Weather Update Today: हिमाचल और उत्तराखंड में जारी रहेगा भारी बारिश का कहर, यूपी-एमपी में भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Update Today: देश के कई इलाकों में इन दिनों झमाझम बारिश का दौर बना हुआ है। विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लोगों के लिए भारी बारिश कहर बन गई है। इन दोनों पहाड़ी राज्यों को अभी भी राहत मिलने के आसार नहीं हैं

Anshuman Tiwari
Published on: 20 Aug 2023 4:22 AM GMT
Weather Update Today: हिमाचल और उत्तराखंड में जारी रहेगा भारी बारिश का कहर, यूपी-एमपी में भी जमकर बरसेंगे बादल
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Weather Update Today: देश के कई इलाकों में इन दिनों झमाझम बारिश का दौर बना हुआ है। विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लोगों के लिए भारी बारिश कहर बन गई है। इन दोनों पहाड़ी राज्यों को अभी भी राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने आज भी हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। उत्तराखंड में भी भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनेगी। इन दोनों राज्यों में तेज बारिश का दौर अभी आगे भी बने रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और विदर्भ में भी आज भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल,सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड में भी आज झमाझम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 22 अगस्त तक तेज बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

हिमाचल और उत्तराखंड में आफत वाली बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई हिस्सों में आने वाले दिनों में झमाझम बारिश का दौर बना रहेगा। हाल के दिनों में आफत वाली बारिश झेलने वाले हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को अभी राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इन दोनों पहाड़ी राज्यों में अगले पांच दिनों तक तेज बारिश का दौर बना रहेगा।
मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 21 अगस्त तक और उत्तराखंड में 23 अगस्त तक भारी बारिश होने की आशंका है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 22 अगस्त तक जोरदार बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 22 और 23 अगस्त को भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। इस दौरान कई इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है।

राजधानी दिल्ली में भी बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों में भी भारी बारिश होने की आशंका है। अरुणाचल प्रदेश में 23 और 22 अगस्त को बहुत भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
राजधानी दिल्ली में भी बारिश के कारण लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी। राजधानी में तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई गई है। वैसे मौसम विभाग का कहना है कि 20 से 22 अगस्त तक राजधानी में हल्की बारिश होने की ही उम्मीद है। प्रायद्वीपीय भारत के दक्षिणी भागों और गुजरात में अगले चार-पांच दिनों तक बारिश की गतिविधियां बने रहने की संभावना है।

नार्थ ईस्ट में भारी बारिश की चेतावनी

नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भी आने वाले दिनों में आंधी-पानी का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।
इस दौरान आंधी और बिजली गिरने की घटनाएं भी लोगों के लिए मुसीबत बन सकती हैं। असम और मेघालय में 21, 22 और 23 तारीख को अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। अरुणाचल प्रदेश में 22 और 23 अगस्त को भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान और तेलंगाना, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तरी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में भी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ इलाकों में तीव्र बारिश भी हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वी गुजरात और मराठवाड़ा में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story