×

Jeera Water Benefits: जीरे का पानी देता है गजब का स्वास्थ्य लाभ, फायदे जान चकरा जाएंगे आप

जीरे में कई तरह के गुण छुपे हुए हैं जिनसे आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनसे फैट कम करने में मदद मिलती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 20 Sep 2021 3:50 AM GMT
Jeera Water
X

कॉन्सेप्ट इमेज  

Lifestyle Tips: कोरोना काल के दौरान घर में रहने से अक्सर लोगों का वजन बढ़ गया है। जो कि बहुतों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है। वजन कम करने के लिए लोग न जाने क्या-क्या ट्राई कर चुके हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। ऐसे में अगर आप चाहें तो अपने किचन में ही मिल सकता है आपको एक कारगर उपाय जो एक्स्ट्रा कैलोरीज को घटाने में आपकी मदद कर सकता है। जी हां हम बात कर रहे हैं खाने का स्वाद बढ़ाने वाले जीरे की, जिसे अपनी डाइट में शामिल कर आप पा सकते हैं एक्स्ट्रा कैलोरीज से निजात। जानिए कैसे....

जीरा बड़े काम का

जीरे में कई तरह के गुण छुपे हुए हैं जिनसे आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनसे फैट कम करने में मदद मिलती है। हर सुबह जीरे के पानी का सेवन करेंगे तो पाचन तो बेहतर होगा ही, वजन घटाने में भी आसानी होगी। नियमित जीरा का सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी जीरे के पानी काफी मददगार साबित हो सकता है।

जीरे के पानी का सेवन कैसे करें

जीरे के पानी का सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है। इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच जीरा पानी में डालें और इसे 5 मिनट तक उबालें, फिर इसे छान लें और रोज सुबह इसका सेवन करें। भीगे हुए जीरे से भी फायदा पहुंचता है। जीरे को पानी में भिगोने से जीरे के सभी पोषक तत्व पानी में मिल जाते हैं। इसका भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं।


कितने बार और कब करें सेवन

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसके लिए जीरे के पानी का सेवन सुबह खाली पेट करें। वैसे अगर आप चाहें तो एक बार ज़्यादा मात्रा में इस पानी को उबाल लें और फिर दिन में 2-3 बार इसका सेवन कर सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर यह पानी आपके सेहत के लिए फायदेमंद है। हालांकि एक बार किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह ले लें ताकि आपकी बॉडी के मुताबिक वह सही मात्रा पता चल सके।

हम उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसे ही स्टोरी के लिए पढ़ते रहिये Newstrack

Ashiki

Ashiki

Next Story