×

IRCTC Ticket Booking: कर रहे है ट्रेन का टिकट बुक, तो जान लीजिए टिकट पर लिखे इन शब्दों का अर्थ कभी नहीं होगा कन्फ़्यूशन

IRCTC Ticket Booking: रेल टिकट बुक करने से पहले जानिए टिकट पर लिखे कोड जैसे CNF, RAC, WL, RSWL, PQWL, GNWL, RAC, CAN का अर्थ। रेलवे टिकट बुक करने में नहीं आएगी कोई समस्या।

Vertika Sonakia
Published on: 5 Jun 2023 4:39 PM GMT
IRCTC Ticket Booking: कर रहे है ट्रेन का टिकट बुक, तो जान लीजिए टिकट पर लिखे इन शब्दों का अर्थ कभी नहीं होगा कन्फ़्यूशन
X
IRCTC Ticket Booking (फोटो: स्पोशल मीडिया)

IRCTC Ticket Booking: हर बार जब हम रेल टिकट बुक करते हैं, तो हमारे सामने कई रेलवे सम्बन्धी छोटे अक्षर आते हैं जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती है। रेल सूचना प्रणाली इन छोटे अक्षरों के माध्यम से यात्रियों के विवरण का रखरखाव करती है। CNF, RAC, WL, RSWL, PQWL, GNWL सहित कोड कई यात्रियों को भ्रमित करते हैं। यदि हम यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो हमारे लिए इन रेलवे कोडों का अर्थ जानना महत्वपूर्ण है।

1.पीएनआर: पीएनआर का मतलब है यात्री के नाम का रिकॉर्ड, यह 10 अंकों का यूनिक नंबर जनरेट होता है अगर कोई यात्री ऑनलाइन या ऑफलाइन के जरिए ट्रेन टिकट बुक करता है। बल्क बुकिंग के मामले में भी एक पीएनआर नंबर में छह यात्रियों का विवरण हो सकता है।

2. WL: WL टिकट वाला यात्री प्रतीक्षा सूची में है और उसे ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं है। यात्री ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले प्रतीक्षा सूची का टिकट रद्द करा सकता है। यदि कोई WL टिकट कन्फर्म नहीं होता है, तो यह अपने आप रद्द हो जाता है।

3. आरएसडब्ल्यूएल: रोडसाइड स्टेशन वेटिंग लिस्ट (आरएसडब्ल्यूएल) तब आवंटित की जाती है जब बर्थ या सीटें प्रारंभिक स्टेशन द्वारा रोड साइड स्टेशन तक की यात्रा के लिए बुक की जाती हैं और दूरी प्रतिबंध लागू नहीं हो सकते हैं। इस वेटिंग लिस्ट में कन्फर्म होने के चांस भी बहुत कम होते हैं।

4. RQWL: यदि एक मध्यवर्ती स्टेशन से दूसरे मध्यवर्ती स्टेशन के लिए एक टिकट बुक किया जाना है, और यदि यह सामान्य कोटा या दूरस्थ स्थान कोटा या पूल कोटा द्वारा कवर नहीं किया गया है, तो टिकट के लिए अनुरोध एक अनुरोध में जा सकता है प्रतीक्षा सूची (आरक्यूडब्ल्यूएल)

5. आरएसी: यदि किसी उपयोगकर्ता को आरएसी टिकट जारी किया गया है, तो सबसे अधिक संभावना है कि चार्ट तैयार होने के समय तक उसका टिकट कन्फर्म हो जाएगा और उसे बर्थ मिल जाएगी। यदि चार्ट तैयार होने के बाद भी टिकट आरएसी रहता है, तो उपयोगकर्ता को आधी बर्थ (सीट) आवंटित की जाती है, यानी आरएसी टिकट की स्थिति वाले दो व्यक्तियों को एक साइड-लोअर बर्थ आवंटित की जाती है। टीटीई इन आरएसी यात्रियों को चार्ट तैयार करने के बाद रद्द की गई बर्थ आवंटित करने के लिए बाध्य है।

6. सीएनएफ: इस मामले में यात्री को यात्रा के लिए पूरी बर्थ मिलती है, हो सकता है कि उसे कन्फर्म टिकट के लिए भी बर्थ डिटेल न मिले। इसका कारण यह है कि चार्ट तैयार करने पर टीटीई द्वारा इस वर्ग के लिए बर्थ आवंटन मैन्युअल रूप से किया जाता है।

7.कैंसलेशन(CAN): इसका मतलब है, यात्री सीट रद्द कर दी गई है।

8. GNWL: सामान्य प्रतीक्षा सूची (GNWL) प्रतीक्षा सूची वाले टिकट यात्रियों द्वारा अपनी कन्फर्म बुकिंग रद्द करने के बाद जारी किए जाते हैं। यह प्रतीक्षा सूची का सबसे सामान्य प्रकार है और इसकी पुष्टि की संभावना सबसे अधिक होती है।

9. TQWL: TQWL का मतलब तत्काल प्रतीक्षा सूची है। जब कोई यात्री तत्काल बुकिंग करता है और उसे प्रतीक्षा सूची में डाल दिया जाता है, तो स्थिति TQWL के रूप में दिखाई जाती है। इस टिकट के कंफर्म होने की संभावना कम है।

10. PQWL: यह पूल्ड कोटा वेटलिस्ट के लिए है। इसके तहत मध्यवर्ती स्टेशनों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों की सामान्य प्रतीक्षा सूची से अलग प्रतीक्षा सूची होती है। PQWL टिकट के कन्फर्म होने की संभावना आमतौर पर बहुत कम होती है, क्योंकि वेटिंग लिस्ट टिकट की प्राथमिकता सूची में यह GNWL के बाद आती है।

11. NOSB: NOSB नो सीट बर्थ के लिए है। 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे बाल किराए का भुगतान करते हैं और उन्हें सीटें आवंटित नहीं की जाती हैं। उनका पीएनआर स्टेटस NOSB - नो सीट बर्थ दिखाता है।

12.आरईएल:आरईएल का मतलब जारी किया गया है

13. वेबकैन: यह एक रेलवे काउंटर टिकट है। जब किसी यात्री को रद्द कर दिया गया हो और रिफंड एकत्र नहीं किया गया हो।

14. वेबकैनआरएफ: यह एक रेलवे काउंटर टिकट है। जब किसी यात्री को रद्द कर दिया गया हो और रिफंड एकत्र कर लिया गया हो।

कितने दिन पहले कराये अपना टिकट बुक

भारतीय रेलवे में टिकटों की अग्रिम बुकिंग यात्रा की तारीख से 120 दिन पहले शुरू हो जाती है। टिकट www.irctc.co.in पर ऑनलाइन या रेलवे स्टेशनों में यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) पर ऑफलाइन बुक किए जा सकते हैं। ऑनलाइन टिकट फिर से एक ई-टिकट हो सकता है जिसका प्रिंट-आउट यात्रा के दौरान दिखाया जाना है या एक आई-टिकट हो सकता है जो कूरियर द्वारा यात्री को दिया जाता है। जारी किए गए सभी टिकटों में एक अद्वितीय 10-अंकीय पीएनआर (यात्री नाम रिकॉर्ड) होता है जिसे टिकट/यात्रा से संबंधित किसी भी पत्राचार के दौरान उद्धृत किया जाना है। टिकट यात्रा विवरण जैसे ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख, यात्रा वर्ग, मूल स्थान, गंतव्य, टिकट की स्थिति, कन्फर्म टिकट के लिए बर्थ विवरण, यात्री विवरण आदि को भी दर्शाता है। अधिकतम छह यात्री एक टिकट के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं। लेकिन टिकट होना इस बात की गारंटी नहीं है कि यात्रा पक्की है, यह टिकट की स्थिति पर निर्भर करता है। टिकट की स्थिति वेटिंग (डब्ल्यूएल), आरएसी (हाफ बर्थ) या कंफर्म (फुल बर्थ) हो सकती है। एक यात्री को यात्रा की गारंटी दी जाती है यदि उसका टिकट सीएनएफ (पुष्टि) या आरएसी (रद्दीकरण के खिलाफ आरक्षण) है, लेकिन अगर उसका डब्ल्यूएल (प्रतीक्षा सूची) नहीं है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story