×

Moringa Benefits: मोरिंगा है पोषण का पावरहाउस, कई बीमारियां करता है दूर, आप भी जानें

Sahjan Health Benefits: मोरिंगा पेड़ के लगभग सभी भाग, जिनमें पत्तियाँ, बीज, फूल और जड़ें शामिल हैं, उनके पोषण और औषधीय गुणों के लिए उपयोग किए जाते हैं। मोरिंगा एक एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी कैंसर, एंटी-डायबिटिक और एंटीफंगल के रूप में काम करता है।

Preeti Mishra
Published on: 26 Aug 2023 10:44 AM GMT
Moringa Benefits: मोरिंगा है पोषण का पावरहाउस, कई बीमारियां करता है दूर, आप भी जानें
X
Moringa Benefits(Image credit: social media)

Moringa Benefits: मोरिंगा, जिसे वैज्ञानिक रूप से मोरिंगा ओलीफेरा के नाम से जाना जाता है, एक पोषक तत्वों से भरपूर पौधा है जिसने अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसे अक्सर ड्रमस्टिक या सहजन के रूप में जाना जाता है। मोरिंगा पेड़ के लगभग सभी भाग, जिनमें पत्तियाँ, बीज, फूल और जड़ें शामिल हैं, उनके पोषण और औषधीय गुणों के लिए उपयोग किए जाते हैं। मोरिंगा एक एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी कैंसर, एंटी-डायबिटिक और एंटीफंगल के रूप में काम करता है।

मोरिंगा अथवा सहजन सहजन हिमोग्लोबिन बढ़ाता है साथ ही ब्लड शुगर भी कण्ट्रोल करता है। सहजन का एक फायदा और भी है यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। इसके साथ ही सहजन या मोरिंगा वजन को भी कम करने में मदद करता है। आज हम इस लेख में मोरिंगा के फायदे के बारे में जानेंगे।

मोरिंगा है पोषण पावरहाउस

मोरिंगा को पोषण का पावरहाउस माना जाता है। इसकी पत्तियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। इनमें विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन उच्च मात्रा में होते हैं। मोरिंगा की पत्तियां आवश्यक अमीनो एसिड का भी अच्छा स्रोत हैं, जो प्रोटीन के निर्माण खंड हैं।

मोरिंगा में होते हैं एंटीऑक्सीडेंट गुण

मोरिंगा की पत्तियां क्वेरसेटिन, क्लोरोजेनिक एसिड और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

मोरिंगा से होता है सूजन कम

मोरिंगा में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सूजन और संबंधित स्थितियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। मोरिंगा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और यौगिकों का शरीर में सूजन को कम करने की उनकी क्षमता के लिए अध्ययन किया गया है।

मोरिंगा में होता पोषण

मोरिंगा की पत्तियों का उपयोग अक्सर आहार में कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए पोषण पूरक के रूप में किया जाता है। इनका सेवन ताजी पत्तियों, सूखे पत्तों (मोरिंगा पाउडर) या कैप्सूल के रूप में किया जा सकता है।

पारंपरिक औषधीय उपयोग

पारंपरिक चिकित्सा में, मोरिंगा पेड़ के विभिन्न हिस्सों का उपयोग पाचन समस्याओं से लेकर त्वचा विकारों तक कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि मोरिंगा के संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, इसकी प्रभावशीलता और सुरक्षा को पूरी तरह से समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

मोरिंगा का खाना बनाने में उपयोग

मोरिंगा की पत्तियों को पोषक तत्वों से भरपूर साग के रूप में सूप, सलाद और अन्य व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है। मोरिंगा पाउडर का उपयोग पूरक के रूप में या स्मूदी और स्वास्थ्य पेय में एक घटक के रूप में भी किया जाता है।

मोरिंगा के हैं पर्यावरणीय लाभ

मोरिंगा अपनी लचीलेपन और विविध जलवायु में बढ़ने की क्षमता के लिए जाना जाता है। इसकी पत्तियों और बीजों को अशुद्धियों को बांधने और पानी को पीने के लिए सुरक्षित बनाने की क्षमता के कारण प्राकृतिक जल शोधक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story