×

Manipur में शांति बहाली के प्रयास जारी, कुकी-मैतेई समुदाय के राहत शिविरों में पहुंचे अमित शाह...CM ने दी ये हिदायत

Amit Shah In Manipur: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 'ऑपरेशन मणिपुर' में जुटे हैं। शाह लगातार बैठक पर बैठक कर रहे हैं। साथ ही, जातीय हिंसा से प्रभावित मणिपुर में शांति बहाल के प्रयासों में जुटे हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 31 May 2023 11:03 PM GMT
Manipur में शांति बहाली के प्रयास जारी, कुकी-मैतेई समुदाय के राहत शिविरों में पहुंचे अमित शाह...CM ने दी ये हिदायत
X
कुकी-मैतेई समुदाय के राहत शिविरों में पहुंचे अमित शाह (Social Media)

Amit Shah In Manipur: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 'ऑपरेशन मणिपुर' में जुटे हैं। शाह लगातार बैठक पर बैठक कर रहे हैं। साथ ही, जातीय हिंसा से प्रभावित मणिपुर में शांति बहाल के प्रयासों में जुटे हैं। राज्य में फिर से शांति का राज कायम हो, इसके लिए बुधवार (31 मई) को अमित शाह ने कुकी और मैतेई समुदाय (Kuki and Meitei Community) के लोगों से मुलाकात की। वो राहत शिविरों में पहुंच जायजा लिया। साथ ही, मदद का आश्वासन भी दिया। बता दें, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 29 मई से मणिपुर के चार दिवसीय दौरे पर हैं।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (Manipur CM N Biren Singh) ने चेतावनी जारी की है, कि जिन लोगों के पास अनधिकृत और अवैध तरीके से हथियार तथा गोला-बारूद मिलेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

'लूटे गए हथियार गोला-बारूद सौंप दें'

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'मैं सभी संबंधित लोगों से अपील करता हूं कि घाटी और पहाड़ी जिलों में सशस्त्र पुलिस बटालियन (Armed Police Battalion), पुलिस थानों आदि से लूटे गए हथियार तथा गोला-बारूद जल्द से जल्द नजदीकी पुलिस थाने को सौंप दें। मणिपुर राइफल्स (Manipur Rifles)/इंडियन रिजर्व बटालियन (Indian Reserve Battalion) को भी हथियार सौंप सकते हैं।' मुख्यमंत्री ने आगे कहा, 'अगर सुरक्षा कर्मियों की ओर से तलाशी अभियान के दौरान या किसी भी शख्स के पास अनधिकृत हथियार व गोला-बारूद पाया जाता है, तो उसके खिलाफ हथियार कानून 1959 (Arms Act 1959) और नियमों के अनुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी।'

गृह मंत्री अमित शाह ने ये कहा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने कहा कि, 'सरकार जल्द से जल्द मणिपुर में शांति बहाल करने और विस्थापितों की उनके घरों में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।' अपने ट्वीट में शाह ने लिखा, 'इंफाल में एक राहत शिविर का दौरा किया, जहां मैतेई समुदाय के लोग रह रहे हैं। हमारा संकल्प मणिपुर को एक बार फिर से शांति और सद्भाव के रास्ते पर वापस लाने तथा लोगों की जल्द से जल्द घरों में वापसी पर केंद्रित है।'

शाह राहत शिविरों में बच्चों-महिलाओं से की बात

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah Kangpokpi Visit) ने मणिपुर के कांगपोकपी में नागरिक संस्था समूहों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा, 'लोग समुदायों के बीच सद्भाव बहाली के सरकार के प्रयासों के साथ सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए इच्छुक हैं।' राहत शिविरों के दौरे के दौरान शाह ने वहां की व्यवस्था आदि का जायजा लिया। लोगों के ठहरने और भोजन-पानी सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं को गौर। लोगों से उनका हाल जाना। केंद्रीय मंत्री ने राहत शिविरों में बच्चों और महिलाओं से भी बातचीत की।

'जनजातीय एकता मार्च' के बाद भड़की थी हिंसा

मणिपुर में केंद्रीय मंत्रियों के साथ रह रहे अधिकारियों ने बताया कि, हिंसा और झड़पों में मरने वालों की संख्या करीब 80 तक पहुंच गई है। आपको बता दें, इसी महीने मणिपुर में 'जनजातीय एकता मार्च' के बाद पहली बार जातीय हिंसा भड़की थी। अनुसूचित जाति (ST) के दर्जे की मांग को लेकर मैतेई समुदाय (Meitei Community) ने 3 मई को प्रदर्शन किया था, जिसके बाद 'जनजातीय एकता मार्च' का आयोजन किया था। आरक्षित वन भूमि से कुकी ग्रामीणों को बेदखल करने को लेकर तनाव के चलते, पहले भी हिंसा हुई थी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story