×

Health Tips: डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए बेस्ट है लो कार्ब डाइट, जानें कैसे

Low Carb Diet: हार्ट के मरीजों के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने से ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम हो सकता है, जो काफी फायदेमंद है। साथ ही कम कार्ब आहार से उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिसे "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल माना जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 11 Aug 2023 11:58 AM GMT
Health Tips: डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए बेस्ट है लो कार्ब डाइट, जानें कैसे
X
Low Carb Diet (Image credit: Social media)

Low Carb Diet: लो कार्ब डाइट (Low Carb Diet) एक प्रकार का आहारिक प्रणाली है जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम किया जाता है, साथ ही प्रोटीन और फैट की मात्रा बढ़ाते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य इंसुलिन स्तर को नियंत्रित करना, वजन कम करना और कुछ स्वास्थ्य मापकों को सुधारने में मदद करना होता है। "कम कार्ब वाला आहार वास्तव में डायबिटीज और हृदय रोग वाले व्यक्तियों के लिए संभावित लाभ प्रदान कर सकता है, लेकिन डॉक्टर के मार्गदर्शन में ऐसे आहार परिवर्तन करना अच्छा होता है।

डायबिटीज के लिए लो कार्ब डाइट (Low Carb Diet For Diabetes)

बता दें कि कार्बोहाइड्रेट का ब्लड शुगर के स्तर पर सबसे सीधा प्रभाव पड़ता है। कार्ब का सेवन कम करने से ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने और इंसुलिन या अन्य मधुमेह दवाओं की आवश्यकता को कम करने में मदद मिल सकती है।

कम कार्ब वाला आहार इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है, जिससे इंसुलिन के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया अधिक प्रभावी हो जाती है। साथ ही कम कार्ब आहार से वजन घटाने से इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

कम कार्ब आहार पर रहने वाले कुछ व्यक्तियों को पता चलता है कि ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए उन्हें मधुमेह की दवाओं की कम खुराक की आवश्यकता होती है। ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने से मधुमेह से संबंधित जटिलताओं, जैसे हृदय रोग और तंत्रिका क्षति के जोखिम को कम किया जा सकता है।

हार्ट के मरीजों के लिए लो कार्ब डाइट (Low Carb Diet For Heart Patients)

जबकि हार्ट के मरीजों के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने से ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम हो सकता है, जो काफी फायदेमंद है। साथ ही कम कार्ब आहार से उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिसे "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल माना जाता है।अतिरिक्त वजन कम करने से हृदय प्रणाली पर तनाव कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कम कार्ब आहार से रक्तचाप में कमी आ सकती है।

हालाँकि कम कार्ब का सेवन करते समय कुछ विशेष बातों का ख्याल हमेशा रखना चाहिए :

- कम कार्ब आहार के प्रति प्रतिक्रियाएँ भिन्न-भिन्न होती हैं। मधुमेह या हृदय रोग से पीड़ित कुछ लोगों को काफी लाभ हो सकता है, जबकि अन्य को समान प्रभाव का अनुभव नहीं हो सकता है।

- कार्ब्स कम करते समय, पोषक तत्वों से भरपूर, संपूर्ण खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देना आवश्यक है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको अभी भी आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं।

- महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन करने से पहले, विशेष रूप से मधुमेह या हृदय रोग जैसी पहले से मौजूद स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए, डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

- आहार परिवर्तन के प्रभावों को ट्रैक करने के लिए रक्त शर्करा के स्तर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और समग्र स्वास्थ्य की नियमित निगरानी महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story