Immunity Boosting Foods: फ्लू के लक्षणों को मात देकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं ये मसाले

Immunity Boosting Foods : हमारे ठीक होने की प्रक्रिया में दवाओं की बड़ी भूमिका होती है, घरेलू उपचार हमारे दर्द को कम करने का सबसे अच्छा और सबसे प्राकृतिक तरीका है। यह कहने के बाद, आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए यहां कुछ प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले मसाले हैं।

Preeti Mishra
Published on: 25 March 2023 8:02 PM GMT
Immunity Boosting Foods: फ्लू के लक्षणों को मात देकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं ये मसाले
X
Immunity Boosting Foods (Image credit: social media)

Immunity Boosting Foods : हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं, ऊतकों, अंगों और पदार्थों के एक जटिल नेटवर्क से बनी है, जो संक्रमण और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

दुर्भाग्य से, मौसम में बदलाव, वायु प्रदूषण और फ्लू के मामलों में वृद्धि, ये सभी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर दबाव डाल रहे हैं। बार-बार बीमारियाँ, तनाव का उच्च स्तर, धीरे-धीरे ठीक होने वाले घाव, बार-बार होने वाले सर्दी के लक्षण, ये सभी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के लक्षण हैं। जबकि हमारे ठीक होने की प्रक्रिया में दवाओं की बड़ी भूमिका होती है, घरेलू उपचार हमारे दर्द को कम करने का सबसे अच्छा और सबसे प्राकृतिक तरीका है। यह कहने के बाद, आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए यहां कुछ प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले मसाले हैं।

जीरा (Cumin seeds)

जीरा एक मसाला है जिसे क्यूमिनम साइमिनम नामक पौधे से प्राप्त किया जाता है। जीरा एंटीऑक्सिडेंट के बेहतरीन स्रोत हैं जो छोटे मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करते हैं, जो स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करते हैं। इसके अलावा, यह आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है, जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। यह न केवल खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में स्वाद जोड़ता है, बल्कि यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें उच्च एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी सबसे आम मसालों में से एक है जो आपको हर भारतीय रसोई में मिल जाएगा। भोजन में स्वाद और रंग जोड़ने के अलावा, यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और शरीर में सूजन को कम करने के लिए भी जाना जाता है। करक्यूमिन हल्दी का एक प्रमुख घटक है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-फंगल, एंटीमाइक्रोबियल और जीवाणुरोधी गुणों से भी समृद्ध है, जो संक्रमण को दूर रखने में मदद करते हैं।

अजवायन (Ajwain)

कैरम बीज या अजवाइन एक और आम मसाला है जो खाद्य पदार्थों में स्वाद जोड़ने में मदद करता है। कहा जाता है कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करना आसान है और पाचन संबंधी समस्याओं और गैस्ट्रिक समस्याओं को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

लौंग (Clove )

लौंग, जिसे लौंग के रूप में भी जाना जाता है, एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करता है। यह विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, थायमिन, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी समृद्ध है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

काली मिर्च (Black pepper)

काली मिर्च प्रतिरक्षा प्रणाली को जबरदस्त सहायता कर सकती है। WebMD के अनुसार, इसके सक्रिय यौगिक श्वेत रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिनका उपयोग आपका शरीर बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए करता है, इसलिए संक्रमण से बचा जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story