आ भाई चल सुट्टा मारते हैं! ‘चाय’ के साथ ‘सिगरेट’, कैंसर को न्योता

एक स्वास्थ्य शोध में यह बात साफ़ तौर पर निकल कर सामने आई थी कि गर्म चाय और सिगरेट एक साथ पीने से ‘एसोफैगल कैंसर’ होने की संभावना पांच गुना ज्यादा बढ़ जाती है।

Tea cigarette

'चाय' के साथ 'सिगरेट', कैंसर को न्योता

लखनऊ: दोस्तों संग मस्ती कोई आम बात नहीं। उनके साथ मिलने का बहाना ढूंढना भी कोई नयी बात नहीं। अक्सर दोस्तों की टोली को किसी गुमटी या चाय की दुकान पर एक संग देखना नया-सा प्रतीत नहीं होता है। दोस्तों के बीच जब एक-दूसरे से मिलने की बात होती है, तो वो अक्सर कहते हुए मिलते हैं, ”आ भाई चल सुट्टा मारते हैं!”

ये भी पढ़ें: फूलगोभी के गजब फायदे: सर्दियों में जरूर खाएं, ये परेशानियां होती हैं दूर

इस ख़बर को लिखने का पूरा मतलब ही इस वाक्य से ही निकलता है। दोस्तों का मिलना कोई बुरी बात नहीं है। उनका चाय या सिगरेट पीना भी कुछ हद तक बुरा नहीं है। मगर जब वो एक हाथ में चाय का प्याला पकड़े हुए हों और दूसरे हाथ में सिगरेट, तब ये कहीं न कहीं उनके स्वास्थ्य के साथ न्याय नहीं होता है।

सिगरेट और चाय एक साथ क्यों नहीं?

युवा वर्ग अपने हाथों में सिगरेट को लेकर बड़े स्टाइल से पीते हैं, और उसके एक-एक कश के धुएं को क़भी मुंह से या क़भी नाक से छोड़ते हैं, यह उनके लिए बेहद रोमांचक होता है। मगर सिगरेट व चाय एक साथ क्यों न पिएं, इसके पीछे भी साइंटिफिक कारण है। दरअसल, चाय में ‘कैफीन’ होती है और सिगरेट में ‘निकोटिन।’ दोनों को साथ में पीने से आपके अंदर दो खतरनाक पदार्थ एक संग पहुंच जाते हैं। जो ‘कैंसर’ जैसी बीमारी को भी जन्म दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: खतरा बना अंडा: वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, हो सकती है बड़ी बीमारी

‘एसोफैगल कैंसर’ की संभावना

एक स्वास्थ्य शोध में यह बात साफ़ तौर पर निकल कर सामने आई थी कि गर्म चाय और सिगरेट एक साथ पीने से ‘एसोफैगल कैंसर’ होने की संभावना पांच गुना ज्यादा बढ़ जाती है। दरअसल, गर्म चाय हमारे शरीर में पहुंचकर एसोफैगल टिशू को प्रभावित करती हैं और साथ में सिगरेट पीने से इस एसोफैगल कैंसर का ख़तरा बढ़ सकता है। एसोफैगल वह नली (ट्यूब) होती है, जो गले से आपके पेट तक भोजन और पानी को ले जाती है।

शाश्वत मिश्रा

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App