×

Asian Games Trials: विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को दिल्ली HC से राहत, ट्रायल में मिली छूट के खिलाफ दायर याचिका खारिज

Asian Games Trials : दिल्ली उच्च न्यायालय ने एशियाई गेम्स के ट्रायल से रेसलर विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया को दी गई छूट के खिलाफ पहलवान अंतिम और सुजीत की याचिका को खारिज कर दिया।

Aman Kumar Singh
Published on: 22 July 2023 1:01 PM GMT (Updated on: 22 July 2023 1:33 PM GMT)
Asian Games Trials: विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को दिल्ली HC से राहत, ट्रायल में मिली छूट के खिलाफ दायर याचिका खारिज
X
विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया (Social Media)

Asian Games Trials : दिल्ली हाईकोर्ट ने एशियाई गेम्स के ट्रायल से पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) और बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) को बड़ी राहत दी है। इन दोनों सीनियर पहलवानों को छूट दिए जाने के खिलाफ रेसलर अंतिम और सुजीत ने एक याचिका दायर की थी। दिल्ली हाईकोर्ट ने शनिवार (22 जुलाई) को याचिका खारिज कर दी।

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) की ओर से एशियाई खेलों 2023 (Asian Games 2023) में सीधे प्रवेश के लिए पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट को छूट दी गई थी। इसके खिलाफ पहलवान अंतिम पंघाल (Antim Panghal) और सुजीत कलकल (Sujit Kalkal) ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। अदालत के इस फैसले से याचिकाकर्ता पहलवानों की उम्मीदों को झटका लगा है।

क्या है मामला?

दरअसल, कई जूनियर पहलवान, उनके माता-पिता और कोच ने गुरुवार को दिल्ली में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के मुख्यालय पहुंचे थे। जहां सभी ने एशियाई खेलों के ट्रायल से विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया को दी गई छूट वापस लेने की मांग की थी। साथ ही, निष्पक्ष ट्रायल कराने की मांग करते हुए प्रदर्शन भी किया था। जिसके बाद, IOA के तदर्थ पैनल ने ट्रायल के मानदंड घोषित करते हुए कहा था कि, सभी भार वर्गों में ट्रायल्स होंगे। मगर, भारतीय ओलंपिक संघ ने पुरुषों के फ्रीस्टाइल 65 किलोग्राम और महिलाओं के 53 किलोग्राम भार वर्ग में पहले ही पहलवानों का चयन कर लिया है। जिसमें ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया (65 किग्रा) और विश्व पदक विजेता विनेश फोगाट (53 किग्रा) को छूट दी गई थी।

बजरंग किर्गिस्तान तो विनेश हंगरी में ले रहे प्रशिक्षण

पुनिया और विनेश दोनों पहलवानों को सीधे प्रवेश का जूनियर रेसलर्स ने विरोध किया। अंडर-20 विश्व चैंपियन अंतिम पंघाल (Under-20 World Champion Anchal Panghal) और अंडर-23 एशियाई चैंपियन सुजीत कलकल ने विरोध में बोला। बता दें, बजरंग पुनिया फिलहाल किर्गिस्तान (Kyrgyzstan) के इसिक-कुल में प्रशिक्षण ले रहे हैं। जबकि, विनेश फोगाट हंगरी (Hungary) के बुडापेस्ट में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। दोनों पहलवान 7 महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के आरोपी WFI चीफ बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) की गिरफ्तारी को लेकर दिए गए धरने में सबसे आगे रहे थे।

साक्षी मलिक ने भी जताई नाराजगी
भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) को 23 जुलाई को पहलवानों के नामों की सूची OCO को भेजनी है। विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया को मिली ट्रायल में छूट को लेकर ये सवाल उठ रहे हैं कि कुश्ती संघ ने नियमों को ताक पर रखा है। इसे लेकर साक्षी मलिक ने भी नाराजगी जताई है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story