×

Pregnant Women Health Tips: माँ बनने के बाद हैं अवसाद की शिकार तो अपनाएं ये चार टिप्स, होगा फ़ायदा

Pregnant Women Health Tips: माना जाता है कि प्रसवकालीन अवसाद हार्मोनल परिवर्तन, मातृत्व के लिए मनोवैज्ञानिक समायोजन और सामाजिक और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन का परिणाम है।

Preeti Mishra
Published on: 27 May 2023 6:33 PM GMT
Pregnant Women Health Tips: माँ बनने के बाद हैं अवसाद की शिकार तो अपनाएं ये चार टिप्स, होगा फ़ायदा
X
Pregnant Women Health Tips (Image: Social Media)

Pregnant Women Health Tips: प्रसवोत्तर अवसाद अथवा पोस्टपार्टम डिप्रेशन एक प्रकार का अवसाद है जो गर्भावस्था के दौरान या बच्चे के जन्म के बाद होता है। यह एक सामान्य मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जो महिलाओं को प्रभावित करती है। गर्भवती लोगों में प्रसवोत्तर अवसाद का प्रसार 17% है। लगभग 20% से 40% गर्भवती लोग प्रसव पूर्व अवसाद का विकास करते हैं।

माना जाता है कि प्रसवकालीन अवसाद हार्मोनल परिवर्तन, मातृत्व के लिए मनोवैज्ञानिक समायोजन और सामाजिक और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन का परिणाम है। अवसाद का इतिहास, सामाजिक समर्थन की कमी, तनावपूर्ण जीवन की घटनाएं, या एक कठिन गर्भावस्था या प्रसव के अनुभव जैसे कारक प्रसवकालीन अवसाद के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षण (Symptoms of Perinatal Depression)

प्रसवकालीन अवसाद के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं लेकिन इसमें शामिल हो सकते हैं:

-उदासी, खालीपन या निराशा की लगातार भावनाएँ।
-एक बार आनंद लेने वाली गतिविधियों में रुचि या आनंद की हानि।
-थकान या ऊर्जा की कमी।
-भूख में परिवर्तन, या तो बढ़ा या घटा।
-सोने में कठिनाई या अत्यधिक सोना।
-अपराध बोध, मूल्यहीनता या अत्यधिक आत्म-दोष की भावना।
-ध्यान केंद्रित करने या निर्णय लेने में कठिनाई।
-बेचैनी या चिड़चिड़ापन।
-दोस्तों और परिवार से पीछे हटना।
-खुद को नुकसान पहुंचाने या बच्चे को नुकसान पहुंचाने के विचार (गंभीर मामलों में)।

प्रसवकालीन अवसाद से निपटने के लिए चार सुझाव

सहायता प्राप्त करें: अपने डॉक्टर, या प्रसवकालीन मानसिक स्वास्थ्य में विशेषज्ञता वाले सहायता समूह से संपर्क करें। अपनी भावनाओं, चिंताओं और अनुभवों को साझा करने के लिए एक समर्थन प्रणाली का होना महत्वपूर्ण है। वे प्रसवकालीन अवसाद के अनुरूप मार्गदर्शन, समझ और मुकाबला करने की रणनीति प्रदान कर सकते हैं।

स्व-देखभाल: स्व-देखभाल को प्राथमिकता दें। विश्राम को बढ़ावा देने, तनाव कम करने और अपनी भलाई में सुधार करने वाली गतिविधियों में संलग्न होने के लिए अपने लिए समय निकालें। इसमें गर्म स्नान करना, ध्यान का अभ्यास करना, टहलने जाना, किताब पढ़ना, या अपने शौक को पूरा करना शामिल हो सकता है। स्व-देखभाल को प्राथमिकता देने से आपकी ऊर्जा को फिर से भरने में मदद मिलती है और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा मिलता है।

एक दिनचर्या स्थापित करें: एक दिनचर्या स्थापित करना संरचना और स्थिरता की भावना प्रदान कर सकता है, जो कि प्रसवकालीन अवसाद से मुकाबला करते समय फायदेमंद हो सकता है। अपनी दैनिक गतिविधियों की योजना बनाएं, जिसमें स्वयं की देखभाल, आराम करना और अपने बच्चे के साथ समय बिताना शामिल है। नियमित होने से आप अधिक नियंत्रण में महसूस कर सकते हैं और अभिभूत होने की भावना को कम कर सकते हैं।

अपने साथी और प्रियजनों को शामिल करें: अपने साथी और प्रियजनों के साथ अपने अनुभवों और भावनाओं को साझा करें। खुले संचार को प्रोत्साहित करें और उन्हें बताएं कि वे आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं। यह आपकी उपचार प्रक्रिया में उन्हें शामिल करने, चिकित्सा सत्रों में एक साथ भाग लेने, या यदि आवश्यक हो तो युगल परामर्श लेने में सहायक हो सकता है। चाइल्डकैअर की जिम्मेदारियों को साझा करना भी कुछ तनाव और बोझ को कम कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story