×

अन्ना हजारे ने कृषि मंत्री को लिखा पत्र, आमरण अनशन करने की दी चेतावनी

अन्ना हजारे केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में एक दिन के अनशन पर बैठ थे। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर किसानों की मांगें पूरी नहीं हुईं तो वह जन आंदोलन करेंगे।

Newstrack
Published on: 14 Dec 2020 5:16 PM GMT
अन्ना हजारे ने कृषि मंत्री को लिखा पत्र, आमरण अनशन करने की दी चेतावनी
X
सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने किसानों से जुड़े मामलों को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को चिट्ठी लिखी है।

नई दिल्ली: सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने किसानों से जुड़े मामलों को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने अपने पत्र में एम एस स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने समेत उनकी मांगों को पूरा करने में केंद्र सरकार की नाकामी के खिलाफ फिर से भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी है।

गौरतलब है कि इससे पहले 8 दिसंबर को अन्ना हजारे केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में एक दिन के अनशन पर बैठ थे। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर किसानों की मांगें पूरी नहीं हुईं तो वह जन आंदोलन करेंगे।

अन्ना हजारे की कृषि लागत एवं दाम आयोग (सीएसीपी) को स्वायत्ता प्रदान करने की भी मांग है। अन्ना हजारे फरवरी 2019 में महाराष्ट्र के अपने गांव रालेगण सिद्धि में उपवास पर बैठे थे। उस समय तत्कालीन केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने अन्ना हजारों को आश्वासन दिया था कि सरकार स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों तथा अन्य कृषि संबंधी मांगों पर चर्चा के लिये उच्चस्तरीय समिति का गठन करेगी। इसके बाद उन्होंने अपना अनशन खत्म कर दिया था।

ये भी पढ़ें...पासपोर्ट रैकेट का भंडाफोड: 7 बांग्लादेशी समेत 8 गिरफ्तार, ATS ने किए ये बड़े खुलासे

Anna Hazare

हजारे ने कृषि मंत्री को लिखे अपने पत्र में राधामोहन सिंह के उस पत्र को भी संलग्न किया गया है। इसमें उन्होंने कहा था कि उच्च स्तरीय समिति अपनी रिपोर्ट तैयार कर 30 दिसंबर 2019 तक सौंप देगी। हजारे ने कहा है कि केंद्र ने आश्वासन दिया था कि मांगों को लेकर समिति की रिपोर्ट के आधार पर उचित कदम उठाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें...अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगी AIIMS की नर्सें, निदेशक गुलेरिया ने की ये अपील

अन्ना ने अपने पत्र में कहा कि लेकिन तय तिथि तक कुछ नहीं किया गया, इसलिये मैं पांच फरवरी 2019 को खत्म किया गया अनशन फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि जल्द ही अनशन कहां करना है, कब करना है, तिथि सब तय होने के बाद लिखकर आपको बताऊंगा।

ये भी पढ़ें...केंद्रीय विद्यालय पर बड़ी खबर: जल्द खुल सकते हैं स्कूल, इन नियमों का पालन अनिवार्य

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story