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो आप लिप्टन ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। यह बनाने में आसान, ताज़ा, पोर्टेबल, और निश्चित रूप से, ये वजन घटाने में आपकी मदद करती है।

लिप्टन ग्रीन टी वजन घटाने में कैसे मदद करती है?

ये बेहतरीन पत्तियों से बनी है और इसमें जीरो कैलोरी होती है। इसमें कैटेचिन होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है।

वजन घटाने के लिए फ्लेवोनॉयड्स बहुत अच्छे हैं। लिप्टन ग्रीन टी की एक 8 fl oz सर्विंग 150 मिलीग्राम फ्लेवोनोइड्स प्रदान करती है। इसमें 0 ग्राम वसा, 0 मिलीग्राम सोडियम और 0 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। यह पर सर्विंग 35 मिलीग्राम कैफीन प्रदान करता है। कैफीन थर्मोजेनेसिस को प्रेरित करता है और वसा ऑक्सीकरण में सुधार करता है। इसके साथ ही साथ इस चाय में मौजूद प्राकृतिक रिलैक्सेंट तनाव से लड़ने और आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करते हैं।

आप लिप्टन ग्रीन टी बैग्स या लूज ग्रीन टी खरीद सकते हैं। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए लिप्टन ग्रीन टी तैयार करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।

लिप्टन ग्रीन टी कैसे तैयार करें

लिप्टन ग्रीन टी तैयार करने के दो तरीके हैं - लूज टी या टी बैग्स का उपयोग करें। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे तैयार कर सकते हैं।

1. लिप्टन लूज टी लीव्स के साथ ग्रीन टी

आपको जरूरत है

1 चम्मच लिप्टन लूज टी की पत्तियां
1 कप पानी
चाय infuser या चायदानी
झरनी
सॉस पैन

इसे तैयार कैसे करें

  • एक बर्तन में पानी गर्म करें। उबाल आते ही आंच से उतार लें।
  • पानी को टी इन्फ्यूसर या टीपॉट में डालें।
  • लिप्टन टी को टी इन्फ्यूसर या टीपोट में डालें।
  • इसे 3-5 मिनट के लिए रख दें।
  • ग्रीन टी को एक कप में छान लें।

2. लिप्टन ग्रीन टी बैग के साथ ग्रीन टी

जिसकी आपको जरूरत है

  • 1 लिप्टन ग्रीन टी बैग
  • 1 कप पानी
  • चाय infuser या चायदानी
  • सॉस पैन

इसे तैयार कैसे करें

  • एक बर्तन में पानी गर्म करें। उबाल आते ही आंच से उतार लें।
  • पानी को टी इन्फ्यूसर या टीपॉट में डालें।
  • लिप्टन ग्रीन टी बैग को टी इन्फ्यूसर या टीपॉट में डालें।
  • इसे 3-5 मिनट के लिए रख दें।
  • ग्रीन टी बैग को निचोड़ें। आप इसे दूसरी बार के लिए अलग भी रख सकते हैं।
  • ग्रीन टी को एक कप में डालें और सिप करें!

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story