×

Foods to Avoid in Dengue: डेंगू में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, घट जाती है प्लेटलेट्स

Foods to Avoid in Dengue: डेंगू के आंकड़े तेजी से बढ़ने लगे हैं। डेंगू के दौरान डाइट से जुड़ी जानकारी आपको पता होनी बेहद चाहिए।.पपीते के पत्ते, बकरी का दूध, गिलोय का सेवन करें।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 1 Nov 2022 1:59 PM GMT
Foods to avoid in Dengue
X

Foods to avoid in Dengue (Image: Social Media)

Foods to Avoid in Dengue: डेंगू के आंकड़े तेजी से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में डेंगू के दौरान डाइट से जुड़ी जानकारी आपको पता होनी बेहद चाहिए। बता दें डेंगू एक मच्छर द्वारा होने वाली बीमारी है, जिसके लक्षणों (dengue fever symptoms) में तेज बुखार, ठंड लगना, चकते और प्लेटलेट्स गिरना प्रमुख हैं। डेंगू में पपीते के पत्ते, बकरी का दूध, गिलोय आदि का सेवन (Diet in dengue) करना फायदेमंद होता है।

दरअसल डेंगू के दौरान अपने डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। हालांकि इस दौरान कुछ चीज़ों का सेवन करना नुकसानदायक होता है। डेंगू प्लेटलेट्स को सबसे ज्यादा इफेक्ट करता है। अगर डेंगू में खानपान का ध्यान ना दिया जाए तो यह समस्या अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं डेंगू में कौन से फूड से दूरी बनानी चाहिए:

मसालेदार भोजन

डेंगू में मसालेदार खाना को इग्नोर करना ज्यादा जरूरी है दरअसल डेंगू के बुखार में मसालेदार खाना डेंगू से उबरने में दिक्कतें पैदा करती है। बता दें इससे डेंगू ट्रीटमेंट (dengue treatment) का असर कम हो सकता है क्योंकि मसालेदार भोजन खाने से पेट में गैस, एसिड जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जो आपकी तकलीफ को अधिक बढ़ा देती हैं। इसलिए डेंगू में मसालेदार भोजन से परहेज करें।

फ्राइड और जंक फूड

डेंगू में जितना हो सकें फ्राइड और जंक फूड से दूरी बना लें क्योंकि यह आमतौर पर भी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। लेकिन डेंगू में इन फूड्स से बॉडी को ज्यादा परेशानी उठानी पड़ सकती है क्योंकि,इस तरह के भोजने के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही डेंगू से रिकवरी (dengue recovery) में भी काफी देरी हो सकती है। वहीं, इसके अलावा फ्राइड फूड का सेवन आपकी इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर करता है।

नॉन वेज ना खाएं

दरअसल डेंगू होने पर नॉन वेज से परहेज करना चाहिए क्योंकि डेंगू के कारण आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और नॉन-वेज को अच्छी तरह नहीं पचा सकती। वहीं, यह इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर कर सकता है, जिसके कारण प्लेटलेट्स तेजी से गिर सकती हैं। इसलिए डेंगू में नॉन वेज का सेवन भूलकर भी ना करें।

कॉफी से परहेज

दरअसल डेंगू में कॉफी या कैफीन वाली अन्य ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि कॉफी या कैफीन वाली ड्रिंक्स पीने से शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है। इसके कारण प्लेटलेट्स में बढ़ोतरी नहीं होती और डेंगू की समस्या अधिक गंभीर बन सकती है। इसलिए ऐसे में डेंगू का बुखार जल्दी उतारने के लिए कॉफी से दूर रहें।

शराब से बनाए दूरी

ध्यान रखें डेंगू में गलती से भी एल्कोहॉल का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि शराब पीने से आपकी सेहत खराब होने लगती है और शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। जिसके कारण लो प्लेटलेट्स की समस्या अधिक हो सकती है। आप डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए नारियल पानी का सेवन जरूर कर सकते हैं। साथ ही डेंगू में अपने खानपान और अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story