×

Himachal Weather Update: भारी बारिश से जगह-जगह तबाही, कुल्लू-मंडी सड़क क्षतिग्रस्त, सैकड़ों वाहन फंसे

Himachal Weather Update: खूबसूरत हिल स्टेशनों और मनमोहक नजारों को लेकर टूरिस्टों के दिलों पर राज करने वाले इस सूबे में जगह-जगह तबाही का खौफनाक मंजर है।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Aug 2023 2:44 AM GMT
Himachal Weather Update: भारी बारिश से जगह-जगह तबाही, कुल्लू-मंडी सड़क क्षतिग्रस्त, सैकड़ों वाहन फंसे
X
Himachal Weather Update (photo: social media )

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले कुछ दिनों से लगातार जारी बारिश ने प्रदेश में जनजीवन को पूरी तरह से बेपटरी कर दिया है। खूबसूरत हिल स्टेशनों और मनमोहक नजारों को लेकर टूरिस्टों के दिलों पर राज करने वाले इस सूबे में जगह-जगह तबाही का खौफनाक मंजर है। अलग-अलग हिस्सों से लैंडस्लाइड, बादल फटने, चट्टान खिसकने और सड़कें, पुल और मकान बह जाने की खबरें निरंतर सामने आ रही हैं।

भारी बारिश के चलते कुल्लू-मंडी सड़क क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसके कारण सैंकड़ों वाहन कुल्लू जिले में फंसे हुए हैं। जिले की एसपी साक्षी वर्मा ने कहा कि अत्यधिक बरसात के कारण कुल्लू को मंडी जिले से जोड़ने वाली दोनों सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। पंडोह के रास्ते वैकल्पिक मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है। लोक निर्माण विभाग सड़क की मरम्मत करने में जुटा है ताकि जल्द से जल्द यातायात को बहाल किया जा सके।

उधर, जाम में फंसे लोग भूख और प्यास से बिलबिला रहे हैं। जाम में फंसे हुए लोगों का कहना है कि यहां पर खाने-पीने के लिए कुछ भी नहीं है। 5-10 किमी लंबा ट्रैफिक जाम लगा हुआ है। रास्ता को जल्द से जल्द खोला जाना चाहिए। दरअसल, इससे पहले हाईवे पर लैंडस्लाइड होने के कारण कुल्लू जिला का सड़क संपर्क टूट गया था। नतीजतन यहां जरूरी चीजों की किल्लत पैदा हो गई थी। पेट्रोल पंपों पर ईंधन तक मिलना बंद हो गया था।

भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

हिमालय की गोद में बसे हिमाचल प्रदेश के ऊपर से मुश्किलें अभी टली नहीं हैं। बीते दिनों रेड अलर्ट जारी करने के बाद मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर चुका है। ये 23 और 24 अगस्त के लिए जारी किया गया था। बुधवार को भी प्रदेश में भारी बारिश के कारण कई बड़ी घटनाएं हुईं। मंडी जिले में बादल फटने से एक स्कूल की इमारत नाले में बह गई।

चंडीगढ़-शिमला, चंडीगढ़-मनाली फोरलेन सहित प्रदेश की 850 से अधिक सड़कें बंद है। भारी बारिश को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेजों को भी दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। मूसलाधार बारिश के चलते राज्य को हजारों करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है। मौसम विभाग की माने तो 25 अगस्त तक बारिश से राहत के आसार नहीं है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story