सर्दियों से घबराएँ नहीं: इसमे ऐसे बनाएं सेहत, डाइट में करें इन 5 फलों को करें शामिल

कोरोना वायरस से बचाव के लिए आपको सबसे अधिक प्रभावी फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। प्रभावी फ्रूट्स जिनमें संतरा, मौसमी, पपीता, अमरूद और कीवी आता आता है। इन फलों में विटमिन-सी की प्रचुर मात्रा के साथ ही फाइबर भी संतुलित मात्रा में पाया जाता है। आपके शरीर के अपशिष्ट पदार्थों को तेजी से बाहर निकालने में मदद करता है।

seasonal fruit

सर्दियों से घबराएँ नहीं: इसमे ऐसे बनाएं सेहत, डाइट में करें इन 5 फलों को करें शामिल( photo social media )

लखनऊ: सर्दियां के मौसम को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने के लिए प्रभावाशाली मानते है। सर्दियों के मौसम शुरू हो चुका है और बाजार में विभिन्न प्रकार के फल भी आ चुके हैं। हमारे शरीर को जिस चीज आवश्यकता होती है उस हिसाब से प्रकृति हमें फल और सब्जियां देती है। मौसम के अनुरूप की फल और सब्जियों के गुण होते हैं। सर्दी में जितने फल और सब्जियां मार्केट में आते हैं, उतनी ही अच्छी होती है। सर्दियों में बीमार होने का खतरा ज्यादा बढ़ा जाता है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के साथ इन सर्दी और वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इन 5 फलों का सेवन करना चाहिए जानिए जरूरी टिप्स –

डाइट में करें इन फलों को शामिल

आपका पसंदीदा फल सेब, केला,चीकू, अंगूर, बेरीज, सिंघाड़ा आदि आता है तो ये सभी फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आपके शरीर को रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता हैं। इस सर्दियों में आप इन फलों को अपने डाइट में शामिल जरूर करें। परन्तु इन फ्रूट्स के आपको इस मौसम में संतरा, पपीता, अमरूद, मौसमी और कीवी को भी अपने डाइट में जरूर रखे।मनुष्य को स्वस्थ रखने के लिए गट बैक्टीरिया बड़ी भूमिका निभाता है। यह बैक्टीरिया व्यक्ति के आंत में पाया जाता है। गट बैक्टीरिया का ये काम होता है की आपके द्वारा जो भी भोजन किया जाता है। सके अवशोषण की प्राथमिक क्रिया इन गट बैक्टीरिया द्वारा ही की जाती है।

seasonal fruit 2

सेहतमंद रखता है ये बैक्टीरिया

व्यक्ति को सेहतमंद रखने के लिए गट बैक्टीरिया को अच्छा रहना होगा तभी आपकी सेहत को भी अच्छा रखा पाएंगे। इसलिए जरुरी होता है गट बैक्टीरिया की सेहत का ध्यान रखना। गट बैक्टीरिया अच्छा रखने के लिए आपको रसीले फल का सेवन करना होगा। रसीले फल खाने से आपकी आंतों की सफाई होती है और गट बैक्टीरिया की संख्या में बढ़ती है। जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं। शरीर कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए रसीले फल खाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें: सर्दी-जुकाम से बचने के लिए सर्दियों में ना खाएं ये 4 चीजें, सेहत के लिए है फायदेमंद

इस मौसम में यह फल सबसे होते है असरदार

अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि अंगूर और बेरीज भी तो रसीले फल होते हैं। क्या यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता होगा। जी हां! अंगूर और बेरीज रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। इस समय कोरोना वायरस से बचाव के लिए आपको सबसे अधिक प्रभावी फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। प्रभावी फ्रूट्स जिनमें संतरा, मौसमी, पपीता, अमरूद और कीवी आता आता है। इन फलों में विटमिन-सी की प्रचुर मात्रा के साथ ही फाइबर भी संतुलित मात्रा में पाया जाता है। आपके शरीर के अपशिष्ट पदार्थों को तेजी से बाहर निकालने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: इस वेडिंग सीजन करें कुछ नया, अपने बालों को दें ये शानदार लुक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App