×

Karnataka CM Decision Updates: कर्नाटक के नए CM का ऐलान आज संभव, शिवकुमार दावेदारी छोड़ने को तैयार नहीं, रेस में सिद्धारमैया आगे

Karnataka New CM: आज कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राज्य के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर सकते हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 17 May 2023 8:14 AM GMT
Karnataka CM Decision Updates: कर्नाटक के नए CM का ऐलान आज संभव, शिवकुमार दावेदारी छोड़ने को तैयार नहीं, रेस में सिद्धारमैया आगे
X
Karnataka CM Decision Updates(photo: social media )

Karnataka CM Decision Updates: कर्नाटक में कांग्रेस की बड़ी चुनावी जीत के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर जारी सस्पेंस आज खत्म हो सकता है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक आज इस रहस्य से पर्दा उठ सकता है कि कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। आज कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राज्य के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर सकते हैं। कर्नाटक में भाजपा के खिलाफ कांग्रेस की बड़ी चुनावी जीत के बाद सिद्धारमैया बनाम डीके शिवकुमार की जंग में मुख्यमंत्री पद की गुत्थी उलझी हुई है।

सूत्रों के मुताबिक शिवकुमार सीएम पद की दावेदारी छोड़ने को तैयार नहीं है जबकि आलाकमान का झुकाव सिद्धारमैया की ओर दिख रहा है। नए मुख्यमंत्री को लेकर पार्टी नेतृत्व शिवकुमार को भी नाराज नहीं करना चाहता। शिवकुमार ने अपनी दावेदारी को लेकर नेतृत्व के सामने महत्वपूर्ण बातें रखी हैं और वे सिद्धारमैया के नाम पर सहमत नहीं दिख रहे हैं। वैसे जानकारों के मुताबिक मुख्यमंत्री पद को लेकर चल रही खींचतान में सिद्धारमैया अब शिवकुमार से आगे निकल गए हैं।

दोनों दावेदारों ने खड़गे के सामने रखे तर्क

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री का नाम फाइनल करने के लिए मंगलवार को राजधानी दिल्ली में सियासी गतिविधियां चरम पर रहीं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का आवास इन गतिविधियों का प्रमुख केंद्र बना रहा। कांग्रेस विधायक दल की रविवार को हुई बैठक में नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए खड़गे को अधिकृत किया गया था। इस बैठक के दौरान एक लाइन का प्रस्ताव पारित करके खड़गे को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई थी मगर कांग्रेस नेतृत्व इस मुद्दे को लेकर ऊहापोह की स्थिति में फंसा दिख रहा है।

कांग्रेस नेतृत्व के बुलावे पर शिवकुमार सोमवार को दिल्ली नहीं पहुंचे थे मगर मंगलवार को उन्होंने दिल्ली पहुंचकर कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की। मुख्यमंत्री पद के दूसरे दावेदार सिद्धारमैया ने भी ने भी खड़गे से मुलाकात करके अपना पक्ष रखा।

दोनों नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष के साथ अलग-अलग मुलाकात की। माना जा रहा है कि इन मुलाकातों के बाद खड़गे ने नए मुख्यमंत्री के संबंध में अपना मन बना लिया है। अब वे इस बाबत कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल- प्रियंका से चर्चा के बाद आज नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर सकते हैं।

शिवकुमार पीछे हटने को तैयार नहीं

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात करने के लिए मंगलवार को सबसे पहले शिवकुमार खड़गे के आवास पर पहुंचे। शिव कुमार के खड़गे के आवास से रवाना होने के बाद सिद्धारमैया खड़के के आवास पर पहुंचे और उन्होंने करीब एक घंटे तक खड़के के साथ गहराई से मंथन किया।

खड़के से मुलाकात के बाद इन दोनों नेताओं ने मीडिया के साथ कोई बातचीत नहीं की। जानकार सूत्रों का कहना है कि दोनों नेताओं ने मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। शिवकुमार ने अपने पक्ष में कई दलीलें भी दीं। वे पीछे हटने को तैयार नहीं दिख रहे हैं।

राहुल गांधी ने खड़गे को बताई अपनी राय

खड़गे के आवास पर नए मुख्यमंत्री के नाम पर मंथन के लिए मंगलवार को राहुल गांधी भी पहुंचे थे। जानकार सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी ने भी नए मुख्यमंत्री के संबंध में अपनी राय से खड़गे को अवगत कराया है। राहुल गांधी के खड़गे से मुलाकात के दौरान पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल और रणदीप सिंह सुरजेवाला भी मौजूद थे।

इससे पूर्व सोमवार को भी खड़गे के आवास पर महत्वपूर्ण बैठक हुई थी जिसमें मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा की गई थी। इस बैठक के दौरान कांग्रेस के तीनों पर्यवेक्षक भी मौजूद थे। पर्यवेक्षकों ने विधायकों से की गई रायशुमारी के संबंध में अपनी रिपोर्ट भी कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपी है। जानकारों के मुताबिक विधायकों से रायशुमारी में सिद्धारमैया मुख्यमंत्री पद की दौड़ में आगे निकलते दिख रहे हैं।

अब तीसरा दावेदार भी आया सामने

कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद के दो प्रबल दावेदारों सिद्धारमैया और शिवकुमार को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच अब कर्नाटक कांग्रेस के एक और प्रमुख नेता ने मुख्यमंत्री पद पर अपनी दावेदारी ठोक दी है। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जी परमेश्वर ने भी मुख्यमंत्री पद पर अपना दावा पेश कर दिया है। परमेश्वर का कहना है कि पार्टी की ओर से यदि उन्हें यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जाती है तो वे इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि मैंने पूरी निष्ठा के साथ कांग्रेस की सेवा की है और पार्टी नेतृत्व को इस बारे में बखूबी जानकारी है।

कर्नाटक कांग्रेस के इस महत्वपूर्ण जनता ने कहा कि मैं भी 50 विधायकों को खड़ा करके नारेबाजी करा सकता हूं मगर मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात पार्टी का अनुशासन है। उन्होंने कहा कि मैंने आठ साल तक पार्टी की सेवा करके 2013 में कांग्रेस की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई थी। ऐसे में मुझे पद मांगने की कोई जरूरत नहीं है। इसी कारण मैंने अभी तक चुप्पी साध रखी थी।

नेतृत्व को सता रहा इस बात का डर

कर्नाटक में चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद से ही नए मुख्यमंत्री के नाम का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस में पैदा हुए विवाद के कारण पार्टी नेतृत्व इस मामले में काफी फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इसीलिए पूरे मामले पर काफी गहराई से चर्चा की जा रही है। माना जा रहा है कि कई दौर की महत्वपूर्ण बैठकों के बाद आज पार्टी अध्यक्ष इस बाबत बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

सिद्धारमैया को कांग्रेस विधायक दल का नेता घोषित करने के साथ शिवकुमार को भी राज्य में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। पार्टी में एकजुटता को बनाए रखने के लिए कांग्रेस नेतृत्व काफी सतर्क है। इसीलिए सभी नेताओं और विधायकों की राय को काफी महत्व दिया जा रहा है। अब सबकी निगाहें पार्टी अध्यक्ष खड़गे की ओर से आज किए जाने वाले बड़े ऐलान पर टिकी हुई हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story