×

Karnataka: शपथ लेते ही ऐक्शन में सिद्धरमैया, पांच गारंटियों को दी मंजूरी, ये मिलेंगी सुविधाएं

Karnataka: सरकार के इस फैसले से राज्य के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद दो योजनाओं गृह लक्ष्मी योजना और अन्ना भाग्य लक्ष्मी योजना का काम शुरू भी हो गया है।

Anant Shukla
Published on: 21 May 2023 6:12 PM GMT (Updated on: 21 May 2023 6:16 PM GMT)
Karnataka: शपथ लेते ही ऐक्शन में सिद्धरमैया, पांच गारंटियों को दी मंजूरी, ये मिलेंगी सुविधाएं
X
cm siddaramaiah (Photo-Social Media)

Karnataka CM: कर्नाटक की कुर्सी सम्हालते ही सीएम सीद्धरमैया ऐक्शन मे मोड आ गए हैं। शपथ ग्रहण समारोह के चंद घंटों बाद कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी, जिसके बाद कांग्रेस द्वारा चुनाव के दौरान घोषित घोषणापत्र में से पांच घोषणाओं को मंजूरी दे दी गई। सरकार के इस फैसले से राज्य के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद दो योजनाओं गृह लक्ष्मी योजना और अन्ना भाग्य लक्ष्मी योजना का काम शुरू भी हो गया है। गृह लक्ष्मी योजना के माध्यम से परिवार की महिला मुखिया को 2000 रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। वहीं अन्ना भाग्य योजना के संचालन के बाद प्रत्येक बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को 10 किलो राशन मुफ्त में दिया जाएगा। इन योजनाओं के माध्यम से कांग्रेस 2024 का चुनाव भी साधने में लगी है।

इन योजनाओं को मिली मंजूरी

  • गृह ज्योति योजना- इस योजना में प्रत्येक परिवार को 200 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा दी जाएगी।
  • उचित प्रयास योजना- इस योजना के माध्यम से सरकारी बसों में प्रत्ये क महिला के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा होगी।
  • उन्नत भाग्य योजना- इस योजना के संचालन के बाद प्रत्येक बीपीएल परिवार को 10 किलो चावल फ्री में दी दिया जाएगा।
  • गृह लक्ष्मी योजना- इस योजना के संचालन के बाद परिवार की महिला मुखिया को 2000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • युवा निधि योजना- इस योजना में स्नातक बेरोजगार युवाओं को 3000 रुपए प्रति माह जबकि डिप्लोमाधारी बेरोजगार युवाओं को 1500 रुपए प्रति माह प्रदान किया जाएगा।

50 हजार करोड़ सालाना खर्च होगा

कांग्रेस सरकार द्वारा पांचों गारण्टियों को लागू करने पर राज्य की वित्तीय स्थिति पर दबाव बढ़ेगा। इन पांच वादों को पूरा करने के लिए सरकार पर 50 हजार करोड़ की जरूरत पड़ेगी। सीर्फ गृह ज्योति योजना को लागू करने के लिए 1200 करोड़ का खर्चा आएगा।

क्या बोले सिद्धरमैया..

सिद्धरमैया ने विपक्ष पर निशाना साधते हे कहा कि, विपक्ष यह कहकर लोगों को गुमराह कर रहा है कि कांग्रेस द्वारा चुनाव के दौरान घोषणा की गई योजनाएं राज्य को भारी कर्ज में डूबा देगी। पीएम मोदी ने स्वयं इस बाद को कहा था कि इन योजनाओं को स्टार्ट करने में अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी। राज्य को भारी कर्ज उठाना पड़ेगा। लेकिन हमारी गणना के अनुसार इन योजनाओं को लागू करने के लिए वार्षिक 50 हजार करोड़ की आवश्यकता होगी। संसाधन जुटाना असंभव नहीं है।

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कर्नाटक के नए सीएम सिद्धारमैया ने केंद्र सरकार पर जमकर तंज कसे। लोगों को संबोधित करते हुए कर्नाटक सीएम की जबान फिसल गई और उन्होंने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि..'पीएम मोदी सिर्फ आतंकवाद पर बात करते हैं, लेकिन आतंकी हमले में आज तक कोई BJP नेता नहीं मरा'

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story