×

सिर की इन समस्याओं से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

एप्‍प्‍ल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से सिर की खुजली से राहत देने में प्रभावी हो सकता है। इसमें एसिटिक एसिड नामक एक प्राकृतिक पदार्थ भारी मात्रा में पाया जाता है। अगर आप स्‍कैल्‍प पर थोड़े से पानी में सिरके को मिलाकर पतला करके लगाएं और इसे कुछ मिनटों तक सूख जानें के बाद धो लें।

Newstrack
Published on: 5 Dec 2020 6:07 AM GMT
सिर की इन समस्याओं से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे
X
सिर की इन समस्याओं से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

नई दिल्ली: सर्दियां आते ही सिर में रूसी होना आम बात हैं। सिर में रूसी होने के कई सारे कारण भी होते हैं। सिर को साफ तरीके से ना रखना तनाव, हेयर डाई, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, कठोर उत्पादों का ये सिर में रूसी होने के मुख्य कारण हैं। सिर में हो रहे रूखापन को रोकने के लिए स्‍कैल्‍प पर अच्छे तरीके से तेल की मालिश करना बहुत जरुरी होता हैं। स्‍कैल्‍प पर तेल से मसाज करने के बाद एक अच्छा माइल्ड क्लींजर और कंडीशनर से अच्छी तरह धो लें। आपको बालों की देख-रेख के साथ सिर में ऑयलिंग करना भी बहुत जरुरी होता हैं।

ऐसे करें बालों कि देखभाल

बालों को डेली नहीं धोना चाहिए इससे बाल कमजोर होते हैं। हप्ते में बालों को 2-3 बार अपने धोना जरुरी होता हैं। बालों की खुबसुरती बढ़ने के लिए आप अपने बालों में हेयर पैक लगा सकती हैं इससे आपके बाल खूबसूरत और साइन करते हैं। साथी ही खुजली को कम करने में शांति प्रदान करता हैं। अगर आपको हेयर फॉल की समस्या है तो आप बालों में सप्ताह में 2 बार नीम के तेल से मालिश करें। बालों में नारियल तेल और नींबू के रस को मिलकर लगाएं उसके बाद सिर कीअच्‍छी तरह से मालिश करें और बाद में इसे शैंपू से धो लें। 2 चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू के रस का मिश्रण अपने स्कैल्प पर लगाएं।इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और अच्छी तरह से धो लें।

hair care

ये भी देखें: आंवला हर मर्ज़ की दवा: बालों से इम्यूनिटी तक के लिए फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

ऑलिव ऑयल हैं बालों के लिए लाभदायक

गुड़हल के 5-6 फूल और पत्तियों को एक साथ पीस लें। 2-3 चमच्च दही और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर शैंपू से धो लें। जैतून के तेल को को हल्का गर्म कर के सिर पर लगाने से खुजली और पपड़ी को नरम और ढीला करने में मदद मिल सकती है। इसे सिर पर लगाने से पहले हाथों में ऑलिव ऑयल गर्म करें और त्वचा में मालिश करें। ऑलिव ऑइल करने के बाद कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद किसी हर्बल शैंपू से बालों को धो लें।

खान- पान पर दें ध्यान

एप्‍प्‍ल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से सिर की खुजली से राहत देने में प्रभावी हो सकता है। इसमें एसिटिक एसिड नामक एक प्राकृतिक पदार्थ भारी मात्रा में पाया जाता है। अगर आप स्‍कैल्‍प पर थोड़े से पानी में सिरके को मिलाकर पतला करके लगाएं और इसे कुछ मिनटों तक सूख जानें के बाद धो लें। तो आपको फायदा पहुंच सकता है। इसके आप अपने खान-पान पर ध्यान दे। अपने जीवन में ध्यान, व्यायाम और योग को जगह से दें। खाने में विटामिन ए, सी, ई, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, आयरन और जिंक, हरी पत्तेदार सब्जी, आंवले, बादाम, अखरोट, चुकंदर, मेथी, और हल्दी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

ये भी देखें: सर्दियों से घबराएँ नहीं: इसमे ऐसे बनाएं सेहत, डाइट में करें इन 5 फलों को करें शामिल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story