×

Karnataka New CM: नए सीएम के ऐलान से पहले शिवकुमार का बड़ा बयान-मैं पीठ में छुरा घोंपने और ब्लैकमेल करने वाला नहीं

Karnataka New CM:शिवकुमार आज दिल्ली पहुंचकर कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करने वाले हैं मगर उससे पूर्व उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि मैं किसी की पीठ में छुरा नहीं घोंपूंगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 16 May 2023 12:45 PM GMT (Updated on: 16 May 2023 1:09 PM GMT)
Karnataka New CM: नए सीएम के ऐलान से पहले शिवकुमार का बड़ा बयान-मैं पीठ में छुरा घोंपने और ब्लैकमेल करने वाला नहीं
X
डीके शिवकुमार (photo: social media )

Karnataka New CM: कर्नाटक में कांग्रेस की बड़ी जीत के बाद नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही खींचतान के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने बड़ा बयान दिया है। शिवकुमार आज दिल्ली पहुंचकर कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करने वाले हैं मगर उससे पूर्व उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि मैं भी जिम्मेदार आदमी हूं और मैं किसी की पीठ में छुरा नहीं घोंपूंगा। उन्होंने कहा कि मैं किसी पद के लिए किसी को ब्लैकमेल भी नहीं करूंगा। सोनिया गांधी को रोल मॉडल बताते हुए शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी एक परिवार की तरह है और पार्टी में सभी के हितों की रक्षा के लिए प्रयास करना होगा।

कर्नाटक में कांग्रेस की बड़ी जीत के बाद राज्य में नए मुख्यमंत्री को लेकर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है। वैसे जानकार सूत्रों का कहना है कि सीएम पद की दौड़ में सिद्धारमैया अब शिवकुमार से आगे निकलते दिख रहे हैं। शिवकुमार का आज दिल्ली पहुंच कर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने का कार्यक्रम है। माना जा रहा है कि कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से शिवकुमार और सिद्धारमैया की मुलाकात के बाद कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जा सकता है। अब सबकी निगाहें कांग्रेस हाईकमान के फैसले पर टिकी हुई हैं।

दिल्ली यात्रा से पहले शिवकुमार का बड़ा बयान

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री का फैसला करने के लिए कांग्रेस हाईकमान की ओर से शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों को दिल्ली तलब किया गया था। सिद्धारमैया सोमवार को ही दिल्ली पहुंच गए थे जबकि शिवकुमार तबीयत खराब होने की बात कहते हुए सोमवार को दिल्ली नहीं पहुंचे थे। मंगलवार को वे दिल्ली के लिए रवाना हुए मगर इससे पूर्व उन्होंने मीडिया में बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हमने 135 सीटों पर जीत हासिल करके अपनी ताकत दिखा दी है। वे मुझे पसंद करें या ना करें मगर मैं किसी को बांटना नहीं चाहता।

उन्होंने कहा कि पार्टी होगी मेरे लिए भगवान की तरह है और हमने इसे बनाया है। मैं किसी को छुरा घोंपने या ब्लैकमेल करने का काम नहीं करूंगा। पार्टी की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि हमने यह घर बनाया है और मैं भी इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा हूं। एक मां अपने बच्चों को सबकुछ देती है।

नए सीएम पर आज हो सकता है फैसला

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री को लेकर आज कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक अब सबकी निगाहें शिवकुमार के दिल्ली दौरे पर टिकी है। दिल्ली पहुंचने के बाद उनका कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ मिलने का कार्यक्रम है। इन मुलाकातों के दौरान नए मुख्यमंत्री को लेकर शिवकुमार अपनी बातें रख सकते हैं।

दूसरी ओर मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे सिद्धारमैया ने सोमवार से ही दिल्ली में डेरा डाल रखा है। सिद्धारमैया का दावा है कि उन्हें विधायकों का समर्थन हासिल है। शिवकुमार यह कहते रहे हैं कि मैंने कर्नाटक में पार्टी को जीत दिलाने का काम पूरा कर दिया है और अब फैसला लेना आलाकमान का काम है।

बैठक में नहीं निकला कोई नतीजा

कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे के आवास पर कल देर रात तक कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री को लेकर मंथन का दौर चलता रहा। हालांकि इस बाबत कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया जा सका। कर्नाटक में पर्यवेक्षक बनाकर भेजे गए तीनों नेताओं ने सोमवार को खड़गे को अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी। खड़गे ने तीनों पर्यवेक्षकों के साथ महत्वपूर्ण बैठक करके उनकी राय जानने की कोशिश भी की थी।

इस बैठक के दौरान कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और कर्नाटक के प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला भी मौजूद थे। देर रात तक इस मुद्दे पर चर्चा चलती रही मगर पार्टी नेतृत्व किसी अंतिम निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सका। बैठक के बाद सुरजेवाला ने कहा कि शिवकुमार,सिद्धारमैया और पार्टी के अन्य नेताओं के साथ चर्चा के बाद इस बाबत आखिरी फैसला लिया जाएगा।

सिद्धारमैया ने किया बड़ा दावा

सिद्धारमैया ने सोमवार को दिल्ली पहुंचने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि उन्हें इस बात का पूरा भरोसा है कि राज्य कांग्रेस के अधिकांश विधायक उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने के पक्षधर हैं। उन्होंने दावा किया कि राज्य कांग्रेस के अधिकांश नवनिर्वाचित विधायकों ने मेरे पक्ष में मतदान किया है और वे चाहते हैं कि मुझे मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पद पर फैसले के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अधिकृत करके पार्टी की परंपरा का पालन किया गया है। लेकिन पार्टी की ओर से नए सीएम के संबंध में पार्टी विधायकों की राय भी ली गई है और इस रायशुमारी के बाद मुझे आलाकमान के ऊपर पूरा भरोसा है। सिद्धारमैया के बयान से यह साफ हो गया है कि वे सीएम पद की दौड़ में डीके शिवकुमार से आगे निकलते देख रहे हैं।

दो दिग्गजों की लड़ाई में फंसी कांग्रेस

सियासी जानकारों का कहना है कि चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद कांग्रेस सिद्धारमैया बनाम शिवकुमार की लड़ाई में फंस गई है। दोनों नेताओं की ओर से सीएम पद पर अपनी दावेदारी को लेकर अपने-अपने तर्क दिए जा रहे हैं। सिद्धारमैया ने सीएम पद के लिए अपने योग्यताएं बताते हुए विपक्ष के नेता के रूप में भाजपा के खिलाफ की गई लड़ाई का जिक्र किया है। सिद्धारमैया अपने अनुभव और लोकप्रियता के साथ ही सीएम पद का आखिरी मौका होने का इमोशनल कार्ड भी खेल रहे हैं।

दूसरी ओर शिवकुमार मजबूत संगठन खड़ा करने और इसके जरिए भाजपा को सत्ता से बेदखल करने की दलील दे रहे हैं। शिवकुमार का कहना है कि 2018 में कांग्रेस की हार होने के बाद उन्होंने अपने दम पर कांग्रेस का जनाधार खड़ा किया है जिसके बल पर पार्टी को जीत हासिल हुई है। दोनों नेताओं की दावेदारी के कारण पार्टी नेतृत्व ऊहापोह की स्थिति में फंसा हुआ दिख रहा है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story