आंवला हर मर्ज़ की दवा: बालों से इम्यूनिटी तक के लिए फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

आंवला जितना बालों के लिए फायदेमंद होता हैं ,उतना ही आपकी बॉडी को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसमें सेहत से संबंधित सभी ज़रूरी गुणकारी मिनरल और विटामिन मौजूद हैं।

amla

amla (file pic )

आंवला जितना बालों के लिए फायदेमंद होता हैं ,उतना ही आपकी बॉडी को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसमें सेहत से संबंधित सभी ज़रूरी गुणकारी मिनरल और विटामिन मौजूद हैं। इसका सेवन करने से इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं।

आंवले को हम कई तरीके से ले सकते है जूस, मुरब्बा, अचार या कच्चा खाने पर शरीर को बड़े फायदे होते हैं। आयुर्वेद में भी आंवले को बेहद लाभकारी बताया गया है। इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करते हैं। इस ठंड में बढ़ते सर्दी जुकाम में अगर आंवले का सेवन किया जाए तो सेहत के लिए अच्छा साबित होगा। आंवला कोल्ड, कफ के अलावा शरीर में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होने देता है।

अस्थमा में खाए आंवला

आंवला सांस की बीमारियों जैसे अस्थमा ,डायबिटीज को कंट्रोल करता है। इससे पाचनतंत्र भी बिल्कुल सही रहता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी को इम्यूनिटी और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट दोनों के लिए अच्छा माना जाता है।

कोलेस्ट्रॉल करें कम

रोजाना आंवले का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्टार कम होता है. साथ ही शरीर सेहतमंद रहता है।

लिवर के लिए फायदेमंद

आंवला में लिवर को सुरक्षित रखने के सारे तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर से सारे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

बालों को झरने से रोके  

बालों के लिए आंवला एक दवा की तरह काम करता है। हमारे बालों की संरचना 99 फीसदी प्रोटीन का योगदान होता है। आंवले में पाया जाने वाला अमीनो एसिड और प्रोटीन बालों को बढ़ाता है,  झड़ने से रोकता है और जड़ों से मजबूत बनाता है।

ये भी पढ़ें : बड़ी खुशखबरी: इस महीने भारत में आएगी कोरोना वैक्सीन, सिर्फ इतनी होगी कीमत

स्किन पर दाग-धब्बे

स्किन पर मौजूद दाग धब्बे को दूर करता है आंवला। आंवले के रस को रूई में भिगोकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरे पर चमक आती है।

न्यूट्रिशन ड्रिंक

विटामिन-सी के अलावा आंवले में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस भी काफी मात्रा में पाया जाता है और इसे एक न्यूट्रिशन ड्रिंक की तरह भी पिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : आ भाई चल सुट्टा मारते हैं! ‘चाय’ के साथ ‘सिगरेट’, कैंसर को न्योता

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App