×

Epsom Salt Benefits: क्या है एप्सम नमक, जानिए इसके स्वास्थ लाभ

Health Benefits of Epsom Salt: क्या आपको पता है कि एप्सम नमक के कई स्वास्थ लाभ हैं जो आपको जोड़ों के दर्द में काफी आराम पहुंचता है। इसे मैग्नीशियम सल्फेट के नाम से भी जाना जाता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 25 Aug 2023 1:32 AM GMT
Epsom Salt Benefits: क्या है एप्सम नमक, जानिए इसके स्वास्थ लाभ
X
Epsom Salt Benefits (Image Credit-Social Media)

Health Benefits of Epsom Salt: हम सभी ये तो जानते हैं कि ज़्यादा नमक खाना हमारे लिए काफी खतरनाक हो सकता है लेकिन बिना नमक के खाने का स्वाद भी नहीं आता। ऐसे में नमक फिलहाल हमारे खाने में काफी अहम् भूमिका रखता है। वहीँ एक ऐसा नमक भी इन दिनों काफी चर्चा में है जिसे हम खाने में इतेमाल नहीं करते लेकिन ये काफी गुणकारी होता है। दरअसल हम बात कर रहे हैं एप्सम नमक की। आइये जानते हैं इस नमक के बारे में।

एप्सम नमक क्या है? (What is Epsom Salt)

क्या आपको पता है कि एप्सम नमक के कई स्वास्थ लाभ हैं जो आपको जोड़ों के दर्द में काफी आराम पहुंचता है। इसे मैग्नीशियम सल्फेट के नाम से भी जाना जाता है, मैग्नीशियम, सल्फर और ऑक्सीजन से बना एक रासायनिक यौगिक है। इसका कम-वैज्ञानिक नाम वास्तव में इंग्लैंड के सरे के एप्सोम गांव में इसके प्रचलन से उपजा है, जो देश के पहले स्पा शहरों में से एक है, जहां लोग औषधीय गुणों वाले कड़वे खारे झरने से "पानी लेने" आते थे।

कैसे काम करता है एप्सम नमक

यह अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि एप्सम नमक शरीर को मैग्नीशियम प्रदान करने में कितना प्रभावी है। हालाँकि, कई ​​​​परीक्षणों से डेटा की कमी के बावजूद, कई डॉक्टर और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर अपने रोगियों को एप्सम नमक के विभिन्न उपयोगों के बारे में जानकारी जारी रखते हैं, जिसका अर्थ है कि इसके वास्तविक दावों में शायद कुछ सच्चाई है।

एप्सम नमक के सामान्य उपयोग

1 वर्कआउट के बाद एप्सम नमक का इस्तेमाल

एप्सम नमक के सबसे आम उपयोगों में से एक इसे मांसपेशियों के दर्द, पीड़ा या असुविधा को शांत करने में मदद करने के लिए वार्म बाथ लेना चाहिए। एक्सरसाइज के बाद होने वाला मसल्स पैन कोभी ये नमक काफी हद तक खींच लेता है।


जैसा कि कहा गया है, हॉट बाथ करने से दर्द वाली मांसपेशियों और जोड़ों को शांत करने में मदद मिल सकती है, और अपने स्नान में एप्सम नमक मिलाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। अगर आप पाते हैं कि एक्सरसाइज के बाद एप्सम नमक स्नान से आपकी रिकवरी तेज हो जाती है, तो इसे बंद मत करिये और जारी रखिए।

2 . पैरों की देखभाल और दर्द से राहत के लिए

अगर आपके पैरों में अक्सर दर्द रहता है या जॉइंट पैन आपका साथ नहीं छोड़ रहा है तो एप्सम नमक आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आपको प्रतिदिन एप्सम नमक को पानी में भिगो रखने की सलाह है।

3. चिंता कर अवसाद से रखता है दूर

अगर आप भी एप्सम नमक का उपयोग सही से करते है तो ये आपको किसी भी तरह के अवसाद से दूर रखेगा और आपको एक खुशहाल जीवन देने में सहातया करेगा। डॉक्टर्स की माने तो "उन लोगों को एप्सम नमक स्नान की सलाह देती हैं जो पहले से ही कई दवाएं ले रहे हैं। आपको बता दें कि विशेषज्ञों का मन्ना है कि मैग्नीशियम की कमी वाले लोगों में चिंता और अनिद्रा की शिकायत होने की संभावना अधिक होती है।

4 बेहतर नींद की गुणवत्ता के लिए

चिंता के साथ-साथ, विशेषज्ञ अनिद्रा या नींद से संबंधित अन्य शिकायतों से जूझ रहे अपने रोगियों को एप्सम नमक स्नान की सलाह देते हैं। अपने अभ्यास में रोगियों द्वारा आत्म-रिपोर्टिंग के आधार पर विशेषज्ञों ने पाया है कि जो लोग एप्सम नमक स्नान के समय लेते हैं वे शांत, अधिक आराम महसूस करते हैं, और उनके लिए सो जाना आसान होता है।

एप्सम नमक से स्नान आपकी मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है, आपके तनाव को कम कर सकता है और रात को सोने का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है जो आपको कम दर्द के साथ एक अच्छी रात की नींद के लिए तैयार करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story