सर्दी-जुकाम से बचने के लिए सर्दियों में ना खाएं ये 4 चीजें, सेहत के लिए है फायदेमंद

ज्यादा मीठा खाने से शरीर में सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है। आपको बता दें कि यह मीठी चीजें शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर करता है।

winter food

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए सर्दियों में ना खाएं ये 4 चीजें, सेहत के लिए है फायदेमंद photos (social media)

लखनऊ : सर्दियों के मौसम में जुखाम, खासी और फ्लू से बचना बहुत जरूरी होता है। आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में फ्लू और जुखाम का होना आम होता है। लेकिन इससे बचने के लिए कुछ चीजों को खाने पीने से बचना चाहिए। आज बात करते हैं कि सर्दियों में फ्लू से बचने के लिए क्या खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है। इस समय कोरोना के समय लोग अपनी शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने पर जोरदे रहे हैं।

कोरोना के समय लोग अपने खाने पीने का बहुत ध्यान दे रहे हैं। वहीं इस मौसम में कुछ चीजों से हमें दूरी बनाकर रखना है। तो आज जानते हैं कि कौन सी चीज सर्दियों में नुकसान करती है।

तला भुना खाना

सर्दियों में तला भुना खाना खाने से थोड़ा दूर रहना चाहिए। आपको बता दें कि सर्दियों के इस मौसम में लोगों को तला भुना खाना काफी पसंद होता है। लेकिन यह खाना न सिर्फ मुटापे को बढ़ाता है। बल्कि सर्दी और खांसी को बढ़ाता है। आपको बता दें कि इस मौसम में तला हुआ तेल का खाना बलगम बनाता है। इस मौसम में सेहत वाला खाना खाए और अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाए।

मीठी चीजें

ज्यादा मीठा खाने से शरीर में सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है। आपको बता दें कि यह मीठी चीजें शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर करता है। इसी के साथ मीठा खाने से आम सर्दी खांसी भी ज्यादा बढ़ जाती है। सर्दियों के मौसम में मीठी चीजें खाने से जरूर बचे।

शराब पीना

सर्दियों में लोग अक्सर लोग शराब को पीना फायदेमंद मानते हैं। आपको बता दें कि इसे पीने से शरीर में सफेद रक्त कोशिकाएं कमजोर हो जाती है। इससे शरीर में सूजन आ जाती है। शराब के सेवन से इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है।

यह भी पढ़ें:  फूलगोभी के गजब फायदे: सर्दियों में जरूर खाएं, ये परेशानियां होती हैं दूर

डेयरी प्रोडक्ट

डेयरी प्रोडक्ट के फायदे के बारे में हमने काफी सुना है। लेकिन ठंड के मौसम में डेयरी वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इस प्रोडक्ट में प्रोटीन और विटामिन d की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह शरीर में इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करती है। सर्दियों के मौसम में बलगम की समस्या बनी रहती है। यह प्रोडक्ट कोल्ड और कफ को बढ़ाने का काम करते हैं।

यह भी पढ़ें: इस वेडिंग सीजन करें कुछ नया, अपने बालों को दें ये शानदार लुक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App