×

Health Tips: सावधान सभी लोग, क्या आपको भी है वर्टिगो की समस्या, तो जानिये इसके बारे में

Vertigo Home Remedies: वर्टिगो के कई अंतर्निहित कारण हो सकते हैं, जिनमें आंतरिक कान की समस्याएं, वेस्टिबुलर सिस्टम (जो संतुलन को नियंत्रित करता है), तंत्रिका संबंधी स्थितियां और बहुत कुछ शामिल हैं।यह आंतरिक कान, मस्तिष्क या संवेदी मार्गों को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 24 Aug 2023 2:49 AM GMT
Health Tips: सावधान सभी लोग, क्या आपको भी है वर्टिगो की समस्या, तो जानिये इसके बारे में
X
Vertigo Home Remedies (Image credit: Social media)

Vertigo Home Remedies: वर्टिगो एक विशिष्ट प्रकार का चक्कर है जिसमें घूमने या हिलने-डुलने का झूठा अहसास होता है, तब भी जब आप स्थिर होते हैं। अक्सर ऐसा महसूस होता है कि आप या आपका आस-पास का वातावरण घूम रहा है या घूम रहा है, जिससे अस्थिरता या असंतुलन की भावना पैदा होती है। वर्टिगो काफी कष्टकारी हो सकता है और इसके साथ अन्य लक्षण भी हो सकते हैं जैसे मतली, उल्टी, पसीना और समन्वय बनाए रखने में कठिनाई।

वर्टिगो के कई अंतर्निहित कारण हो सकते हैं, जिनमें आंतरिक कान की समस्याएं, वेस्टिबुलर सिस्टम (जो संतुलन को नियंत्रित करता है), तंत्रिका संबंधी स्थितियां और बहुत कुछ शामिल हैं।यह आंतरिक कान, मस्तिष्क या संवेदी मार्गों को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है।

वर्टिगो के कारण (Causes Of Vertigo)

- यह वर्टिगो के सबसे आम कारणों में से एक है बेनाइन पैरॉक्सिस्मल पोजिशनल वर्टिगो (बीपीपीवी)। यह तब होता है जब आंतरिक कान में छोटे कैल्शियम कण विस्थापित हो जाते हैं और सामान्य संतुलन संकेतों को बाधित करते हैं। कुछ सिर हिलाने से चक्कर की संक्षिप्त घटनाएँ शुरू हो जाती हैं।

- वेस्टिबुलर तंत्रिका की सूजन के कारण वेस्टिबुलर न्यूरिटिस की स्थिति होती है, जो आंतरिक कान को मस्तिष्क से जोड़ती है। इससे अचानक और गंभीर चक्कर आ सकता है, अक्सर मतली और असंतुलन के साथ।

- मेनियार्स रोग में गंभीर चक्कर आना, साथ ही कानों में घंटियाँ बजना (टिनिटस) और सुनने की क्षमता में कमी आना शामिल है। ऐसा माना जाता है कि यह आंतरिक कान में तरल पदार्थ के असामान्य निर्माण के परिणामस्वरूप होता है।

- माइग्रेन से पीड़ित कुछ व्यक्तियों को माइग्रेन के लक्षणों के रूप में वर्टिगो या चक्कर आने का अनुभव होता है। इसे वेस्टिबुलर माइग्रेन के नाम से जाना जाता है।

- भूलभुलैया आंतरिक कान की सूजन है, जो अक्सर वायरल संक्रमण के कारण होती है। इससे चक्कर, सुनने की हानि और कभी-कभी मतली हो सकती है।

- ध्वनिक न्यूरोमा एक गैर-कैंसरयुक्त ट्यूमर है जो वेस्टिबुलर तंत्रिका या आंतरिक कान से मस्तिष्क तक जाने वाली संतुलन और श्रवण तंत्रिकाओं पर बढ़ता है। इससे चक्कर आना, सुनने की क्षमता में कमी और असंतुलन हो सकता है।

- कुछ मामलों में, मस्तिष्क के कुछ हिस्सों, जैसे सेरिबैलम या ब्रेनस्टेम को प्रभावित करने वाला स्ट्रोक, अन्य न्यूरोलॉजिकल लक्षणों के साथ चक्कर का कारण बन सकता है।

- सिर की चोटें, आघात, या आंतरिक कान की चोटें चक्कर का कारण बन सकती हैं, खासकर यदि वे संतुलन के लिए जिम्मेदार संरचनाओं को नुकसान पहुंचाते हैं।

- कुछ दवाएँ, विशेष रूप से वे जो आंतरिक कान या मस्तिष्क में संतुलन केंद्रों को प्रभावित करती हैं, दुष्प्रभाव के रूप में चक्कर का कारण बन सकती हैं।

- गंभीर चिंता और घबराहट संबंधी विकार कभी-कभी तनाव के प्रति शरीर की शारीरिक प्रतिक्रिया के कारण चक्कर या चक्कर आने के लक्षण पैदा कर सकते हैं।

वर्टिगो के लक्षण ( Symptoms Of Vertigo)

घूमने की अनुभूति (Spinning Sensation)
मतली (Nausea)
उल्टी (Vomiting)
संतुलन की हानि (Loss of Balance)
दृश्य गड़बड़ी (Visual Disturbances)
पसीना (Sweating)
सिरदर्द (Headache)
कानों में घंटियाँ बजना (टिनिटस) (Ringing in the Ears)
सुनने में बदलाव( Hearing Changes)
चिंता और घबराहट (Anxiety and Panic)
गति के प्रति संवेदनशीलता (Motion Sensitivity)

वर्टिगो में राहत पहुंचाते हैं ये घरेलू उपचार ( Vertigo Home Remedies )


इप्ले पैंतरेबाज़ी (Epley Maneuver): यह सिर हिलाने की एक श्रृंखला है जो आंतरिक कान में विस्थापित कैल्शियम क्रिस्टल को पुनर्स्थापित करने में मदद कर सकती है, जो वर्टिगो (बीपीपीवी) का एक सामान्य कारण है। इप्ले पैंतरेबाज़ी को सही तरीके से करने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या भौतिक चिकित्सक से परामर्श लें।

वेस्टिबुलर रिहैबिलिटेशन एक्सरसाइज (Vestibular Rehabilitation Exercises): इन अभ्यासों का उद्देश्य संतुलन में सुधार करना और चक्कर के लक्षणों को कम करना है। एक भौतिक चिकित्सक आपकी विशिष्ट स्थिति के आधार पर एक व्यक्तिगत व्यायाम कर सकता है।

अदरक (Ginger): अदरक अपने मतली विरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। विभिन्न रूपों में अदरक का सेवन, जैसे कि अदरक की चाय, अदरक कैंडी, या अदरक की खुराक, चक्कर से जुड़ी मतली को कम करने में मदद कर सकती है।

हाइड्रेशन (Hydration): हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और चक्कर के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। निर्जलीकरण से चक्कर आना और अस्थिरता की भावनाएँ बढ़ सकती हैं।

संतुलित आहार (Balanced Diet): पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार समग्र कल्याण में योगदान दे सकता है और संभावित रूप से चक्कर के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। अत्यधिक नमक और कैफीन से बचें, जो द्रव प्रतिधारण को खराब कर सकता है और लक्षणों को बढ़ा सकता है।

ट्रिगर से बचें (Avoid Triggers): ऐसे किसी भी ट्रिगर को पहचानें और उससे बचें जो आपके चक्कर के लक्षणों को खराब करते हैं। इसमें सिर की कुछ हरकतें, चमकदार रोशनी या विशिष्ट खाद्य पदार्थ शामिल हो सकते हैं।

आराम (Rest): आराम करने और पर्याप्त नींद लेने से आपके शरीर को ठीक होने और चक्कर आने या असंतुलन की भावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

सिर की स्थिति (Head Positioning): अचानक हिलने-डुलने या सिर की स्थिति में बदलाव से बचें, जिससे चक्कर आ सकता है या बिगड़ सकता है। धीरे-धीरे और जानबूझकर आगे बढ़ें।

पर्याप्त रोशनी (Adequate Lighting): खराब रोशनी वर्टिगो के लक्षणों को बदतर बना सकती है। सुनिश्चित करें कि संतुलन के लिए दृश्य संकेत प्रदान करने के लिए आपके आस-पास अच्छी रोशनी हो।

तनाव प्रबंधन (Stress Management): तनाव और चिंता वर्टिगो के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। गहरी साँस लेने, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने से तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

एक्यूप्रेशर (Acupressure) : कुछ लोगों को एक्यूप्रेशर तकनीकों के माध्यम से चक्कर के लक्षणों से राहत मिलती है। ऐसे विशिष्ट दबाव बिंदु हैं जिनके बारे में माना जाता है कि वे चक्कर आना कम करने में मदद करते हैं।

बायोफीडबैक (Biofeedback): बायोफीडबैक तकनीक, जिसमें शारीरिक प्रतिक्रियाओं की निगरानी और नियंत्रण शामिल है, कभी-कभी ट्रिगर्स के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया को प्रशिक्षित करके चक्कर के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story