×

Dementia Diet: डिमेंशिया से बचाने में कारगर है जामुन, अन्य कई फूड्स भी है लाभदायक

Dementia Diet:डिमेंशिया एक प्रगतिशील स्थिति है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है। हालांकि, कुछ दवाएं, उपचार और जीवन शैली के हस्तक्षेप लक्षणों को प्रबंधित करने, प्रगति को धीमा करने और डिमेंशिया वाले व्यक्तियों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। मनोभ्रंश को रोकने के लिए कोई गारंटीकृत तरीका नहीं है, कुछ आहार विकल्प मस्तिष्क स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं और संभावित रूप से संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 1 Jun 2023 9:24 AM GMT
Dementia Diet: डिमेंशिया से बचाने में कारगर है जामुन, अन्य कई फूड्स भी है लाभदायक
X
Dementia Diet (Image credit: social media)

Dementia Diet: डिमेंशिया एक सामान्य शब्द है जो दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करने के लिए पर्याप्त गंभीर संज्ञानात्मक क्षमताओं में गिरावट को संदर्भित करता है। यह कोई विशिष्ट बीमारी नहीं है बल्कि लक्षणों का एक समूह है जो विभिन्न अंतर्निहित स्थितियों या बीमारियों के कारण हो सकता है। स्मृति, सोच कौशल, संचार क्षमता और रोजमर्रा के कार्यों को करने की क्षमता के प्रगतिशील नुकसान से मनोभ्रंश की विशेषता होती है।

कुछ सामान्य प्रकार के डिमेंशिया

अल्जाइमर रोग (Alzheimer's Disease)
संवहनी मनोभ्रंश (Vascular Dementia)
लेवी बॉडी डिमेंशिया (Lewy Body Dementia)
फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया (Frontotemporal Dementia)

डिमेंशिया एक प्रगतिशील स्थिति है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है। हालांकि, कुछ दवाएं, उपचार और जीवन शैली के हस्तक्षेप लक्षणों को प्रबंधित करने, प्रगति को धीमा करने और डिमेंशिया वाले व्यक्तियों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

हालांकि मनोभ्रंश को रोकने के लिए कोई गारंटीकृत तरीका नहीं है, कुछ आहार विकल्प मस्तिष्क स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं और संभावित रूप से संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम कर सकते हैं।

यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आमतौर पर मस्तिष्क स्वास्थ्य से जुड़े होते हैं और डिमेंशिया से कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं:

फैटी फिश (Fatty Fish) : ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, सैल्मन, ट्राउट, मैकेरल और सार्डिन जैसी फैटी फिश ब्रेन हेल्थ के लिए बेहतरीन मानी जाती हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड को डिमेंशिया के कम जोखिम और बेहतर स्वास्थ्य के लिए उचित माना गया है।

जामुन (Berries) : ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और अन्य चमकीले रंग के जामुन एंटीऑक्सिडेंट और अन्य यौगिकों से भरे होते हैं जो बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य से जुड़े होते हैं। वे ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और मस्तिष्क में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पत्तेदार साग (Leafy Greens) : पालक, केल और ब्रोकली जैसी सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। वे विटामिन सी, ई, और के, फोलेट और अन्य आवश्यक खनिजों से भरपूर होते हैं।

नट और बीज (Nuts and Seeds) : नट और बीज, जैसे कि अखरोट, बादाम, फ्लेक्ससीड्स और चिया बीज, स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं। वे संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने और मस्तिष्क स्वास्थ्य को सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

साबुत अनाज (Whole Grains) : ब्राउन राइस, क्विनोआ, ओट्स और पूरे गेहूं जैसे साबुत अनाज में फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य सहित संपूर्ण स्वास्थ्य में सहायक होते हैं।

हल्दी (Turmeric) : हल्दी में सक्रिय यौगिक करक्यूमिन में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मस्तिष्क की सूजन को कम करने और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों की प्रगति को रोकने या धीमा करने में मदद कर सकता है।

ग्रीन टी(Green Tea) : ग्रीन टी में कैटेचिन और एंटीऑक्सिडेंट जैसे यौगिक होते हैं जो बेहतर मस्तिष्क समारोह और डिमेंशिया के कम जोखिम से जुड़े होते हैं।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate): उच्च कोको सामग्री (70% या अधिक) वाली डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो बेहतर स्वास्थ्य से जुड़े होते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यद्यपि ये खाद्य पदार्थ मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए संभावित लाभों से जुड़े हैं, उन्हें संपूर्ण संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली का हिस्सा होना चाहिए। आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर व्यक्तिगत आहार के लिए हमेशा डॉ या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story