×

Cumin Seed Benefits: जीरा का रोजाना सेवन भयंकर डायबिटीज को भी करता है कंट्रोल, अन्य बिमारियों में भी है लाभदायक

Cumin Seed Benefits: जीरे का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन में सहायता के लिए किया जाता रहा है। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करते हैं, बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देते हैं। यह अपच, सूजन और गैस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही जीरे में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 26 Aug 2023 6:39 AM GMT
Cumin Seed Benefits: जीरा का रोजाना सेवन भयंकर डायबिटीज को भी करता है कंट्रोल, अन्य बिमारियों में भी है लाभदायक
X
Cumin Seed Benefits (Image credit: Social media)

Cumin Seed Benefits : जीरा भारतीय रसोई का बेहद ख़ास और बहुत ज्यादा प्रयोग किये जाने वाला मसाला है। जीरा, जिसे वैज्ञानिक रूप से क्यूमिनम साइमिनम के नाम से जाना जाता है,का उपयोग सदियों से अपने विशिष्ट स्वाद और सुगंध के लिए विभिन्न व्यंजनों में किया जाता रहा है। अपने पाक उपयोग के अलावा, जीरा अपनी पोषक सामग्री और बायोएक्टिव यौगिकों के कारण कई संभावित स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

जीरा के सेवन से होते हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स

पाचन तंत्र सुधारने के साथ कम करता है सूजन

जीरे का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन में सहायता के लिए किया जाता रहा है। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करते हैं, बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देते हैं। यह अपच, सूजन और गैस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही जीरे में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी होती है, और जीरे का सेवन सूजन को प्रबंधित करने में योगदान दे सकता है।

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जीरा ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके सक्रिय घटक इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा सकते हैं और भोजन के बाद ब्लड शुगर में वृद्धि को कम कर सकते हैं, जिससे यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकता है।

वज़न कंट्रोल करने के साथ श्वसन संबंधी समस्याओं को भी करता है दूर

जीरा वजन कंट्रोल करने महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ शोध बताते हैं कि जीरा अनुपूरण से शरीर के वजन, शरीर में वसा और कमर की परिधि में मामूली कमी आ सकती है। साथ ही जीरे के एंटी-कंजेस्टिव गुण खांसी और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिला सकते हैं। यह बलगम को साफ करने और आसानी से सांस लेने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

हड्डियों को भी करता है मज़बूत

जीरे में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने आहार में जीरा शामिल करने से हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है। जीरे का उपयोग पारंपरिक रूप से विभिन्न संस्कृतियों में मतली, मासिक धर्म की परेशानी और अनिद्रा जैसी स्थितियों के समाधान के लिए किया जाता रहा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story