×

Home Remedies to Treat Mucocele: ओरल सिस्ट की समस्या बन सकता है कैंसर का कारण, जानिये इसे दूर करने के प्रभावी घरेलू उपच

Home Remedies to Treat Mucocele: ओरल सिस्ट एक सौम्य (गैर-कैंसरयुक्त) और आमतौर पर दर्द रहित गांठ या सूजन है जो मुंह में बनती है। यह तब होता है जब एक छोटी लार ग्रंथि वाहिनी अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त हो जाती है, जिससे मुंह की श्लेष्मा झिल्ली या परत के नीचे लार जमा हो जाती है। म्यूकोसेल्स आमतौर पर निचले होंठ के अंदर, मुंह के तल पर या गालों की अंदरूनी सतह पर पाए जाते हैं। वे जीभ, मसूड़ों या मुंह की छत (तालु) पर भी विकसित हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 22 Aug 2023 3:22 AM GMT
Home Remedies to Treat Mucocele: ओरल सिस्ट की समस्या बन सकता है कैंसर का कारण, जानिये इसे दूर करने के प्रभावी घरेलू उपच
X
Home Remedies to Treat Mucocele(Image credit: social media)

Home Remedies to Treat Mucocele: म्यूकोसेले, जिसे म्यूकस सिस्ट या ओरल सिस्ट के रूप में भी जाना जाता है, एक सौम्य (गैर-कैंसरयुक्त) और आमतौर पर दर्द रहित गांठ या सूजन है जो मुंह में बनती है। यह तब होता है जब एक छोटी लार ग्रंथि वाहिनी अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त हो जाती है, जिससे मुंह की श्लेष्मा झिल्ली या परत के नीचे लार जमा हो जाती है। म्यूकोसेल्स आमतौर पर निचले होंठ के अंदर, मुंह के तल पर या गालों की अंदरूनी सतह पर पाए जाते हैं। वे जीभ, मसूड़ों या मुंह की छत (तालु) पर भी विकसित हो सकते हैं।

म्यूकोसेले के कारण (Causes Of Mucocele) :

म्यूकोसेले का सबसे आम कारण मुंह में छोटी लार ग्रंथियों पर आघात या चोट है, जिससे वाहिनी में रुकावट हो सकती है। होंठ या गाल के अंदरूनी हिस्से को काटना, दंत उपकरण से बार-बार जलन होना, या आकस्मिक चोट आम ट्रिगर हैं।

म्यूकोसेले के लक्षण (Symptoms Of Mucocele) :

म्यूकोसेल्स आमतौर पर दर्द रहित होते हैं, लेकिन वे कभी-कभी असुविधा कर सकते हैं। वे अपने आप फट सकते हैं, जिससे अस्थायी राहत मिल सकती है, लेकिन यदि अंतर्निहित कारण का समाधान नहीं किया गया तो वे दोबारा उभर सकते हैं।

म्यूकोसेले ठीक करने के घरेलू उपचार ( Home Remedies to Treat Mucocele)

नमक के पानी से कुल्ला (Salt Water Rinse): गर्म नमक के पानी से गरारे करने से सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।

हल्दी का पेस्ट (Turmeric Paste) : हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे सीधे म्यूकोसेले पर लगाएं। धोने से पहले इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें।

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel): एलोवेरा में सुखदायक गुण होते हैं। सूजन और जलन को कम करने में मदद के लिए सीधे म्यूकोसेले पर थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जेल लगाएं।

शहद(Honey) : शहद में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और उपचार गुण होते हैं। म्यूकोसेले पर थोड़ी मात्रा में शहद लगाने से उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

नारियल तेल खींचना (Coconut Oil Pulling): नारियल तेल को थूकने से पहले 15-20 मिनट तक अपने मुंह में घुमाना (तेल खींचना) मौखिक स्वच्छता में सुधार और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

बर्फ से सेक (Ice Compress) : एक बार में कुछ मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर कपड़े में लपेटकर ठंडा सेक लगाने से सूजन और असुविधा को कम करने में मदद मिल सकती है।

जलन पैदा करने वाली चीजों से बचें( Avoid Irritants:): मसालेदार, गर्म या अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें जो म्यूकोसेले में जलन पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, म्यूकोसेले को काटने या चूसने से बचने की कोशिश करें।

मौखिक स्वच्छता बनाए रखें (Maintain Oral Hygiene): नियमित रूप से ब्रश करना, फ्लॉसिंग करना और हल्के माउथवॉश का उपयोग करने से संक्रमण को रोकने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

याद रखें कि घरेलू उपचार अक्सर छोटे मामलों के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं। यदि म्यूकोसेले बना रहता है, बड़ा हो जाता है, दर्दनाक हो जाता है, या संक्रमण के लक्षण दिखाई देता है, तो डॉक्टर को तुरंत दिखायें ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story