×

Asanas For Weight Gain: वज़न बढ़ाना है तो रोज़ाना करें बाबा रामदेव के ये आसन, जल्दी मिलेगा रिजल्ट

Asanas For Weight Gain: आमतौर पर लोग आसन को वजन कम करने से जोड़ कर देखते हैं। लेकिन ऐसे कई महत्वपूर्ण आसन भी हैं जो अत्यधिक पतले लोगों के लिए वज़न बढ़ाने का भी काम करते हैं। आसन की बात हो और बाबा रामदेव का नाम ना आये ऐसा हो नहीं सकता है। तो आइये जानते हैं बाबा रामदेव द्वारा सुझाव हुए कुछ ख़ास आसन जो वज़न बढ़ाने के लिए परफेक्ट हैं।

Preeti Mishra
Published on: 12 May 2023 1:19 PM GMT
Asanas For Weight Gain: वज़न बढ़ाना है तो रोज़ाना करें बाबा रामदेव के ये आसन, जल्दी मिलेगा रिजल्ट
X
Asanas For Weight Gain (Image credit: social media)

Asanas For Weight Gain: आसन, या योग आसन, शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक लाभ प्रदान करते हैं। नियमित रूप से आसनों का अभ्यास करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। बता दें कि रोज़ाना आसन करने से आपके शरीर में लचीलापन और गतिशीलता की वृद्धि होती हैं, जो चोटों के जोखिम को कम करते हैं और गति की सीमा में सुधार करते हैं। आसन मांसपेशियों को टोन और मजबूत करने में मदद करते हैं, पोस्चर में सुधार करते हैं और पीठ दर्द और अन्य मांसपेशियों के विकारों के जोखिम को कम करते हैं।

उल्लेखनीय है कि कई आसनों में संतुलन और स्थिरता की आवश्यकता होती है, जो समग्र शरीर जागरूकता में सुधार करने और गिरने के जोखिम को कम करने में मदद करता है। साथ ही आसन मन को शांत करके और शरीर को आराम देकर तनाव और चिंता को कम करने में मदद करते हैं। रक्त परिसंचरण और शरीर के ऑक्सीजनकरण में सुधार करने में भी आसान मददगार हैं, साथ हीइसका रोज़ाना अभ्यास हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं। आसन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, संक्रमण और बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आमतौर पर लोग आसन को वजन कम करने से जोड़ कर देखते हैं। लेकिन ऐसे कई महत्वपूर्ण आसन भी हैं जो अत्यधिक पतले लोगों के लिए वज़न बढ़ाने का भी काम करते हैं। आसन की बात हो और बाबा रामदेव का नाम ना आये ऐसा हो नहीं सकता है।

वज़न बढ़ाने के लिए परफेक्ट आसन

बाबा रामदेव एक प्रसिद्ध योग गुरु हैं जिन्होंने योग के अभ्यास और इसके लाभों को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाया है। जबकि योग आमतौर पर अपने वजन घटाने के लाभों के लिए जाना जाता है, कुछ विशिष्ट आसन हैं जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए बाबा रामदेव द्वारा सुझाए गए कुछ आसन इस प्रकार हैं:

भुजंगासन (Cobra Pose): यह आसन पाचन तंत्र को उत्तेजित करने और भूख बढ़ाने में मदद करता है, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

पवनमुक्तासन (Wind-Relieving Pose ): यह आसन कब्ज और सूजन जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है, जो वजन बढ़ाने में बाधा बन सकती हैं।

मत्स्यासन (Fish Pose): यह आसन पाचन में सुधार करने और थायराइड ग्रंथि को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो वजन बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

सर्वांगासन (Shoulder Stand Pose): यह आसन थायरॉयड ग्रंथि को विनियमित करने में मदद करता है, जो चयापचय को बढ़ावा देने और वजन बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

वज्रासन (Thunderbolt Pose): यह आसन पाचन में सुधार और भूख बढ़ाने में मदद करता है, जो वजन बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

गोमुखासन (Cow Face Pose): यह आसन पाचन तंत्र को उत्तेजित करने और भूख बढ़ाने में मदद करता है, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

सूर्य नमस्कार (Sun Salutation): आसनों का यह क्रम समग्र शरीर की शक्ति में सुधार करने और चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है, जो वजन बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वजन बढ़ाने के लिए उचित आहार, व्यायाम और जीवन शैली की आदतों के संयोजन के माध्यम से स्वस्थ और संतुलित तरीके से संपर्क किया जाना चाहिए। ये आसन वजन बढ़ाने के प्रयासों में सहायक हो सकते हैं, लेकिन इनका अभ्यास किसी योग्य योग प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में ही किया जाना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story