TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Foods For Weight Loss: गर्मी में तेज़ी से घटाना है वजन तो इन फूड्स को कर लें अपने डाइट में शामिल, मिलेगा चमत्कार

Summer Foods For Weight Loss: तापमान बढ़ने के साथ, हमारे भोजन को गर्मियों के स्वाद में बदलना महत्वपूर्ण है जो शरीर को ठंडा करता है और हमारी भूख को नियंत्रित करता है, क्योंकि गर्मी भूख को कम कर सकती है और निर्जलीकरण को बढ़ा सकती है। इसलिए बेहद जरुरी है कि सही खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप अपने वजन को नियंत्रित रखने के साथ स्वस्थ भी बने रह सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 5 April 2023 2:35 PM GMT
Foods For Weight Loss:  गर्मी में तेज़ी से घटाना है वजन तो इन फूड्स को कर लें अपने डाइट में शामिल, मिलेगा चमत्कार
X
Summer Foods For Weight Loss (Image credit: social media)

Summer Foods For Weight Loss: गर्मी के मौसम में वजन घटाना ठंड की तुलना में आसान होता है। इस मौसम में मिलने वाले सब्जी और फलों में भी पानी की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो व्यक्ति को वजन घटाने में मददगार होता है। बता दें कि तापमान बढ़ने के साथ, हमारे भोजन को गर्मियों के स्वाद में बदलना महत्वपूर्ण है जो शरीर को ठंडा करता है और हमारी भूख को नियंत्रित करता है, क्योंकि गर्मी भूख को कम कर सकती है और निर्जलीकरण को बढ़ा सकती है। इसलिए बेहद जरुरी है कि सही खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप अपने वजन को नियंत्रित रखने के साथ स्वस्थ भी बने रह सकते हैं।

तो, आइए जानते हैं उन 5 खाद्य पदार्थों को जो निश्चित रूप से गर्मियों में आपके डाइट में जरूर मौजूद होने चाहिए :

ताजा मौसमी फल (Fresh Seasonal fruit​)

'इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सूची में सबसे पहले ताजे फल हैं! खरबूजे से लेकर आम या जामुन तक के मौसमी फलों के साथ, गर्मियों में फलों से भरपूर बोनान्ज़ा होता है। ये फल विटामिन से भरपूर, पानी की मात्रा में उच्च और हमारी खोई हुई भूख को वापस लाने के लिए काफी स्वादिष्ट हैं। तरबूज, तरबूज, अनानास और यहां तक ​​कि आड़ू जैसे हाइड्रेटिंग फल चुनें। वे गर्मी के मौसम के लिए सबसे अच्छे हैं, क्योंकि वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं और हमारे शरीर के जल स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं और अंततः शरीर के तापमान को बनाए रखते हैं।

सत्तू पेय, छाछ और दही (Sattu drink, Chaas & Yogurt​)

सत्तू पेय एक सामान्य गर्मियों का पेय है क्योंकि यह ठंडा, हाइड्रेटिंग और पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, और मैग्नीशियम से भरपूर, इस पेय का सेवन आपकी दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है और आपकी नसों को शांत कर सकता है! छाछ और दही भी एक सदी पुराना पेय है जिसका सेवन गर्मी की दोपहर में किया जाता है। यह प्रोबायोटिक से भरपूर पेय पाचन में सुधार करता है, प्रोटीन से भरपूर होता है, और इसमें हड्डी और मौखिक स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है।

सलाद (Salads​)

एक्सपर्ट के अनुसार, आपके ग्रीष्मकालीन स्वाद में शामिल करने के लिए एक और बढ़िया भोजन सलाद है। अपनी पकी हुई सब्जियों को सलाद के लिए बदलें, जो ताजा, हल्का और स्फूर्तिदायक हो। सलाद जैसे कच्चे और स्वच्छ खाद्य पदार्थ खाने से अथाह स्वास्थ्य लाभ होते हैं, और पत्तेदार साग जैसे केल, सलाद, और यहां तक ​​​​कि अंकुरित कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं जो शरीर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं। विटामिन ए हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा का काम करता है। यह सूर्य के खिलाफ त्वचा के प्रतिरोध को मजबूत करके शुष्क त्वचा के उपचार का भी समर्थन करता है। सलाद तैयार करने के लिए विविध और सरल हैं; अतिरिक्त विटामिन सी बढ़ाने के लिए ताज़े खट्टे फल मिलाएँ।

आइस टी (Ice Teas​)

आइस्ड कॉफी अपने आप में समर मूड है। बढ़ते तापमान से आपको हाइड्रेट और फिर से जीवंत करने वाले ठंडे पेय पर जाएं। पुदीना, नींबू, आड़ू, और शायद कुछ बेरीज के साथ अपनी आइस्ड टी में एक दिलचस्प मोड़ डालें। हाइड्रेशन को सही और मज़ेदार बनाए रखने के लिए अपने रोज़ाना पानी डालें।

नारियल (Coconut​)

नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को तरोताजा और ठंडा रखते हैं। पावर ड्रिंक, जो इलेक्ट्रोलाइट्स में उच्च है, गर्मी के दौरान गर्मी से लड़ने में आपकी मदद करता है। यह आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड और तरोताजा भी रखता है। नारियल पानी पीने से पाचन में भी मदद मिलती है और पेट भी ठंडा रहता है।”

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story