×

India-Canada: कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीज़ा सेवा फिर हुई शुरू

India-Canada: वीज़ा सेवा की बहाली जी 20 लीडर्स वर्चुअल समिट के ठीक पहले हुई है। कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो वर्चुअल जी20 लीडर्स समिट में भागीदारी करेंगे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Nov 2023 10:04 AM GMT
Canada E Visa service resumes
X

India-Canada (photo: social media )

India-Canada: भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीजा सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं। इसके पहले अक्टूबर में भारत ने प्रवेश वीजा, बिजनेस वीजा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा सहित कुछ श्रेणियों में वीजा सेवाएं बहाल कीं थीं।

जी20 सम्मेलन होने वाला है

वीज़ा सेवा की बहाली जी 20 लीडर्स वर्चुअल समिट के ठीक पहले हुई है। कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो वर्चुअल जी20 लीडर्स समिट में भागीदारी करेंगे। इसमें प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल होंगे। अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष सहित सभी जी20 सदस्यों के नेताओं के साथ-साथ नौ अतिथि देशों और 11 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है। चीनी प्रधान मंत्री ली कियांग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सहित विश्व नेताओं की भागीदारी की पुष्टि की गई है।

Canada: हिंदू मंदिर को निशाना बना सकते हैं खालिस्तानी, कनाडा के सांसद ने ट्रूडो सरकार को किया आगाह


क्यों किया था बन्द

इसी साल सितंबर में भारत-कनाडाई द्विपक्षीय संबंधों के गड़बड़ाने के बाद भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीज़ा सेवाओं को निलंबित कर दिया था। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि जून में कनाडाई नागरिक खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में "भारत सरकार के एजेंट" शामिल थे। भारत सरकार ने निज्जर की मौत में शामिल होने के "बेतुके" और "प्रेरित" आरोपों का दृढ़ता से खंडन किया है, और कनाडा से अपने दावों के समर्थन में सबूत साझा करने की मांग की है। गौरतलब है कि भारत ने 2020 में निज्जर को औपचारिक रूप से आतंकवादी घोषित कर दिया था।

India-Canada Row: भारत के दबाव के आगे झुका कनाडा, 41 राजनयिक छोड़ेंगे देश, अधिकांश को सिंगापुर-मलेशिया भेजा


बढ़ गया था तनाव

बढ़ते तनाव के बाद भारत ने कनाडा में अपने नागरिकों और यात्रा पर विचार कर रहे लोगों को "राजनीतिक रूप से समर्थित" घृणा अपराधों के मद्देनजर "अत्यधिक सावधानी" बरतने की सलाह दी। पिछले महीने, कनाडा ने कहा था कि उसने भारत से 41 राजनयिकों को हटा दिया है और चंडीगढ़, मुंबई और बेंगलुरु में अपनी वीजा और कांसुलर सेवाएं रोक दी हैं। इसमें कहा गया था कि वीज़ा सेवाएं अब केवल दिल्ली में कनाडाई उच्चायोग में उपलब्ध होंगी।

India-Canada Row: भारत की सख्ती से कनाडा घबराया, राजनयिक न निकालने की गुहार लगाई

पिछले हफ्ते, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी यूके यात्रा के दौरान कहा था: "हम जांच से इनकार नहीं कर रहे हैं लेकिन।यदि आपके के पास ऐसा आरोप लगाने का कोई कारण है, तो कृपया हमारे साथ सबूत साझा करें। आप जो भी पेशकश करेंगे हम उस पर गौर करेंगे।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story