×

Asian Games: बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट को एशियन गेम में डायरेक्ट एंट्री, साक्षी मलिक को नहीं मिली छूट

Asian Games: प्रदर्शन के कारण पहलवानों की प्रैक्टिस नहीं हो पाई थी। इस लिए बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट समेत 6 पहलवानों खेल मंत्रालय से अतिरिक्त समय की मांग की थी।

Anant Shukla
Published on: 18 July 2023 2:15 PM GMT (Updated on: 18 July 2023 2:59 PM GMT)
Asian Games: बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट को एशियन गेम में डायरेक्ट एंट्री, साक्षी मलिक को नहीं मिली छूट
X
wrestlers bajrang punia vinesh phogat direct entry in asian games 2023 (Photo-Social Media)

Asian Games: भरातीय रेसलिंग महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के विरुद्ध प्रदर्शन करने वाले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया को एशियन गेम्स के लिए ट्रायल में छूट मिल गई है। अब उन्हें एशियन गेम में खेलने के लिए ट्रायल नहीं देना पड़ेगा। जबकि साक्षी मलिक को कोई छूट नहीं मिली। प्राप्त जानकारी के अनुसार इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) की तदर्थ समिति इसके लिए नए नियम बनाए हैं। इसके अलावा जो भी पहलवान जिस भार वर्ग में जीतेगा उसे स्टैंड बाई में रखा जाएगा। बता दें कि बृजभूषण पर यौन शोषण का आरोप लगाते हुए पहलवानों ने महीनों दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया था। इसमें छह बालिग पहलवानों नें यौन शोषण का आरोप लगाया था। इसको लेकर हाईकोर्ट में केस चल रहा है। कोर्ट ने अभी हाल ही में बृजभूषण को अंतरिम जमानत की स्वीकृत देदी है। समान्य जमानत जमानत पर बुधवार को फैसला होगा।

प्रदर्शन के कारण पहलवानों की प्रैक्टिस नहीं हो पाई थी। इस लिए बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट समेत 6 पहलवानों खेल मंत्रालय से अतिरिक्त समय की मांग की थी।

राष्ट्रीय मख्य कोचों के अनुमति के बिना लिया निर्णय

तदर्थ समिति नें पहलवानों का एशियन गेम में डायरेक्ट एंट्री देने का फैसला बिना राष्ट्रीय मुख्य कोच के सहमति के लिया है। ऐसे में हंगामा तय माना जा रहा है। समिति नें एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि पुरुष फ्री स्टाइल 65 किलो और महिलाओं की 53 किलोग्राम में पहलवानों का चयन कर लिया गया है। लेकिन सभी छह वजन श्रेणियों में ट्रायल आयोजित किए जाएंगे।

तदर्थ समिति द्वारा जारी सर्कुलर में बजरंग और विनेश का नाम नहीं

तदर्थ समिति द्वारा जारी सर्कुलर में बजरंग और विनेश का नाम नहीं है। लेकिन समति के सदस्य अशोक गर्ग नें एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए इस बात की पुष्टी की कि बजरंग और विनेश को छूट दी गई है। बता दें कि भरतीय तदर्थ समिति ने यह फैसला 23 सितंबर को चीन के हांगझोऊ शहर में आयोजित होने वाले एशियन गेम के ठीक चार दिन पहले ये निर्णय लिया है। ग्रीको-रोमन और महिलाओं का फ्रीस्टाइल का ट्रायल 22 जुलाई को होना है। जबकि पुरुषों के लिए फ्रीस्टाइल 23 जुलाई को नई दिल्ली के इंद्रा गांधी स्टेडियम में होंगा।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story