×

Soaked Almonds Benefits: भीगे हुए बादाम खाने के क्या हैं फायदे, स्वास्थ से लेकर त्वचा के लिए कितना है उपयोगी

Benefits Of Soaked Almonds: आज हम आपको ये भी बता देते हैं कि आपको बादाम (Bheege Badam Khane Ke Fayde) को किस तरह खाना चाहिए जिससे ये आपको भरपूर मात्रा में पोषण दे सके।

Shweta Shrivastava
Published on: 25 Aug 2023 7:41 AM GMT
Soaked Almonds Benefits: भीगे हुए बादाम खाने के क्या हैं फायदे, स्वास्थ से लेकर त्वचा के लिए कितना है उपयोगी
X
Soaked Almonds Benefits (Image Credit-Social Media)

Soaked Almonds Benefits: बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमे सेहत का भरपूर खज़ाना छिपा हुआ है। इसमें आपको पोषण, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और बहुत कुछ मिलता है। वहीँ अक्सर सभी के मन में इसको लेकर ये सवाल भी आता है कि भीगे हुए बादाम ज़्यादा फायदेमंद होते हैं या कच्चे। तो आज हम आपको ये भी बता देते हैं कि आपको बादाम को किस तरह खाना चाहिए जिससे ये आपको भरपूर मात्रा में पोषण दे सके।

भीगे हुए बादाम खाने के फायदे

लोग अक्सर बादाम को या तो कच्चा खाते हैं या उन्हें रोस्ट करके और या फिर भीगे हुए बादाम। लेकिन क्या आपको पता है कि अलग अलग तरह से बादाम खाने से इसके फायदे भी अलग अलग हो जाते हैं। ऐसे में भीगे हुए बादाम के स्वास्थ्य लाभ अनगिनत हैं। वे कैंसर के खतरे को कम करने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको भीगे हुए बादाम खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपके स्वास्थ्य, बालों और त्वचा को कैसे लाभ पहुंचा सकते हैं, और उन्हें संग्रहीत करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।

बादाम तो एक ही होता है लेकिन अगर आप इसे कच्चा खाते हैं या भीगा हुआ तो इसका आपके स्वास्थ पर अलग असर पड़ता है। दरअसल भीगे हुए बादाम स्वाद और पोषक तत्वों की तुलना में कच्चे बादाम से बेहतर होते हैं। हाइड्रेशन बादाम की बाहरी परत को नरम कर देता है, जिससे पोषक तत्वों का तेजी से पाचन होता है। ये दो एंटी-पोषक तत्वों - टैनिन और फाइटिक एसिड - को भी रोकता है जो इन नट्स के भूरे आवरण में पाए जाते हैं। बाहरी परत को छीलने से बादाम को सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं। कच्चे बादाम कुरकुरे और सख्त होते हैं, पोषक तत्वों की कमी के कारण इनका स्वाद कड़वा भी होता है। वहीँ भीगे हुए बादाम नरम और स्वादिष्ट होते हैं। तो, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भीगे हुए बादाम कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं जो कच्चे बादाम नहीं करते हैं।

1. पाचन स्वास्थ्य में सुधार

भीगे हुए बादाम संपूर्ण पाचन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाकर आपके भोजन के पाचन को सही बनाते हैं। बादाम की बाहरी परत, जिसकी बनावट सख्त होती है, पचाने में कठिनाई पैदा करती है। हालाँकि, भिगोने से बादाम में पोषक तत्व सक्रिय हो जाते हैं, वो अधिक सुपाच्य हो जाते हैं, और उनके पोषक-विरोधी स्तर कम हो जाते हैं। भीगे हुए बादाम लाइपेज भी छोड़ते हैं जो भोजन में मौजूद वसा पर काम करता है और पाचन में सहायता करता है।

2. वजन घटाने में सहायक

सुबह के समय भिगोए और छिलके वाले बादाम का नियमित सेवन करने से कई लाभ होते हैं जैसे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी और वजन कम होना। ज़्यादातर ड्राई फ्रूट्स वज़न को बैलेंस करने का ही काम करते हैं। ऐसे में अगर आप भीगे बादाम नियमित रूप से खाते हैं तो ये आपके वज़न को कम करने का काम करेंगे।

3. गर्भावस्था के समय पौष्टिक आहार

बादाम फोलेट का एक समृद्ध स्रोत हैं। फोलेट अनुपूरण प्रसव में सहायता करता है और बच्चे में न्यूरल ट्यूब और जन्मजात हृदय दोषों को रोकता है। बादाम को भिगोने से इसके पोषक तत्व की जैव उपलब्धता बढ़ जाती है। इसलिए ये माँ और उसके गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए काफी अच्छा होता है।

4. मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है

कहा जाता है कि बादाम में एल-कार्निटाइन होता है, हालांकि इसको साबित करने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। वहीँ एल-कार्निटाइन नई मस्तिष्क कोशिकाओं के उत्पादन और विकास में मदद कर सकता है।

5. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

बादाम वनस्पति प्रोटीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। भीगे हुए बादाम में पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो हृदय सम्बन्धी रोगों को रोक सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story