×

Side Effects Of Jeera In Hindi: सावधान! सेहतमंद जीरा के भी हो सकते हैं कई साइड इफेक्ट्स , संभलकर करें इस्तेमाल

Cumin Seeds Side Effects: जीरा के लाभ के अलावा कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। आज हम इस लेख में उन्ही साइड इफेक्ट्स पर प्रकाश डालेंगे। तो आइये जानते हैं जीरे खाने के कुछ विशेष दुष्प्रभाव.

Preeti Mishra
Published on: 23 May 2023 7:25 PM GMT
Side Effects Of Jeera In Hindi: सावधान! सेहतमंद जीरा के भी हो सकते हैं कई साइड इफेक्ट्स , संभलकर करें इस्तेमाल
X
Side Effects Of Jeera In Hindi (image: Newstrack)

Side Effects Of Jeera In Hindi: जीरे का सेवन भारतीय रसोई में आमतौर पर रोज़ाना होता है। जीरा सिर्फ एक मसाला ही नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर सेहत का खज़ाना भी है। जीरे में मौजूद कार्मिनेटिव गुण गैस और सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही जीरे में थाइमोक्विनोन जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये यौगिक शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं और गठिया या सूजन आंत्र रोग जैसी स्थितियों से राहत प्रदान कर सकते हैं।

बता दें कि जीरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, जो अस्थिर अणु होते हैं जो पुरानी बीमारियों और उम्र बढ़ने में योगदान कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ शोध बताते हैं कि जीरा ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। वे इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं और मधुमेह के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं या मधुमेह वाले व्यक्तियों में ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में भी मददगार होते हैं।

जीरा के लाभ के अलावा कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। आज हम इस लेख में उन्ही साइड इफेक्ट्स पर प्रकाश डालेंगे। तो आइये जानते हैं जीरे खाने के कुछ विशेष दुष्प्रभाव:

एलर्जी प्रतिक्रियाएं (Allergic reactions)

हालांकि असामान्य, कुछ व्यक्तियों को जीरे के बीज से एलर्जी हो सकती है। एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं हल्के लक्षणों जैसे खुजली, दाने या पित्ती से लेकर सांस लेने में कठिनाई या एनाफिलेक्सिस जैसी अधिक गंभीर प्रतिक्रियाओं तक हो सकती हैं। यदि आपको जीरा या अन्य मसालों से ज्ञात एलर्जी है, तो जीरा और उनसे युक्त उत्पादों से बचना जरुरी है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दे (Gastrointestinal issues)

जीरे के बीज में कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि वे गैस और सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, बड़ी मात्रा में जीरे का सेवन करने से पेट में दर्द, नाराज़गी या दस्त सहित पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है। जीरे का सेवन कम मात्रा में करना और अपने शरीर की प्रतिक्रिया को जानना जरुरी है ।

ब्लड शुगर इफ़ेक्ट (Blood sugar effects)

जीरा पारंपरिक रूप से उनके संभावित ब्लड शुगर कम करने वाले गुणों के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि यह मधुमेह या पूर्व-मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है, यदि आप इस उद्देश्य के लिए जीरे का उपयोग कर रहे हैं तो रक्त शर्करा के स्तर की बारीकी से निगरानी करना महत्वपूर्ण है। यदि आप मधुमेह के लिए दवाएं ले रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई बातचीत न हो, डॉ से परामर्श करें।

रक्तस्राव विकारों का खतरा (Risk of bleeding disorders)

जीरे में Coumarins होता है, जो प्राकृतिक यौगिक होते हैं जिनमें थक्कारोधी प्रभाव हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे रक्त के थक्के को धीमा कर सकते हैं। यदि आपको रक्तस्राव विकार है या रक्त के थक्के को प्रभावित करने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो बड़ी मात्रा में जीरे का सेवन करने से पहले सावधानी बरतने और डॉ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story