×

Summer Diet Plan: गर्मी में खाएं ये 10 फ़ूड आइटम, जो रखेंगे आपको तरोताजा और हाइड्रेटेड

Summer Diet Plan: आज हम इस लेख में 10 ऐसे खाद्य पदार्थों को उल्लेख करेंगे जिन्हे खाकर आप ना सिर्फ इस गर्मी में फिट रह सकते हैं बल्कि चिलचिलाती गर्मी को भी दूर भगा सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 25 May 2023 5:33 PM GMT
Summer Diet Plan: गर्मी में खाएं ये 10 फ़ूड आइटम, जो रखेंगे आपको तरोताजा और हाइड्रेटेड
X
Summer Diet Plan (Image: Newstrack)

Summer Diet Plan: गर्मियां अपने चरम पर हैं और ऐसे में बाकि बातों के अलावा अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। एक ग्रीष्मकालीन आहार आमतौर पर हल्के, ताज़ा भोजन पर केंद्रित होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और कैलोरी में कम होने के दौरान आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

तरबूज, ककड़ी, जामुन, खरबूजे, टमाटर, पत्तेदार साग, तोरी, शिमला मिर्च, मकई और खट्टे फल जैसे कैलोरी में कम होने के साथ-साथ विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों को ज्यादा खाना चाहिए। साथ ही स्वास्थ्य विशेषज्ञ लेअन प्रोटीन स्रोतों को चुनने पर जोर देते हैं जो हल्के और पचाने में आसान होते हैं। गर्मियों में भारी और फैट युक्त मीट से परहेज करना चाहिए।

आज हम इस लेख में 10 ऐसे खाद्य पदार्थों को उल्लेख करेंगे जिन्हे खाकर आप ना सिर्फ इस गर्मी में फिट रह सकते हैं बल्कि चिलचिलाती गर्मी को भी दूर भगा सकते हैं।

खाद्य पदार्थों जो देंगे गर्मी को मात

तरबूज: तरबूज उच्च पानी की मात्रा वाला एक हाइड्रेटिंग फल है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स और विटामिन भी होते हैं जो तरल पदार्थों की भरपाई कर सकते हैं और एक ताज़ा इलाज प्रदान कर सकते हैं।

नारियल पानी: नारियल पानी एक प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय है जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। यह कैलोरी में कम है और इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज होते हैं।

खीरा: खीरा में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है। उन्हें कटा हुआ और सलाद में जोड़ा जा सकता है या ताज़ा पेय के लिए पानी में डाला जा सकता है।

पुदीना: पुदीने का शरीर पर शीतलन प्रभाव होता है और इसे सलाद, पेय में जोड़ा जा सकता है, या ताज़ा पुदीना-पानी या घर का बना नींबू पानी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

दही: दही एक ठंडा और प्रोबायोटिक युक्त भोजन है जिसका आनंद लिया जा सकता है या स्मूदी, ठंडा सूप, या जमे हुए दही का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

खट्टे फल: नींबू, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। उन्हें पूरे फल के रूप में सेवन किया जा सकता है, ताज़ा रस में निचोड़ा जा सकता है या सलाद में जोड़ा जा सकता है।

पत्तेदार साग: पालक, लेट्यूस और केल जैसे पत्तेदार साग हाइड्रेटिंग और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। उनका उपयोग सलाद, स्मूदी या हल्के पके हुए व्यंजनों में किया जा सकता है।

जामुन: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी जैसे जामुन न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि एंटीऑक्सिडेंट और हाइड्रेटिंग गुणों से भी भरपूर होते हैं। नाश्ते के रूप में उनका आनंद लें, उन्हें दही या स्मूदी में शामिल करें या फलों के सलाद में उनका उपयोग करें।

धनिया: धनिया पत्ती के रूप में भी जाना जाने वाला धनिया, शरीर पर ठंडा प्रभाव डालता है। इसे सलाद, सालसा में जोड़ा जा सकता है या विभिन्न व्यंजनों में गार्निश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

टमाटर: टमाटर हाइड्रेटिंग और विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं। इनका सलाद, ठंडा सूप जैसे गज़पाचो, या ताज़े साल्सा में इस्तेमाल किया जा सकता है।

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन भर में ढेर सारा पानी पीना भी याद रखें। शक्कर युक्त पेय और मादक पेय पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचें क्योंकि वे निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अपने शरीर को सुनें और हल्का भोजन चुनें जो गर्म मौसम के दौरान पचाने में आसान हो।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story