×

डॉक्टर्स ने रचा इतिहास: 16 हजार फीट ऊंचाई पर हुआ ऑपरेशन, जवान की बचाई जान

पूरा देश कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहा हैं। लोगों को बचाने के लिए डॉक्टर्स अपनी कोशिशों में लगे हुए हैं। वही दूसरी ओर तीन डॉक्टरों ने एक अलग ही इतिहास रच दिया है। तीनों डॉक्टरों ने 16 हजार फीट की ऊंचाई पर एक जवान का इलाज किया हैं।

Monika
Published on: 1 Nov 2020 1:18 PM GMT
डॉक्टर्स ने रचा इतिहास: 16 हजार फीट ऊंचाई पर हुआ ऑपरेशन, जवान की बचाई जान
X
डॉक्टर्स ने रचा इतिहास, 16 हजार फीट ऊंचाई पर जवान का हुआ ऑपरेशन

पूरा देश कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहा हैं। लोगों को बचाने के लिए डॉक्टर्स अपनी कोशिशों में लगे हुए हैं। वही दूसरी ओर तीन डॉक्टरों ने एक अलग ही इतिहास रच दिया है। तीनों डॉक्टरों ने 16 हजार फीट की ऊंचाई पर एक जवान का इलाज किया हैं। बता दें, कि डॉक्टर्स ने पूर्वी लद्दाख के फॉरवर्ड सर्जिकल सेंटर पर तैनात सैनिक का सफल ऑपरेशन कर अपेंडिक्स निकाल दिया है। जवान को चॉपर की मदद से निकाला नहीं जा सकता था जिस कारण डॉक्टर्स को उनकी सर्जरी के लिए इतनी ऊंचाई पर जाना पड़ा।

16 हजार फीट की ऊंचाई पर फॉरवर्ड सर्जिकल सेंटर

आर्मी सूत्रों ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि 'फील्ड अस्पताल की एक सर्जिकल टीम ने 16 हजार फीट की ऊंचाई पर फॉरवर्ड सर्जिकल सेंटर में तैनात सैनिक के अपेंडिक्स हटाने के लिए इमरजेंसी सर्जरी की है।' उन्होंने आगे आगे बताया कि डॉक्टर्स ने बुरे हालातों का सामना करते हुए सर्जरी की और यह ऑपरेशन सफल रहा। अब सैनिक की हालत स्थिर है। 28 अक्टूबर को सैनिक की सर्जरी की गई थी।सर्जरी करने वाले तीन डॉक्टर्स की टीम में एक लेफ्टिनेंट कर्नल, एक मेजर और एक कैप्टन शामिल थे।

ये भी पढ़ें…पत्थर-लाठियों से हमला: मिर्जापुर से बनाई खौफनाक योजना, निकिता केस में बवाल

लगातार मौसम हो रहा ख़राब

सर्तियों के मौसम ने दस्तक दे दी हैं। सीमा पर मौसम के हालात ख़राब हो रहे हैं। ऐसे कई सियाचिन और कर्गिल-द्रास सेक्टर में ठंड का सामना कर चुकी भारतीय सेना अपने दुश्मनों के मुकाबले काफी मजबूत है। वही पूर्वी लद्दाख के हालात में सियाचिन से अलग नहीं हैं। बता दें, कि यहां का पारा सियाचिन जितना नीचे नहीं होता है। पूर्वी लद्दाख में सर्दियों के मौसम में पारा माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। जबकि, सियाचिन में 76 वर्ग किमी के इलाके में यह आंकड़ा माइनस 60 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें…कांग्रेस के मजनू नेता: महिलाओं से कर थे छेड़छाड़, बीच सड़क पर जमकर हुई पिटाई

ये भी पढ़ें…देश में दौड़ा खतरा: दूसरी लहर से दहशत में आया देश, लोग कर रहे पलायन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story