×

Karnataka Govt. Formation: कर्नाटक का 'सियासी नाटक' जारी ! मुख्यमंत्री के लिए अड़े डीके शिवकुमार, समर्थकों की बुलाई बैठक

Karnataka Govt. Formation : डीके शिवकुमार ने 17 मई को राहुल गांधी से मुलाकात की। इसके बाद वो पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से भी मिले। पार्टी के सामने उन्होंने दो टूक बात रखी।

Aman Kumar Singh
Published on: 17 May 2023 7:12 PM GMT
Karnataka Govt. Formation: कर्नाटक का सियासी नाटक जारी ! मुख्यमंत्री के लिए अड़े डीके शिवकुमार, समर्थकों की बुलाई बैठक
X
डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया (Social Media)

Karnataka Govt. Formation : कर्नाटक का 'सियासी नाटक' अभी थमता नजर नहीं आ रहा। कांग्रेस आलाकमान कर्नाटक मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई फैसला नहीं ले पा रही है। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार (Siddaramaiah Vs DK Shivakumar) दोनों ही पार्टी के दिग्गज नेता हैं। दोनों ने ही मुख्यमंत्री पद पर दावेदारी ठोकी है। इस बीच, आलाकमान के लिए किसी एक को चुनना बेहद मुश्किल हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डीके शिवकुमार मुख्यमंत्री पद को लेकर अड़े हुए हैं।

पार्टी से जुड़े सूत्र बताते हैं, कांग्रेस में ढाई-ढाई साल के फॉर्मूले पर भी चर्चा हुई। इस पर डीके शिवकुमार ने शर्त रखा कि, अगर यह एक साझा समझौता है तो पहले ढाई वर्ष का कार्यकाल मुझे दिया जाए। शेष, दूसरा हिस्सा सिद्धारमैया को। 'आज तक' की खबर के अनुसार, 'डीके शिवकुमार का कहना है कि मुझे पहला कार्यकाल दिया जाए या फिर मुझे कुछ नहीं चाहिए। मैं उस स्थिति में भी चुप रहूंगा।' खबर है कि, डीके शिवकुमार मुख्यमंत्री बनने पर अड़े हैं। दिल्ली में अपने भाई डीके सुरेश के घर पर उन्होंने समर्थकों की बैठक बुलाई है।

शिवकुमार ने डिप्टी सीएम का पद ठुकराया

पार्टी ने सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच सत्ता के बंटवारे का फॉर्मूला पेश किया। सूत्रों का कहना है कि डीके शिवकुमार को जो ऑफर दिया गया है उस पर वो राजी नहीं हैं। डीके को डिप्टी सीएम और 6 मंत्रालय का ऑफर दिया गया है। शिवकुमार के समर्थकों ने विश्वस्त सूत्रों को बताया कि, शिवकुमार मुख्यमंत्री पद से कम पर तैयार नहीं हैं। उप मुख्यमंत्री पद के लिए डीके शिवकुमार ने साफ मना कर दिया है। अब कांग्रेस आलाकमान आपस में मिलेंगे और उसके बाद ही नए सीएम के नाम का ऐलान हो पाएगा।

2024 में मुख्यमंत्री बदल दिया जाए, तो...

सूत्र ये भी बताते हैं कि, डीके शिवकुमार का कहना है कि अगर पार्टी चाहती है कि 2024 में मुख्यमंत्री बदल दिया जाए, तो इसका ऐलान पार्टी फोरम हो। अगर, इस बात का ऐलान होता है तो वह डिप्टी सीएम के साथ दो-तीन मंत्रालयों का पद स्वीकारने को तैयार हैं। आपको बता दें, आमतौर पर इस तरह के फैसले पार्टी हाईकमान द्वारा आपसी सहमति से लिए जाते हैं। इनका ऐलान सार्वजनिक रूप से नहीं होता है। इसी वजह से शिवकुमार ने खड़गे से मुलाकात की।

'वन मैन शो' का कांग्रेस को है डर?

मीडिया में ये खबर भी तैर रही है कि, कांग्रेस आलाकमान का ये कहना है कि सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार अकेले शपथ नहीं लेंगे। चूंकि, ये एक सामूहिक नेतृत्व है। इसलिए साथ शपथ लेने के लिए 8 से 10 मंत्रियों की जरूरत है। दरअसल, कांग्रेस आलाकमान कर्नाटक में किसी भी प्रकार से 'वन मैन शो' नहीं चाहती। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के बीच इन सभी मुद्दों पर बातचीत जारी है।

'48 से 72 घंटों में कर्नाटक में हमारी नई कैबिनेट'

कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए जारी रस्साकशी के बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने कहा कि, 'अभी पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे विचार-विमर्श कर रहे हैं। जो भी फैसला होगा, सूचित कर दिया जाएगा। अगले 48 से 72 घंटों में कर्नाटक में हमारी नई कैबिनेट होगी।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story